Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    नवरात्र में बनाएं सिंघाड़े की सब्जी और व्रत में रहें हेल्दी

    नवरात्र के दिनों में अगर आप आलू नहीं खाना चाहती तो आप सिंघाड़े की सब्जी बनाकर खाएं। ये हेल्दी भी है और टेस्टी भी है।
    author-profile
    • Inna Khosla
    • Editorial
    Updated at - 2019-09-18,13:42 IST
    Next
    Article
    singhare ki sabzi vrat recipe m

    नवरात्र का खाना टेस्टी होना चाहिए लेकिन उससे भी ज्यादा जरुरी है कि वो हेल्दी होना चाहिए। नवरात्र में आप जो खाते है वो सात्विक भोजन होता है यानि इसमें लहसुन, प्याज जैसी ताम्सिक प्रवृति की चीजों का इस्तेमाल नहीं होता इतना ही नहीं नवरात्र में अन्न भी नहीं खाया जाता ऐसे में सात्विक भोजन में फल और खास तरह का खाना होता है जिसके बारे में लोग पूरी तरह से नहीं जानते और कन्फ्यूज़ हो जाते हैं कि क्या खाएं और क्या ना खाएं।

    व्रत में सिघाड़े की सब्जी खायी जा सकती है। अगर आपको सिंघाड़े की सब्जी बनाना नहीं आता तो आप ये रेसिपी जान लें। सिंघाड़े की सब्जी बनाना बेहद आसान है।

    सिंघाड़े की सब्जी बनाने की सामग्री 

    • कच्चे सिंघाड़े की गिरी- 250 ग्राम 
    • घी या मूँगफली का तेल
    • जीरा- 1/2चम्मच 
    •  धनिया- 2 चम्मच पिसा हुआ
    • सेंधा नमक- स्वादानुसार
    • अदरक या सोंठ पाउडर- 1/2 चम्मच
    • काली मिर्च- 1/2चम्मच
    • लौंग- 2-3 

    navratri recipe singhara sabji

    सिंघाड़े की सब्जी बनाने की विधि  

    नवरात्र में सिंघाड़े के आटे की पूरी के साथ सिंघाड़े की सब्जी भी खायी जाती है। इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले कच्चे सिंघाड़े की गिरी निकाल कर उसे पानी से धो लें।

    इसके बाद कड़ाही में घी या मूंगफली का तेल डालें और जब तेल थोड़ा गर्म होने लगे तो इसमें जीरा, धनिया, अदरक या सोंठ और काली मिर्च आदि डालकर भून लें।

    जब तक मसाला अच्छे से ना भुने इसे लगातार हिलाती रहें नहीं तो ये पैन से चिपक सकता है।

    जब मसाला भून जाए तो उसमें सिंघाड़े की गिरी डालकर इसे  अच्छी तरह से मिक्स करें और मसाले के साथ पका लें।

    आप इसे ढक कर 4-5 मिनट के लिए रख दें और फिर गैस बंद कर दें। इसे बाउल में डालकर इसके ऊपर आप धनिया पत्ती काटकर इसे गार्निश कर लें। 

    कुकिंग टिप्स- आप चाहें तो इसे दही या मलाई में भी बना सकती हैं। सिंघाड़े की सब्जी बेहद स्वादिष्ट होती है आप चाहें तो इसे ड्राईफ्रूट की ग्रेवी में भी पका सकती है। अगर आपके पास टाइम की कमी नहीं है तो आप इसे शाही ग्रेवी के साथ पकाएं इसका स्वाद बढ़ जाएगा। 

    Recommended Video

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।