अगर आपने नवरात्र में व्रत रखें हैं और आप ये सोच रही हैं कि अब क्या खाएं तो आप व्रत के दौरान भी अपने स्वाद को बनाए रख सकती हैं। ये तो आप जानती ही हैं कि व्रत में सिंघाड़े का आटा खा सकते हैं लेकिन क्या आप ये जानती हैं कि सिंघाड़े के आटे की आप सिर्फ पूरी, रोटी, टिक्की या पकौड़े ही नहीं बना सकती बल्कि सिंघाड़े के आटे का चीला भी बना सकती हैं।

चीला ये शब्द सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है  खासकर व्रत के दिनों में अगर चीला खाने के लिए मिल जाए तो भला आपको और क्या चाहिए तो आइए आपको बताते हैं कि आप चीला कैसे घर पर बनाएं और नवरात्र के व्रत वाले खाने को और भी स्वादिष्ट बना लें। जानिए सिंघाड़े के आटे का चीला बनाने की रेसिपी 

singhara atta cheela recipe for navratri food

सिंघाड़े के आटे का चीला बनाने की सामग्री

  • सिंघाड़े का आटा- 1 कप
  • हरी मिर्च- 1-2
  • सेंधा नमक- ½ छोटा चम्मच
  • तेल / घी- 1 बड़ा चम्मच
  • पानी लगभग- 1¼-1½ कप

सिंघाड़े के आटे का चीला बनाने की विधि

घर पर नवरात्र के दिनों में साफ- सफाई से खाना बनाने का खास ख्याल रखा जाता है। अगर आप चीला बना रही हैं तो सबसे पहले आप एक बाउल लें और उसमें सिंघाड़े का आटा डाल दें। अब आप हरी मिर्च का डंठल हटा कर और उसे अच्छे से धो कर बारीक- बारीक काट लें।

Recommended Video

अब आप इसी में सेंधा नमक, और कटा हुआ हरा धनिया भी डालकर इसे अच्छे से मिला लें। थोड़ा-थोड़ा करके पानी डालते हुए चीले का घोल तैयार करे। जिस तरह से बेसन का चीला बनाते समय आपको चीला का पतला घोल चाहिए होता है वैसा ही आप व्रत वाले सिंघाड़े के आटे का चीला बनाने के लिए घोल तैयार करें। वैसे आपको ये भी बता दें कि इसमें तकरीबन 3/4 कप पानी लगा है।

इसे भी पढ़ें:  दही वाले आलू की सब्जी नवरात्र के व्रत में बनाने की रेसिपी जानिए

अब नॉन स्टिक तवे को गरम करें। इसमें तकरीबन 1 बड़ा चम्मच चीले का घोल डालकर इसे चम्मच से ही तकरीबन 3 इंच के गोले में फैला लें। जब चीला एक तरफ से सिक रहा हो तो आप उसे चम्मच से ज्यादा ना दबाएं और चारों ओर चम्मच से घी या तेल डालकर इसे पकाएं इससे चीला क्रिस्पी और टेस्पी बनेगा।  

जब चीला एक तरफ से पक जाए तो आप इसे पलटा कर दूसरी ओर से भी पका लें। दोनों ओर से चीला जब अच्छे से सिक जाए तो आप उसे प्लेट में निकाल लें। 

व्रत में वैसे महिलाएं भगवान को भोग लगाकर ही कुछ खाती हैं तो आप चाहें तो आप भी भोग लगाकर गर्मागर्म चीला खाएं।

singhara atta cheela recipe for navratri vrat

कुकिंग टिप्स- आप चाहें तो इसमें उबला हुआ एक आलू भी मैश करके डाल सकती हैं इससे चीले का स्वाद और भी बढ़ जाएगा। चीला तवे पर ना चिपके इसलिए नॉन स्टिक तवा ही लें नहीं तो आप तवे को घी या तेल लगाकर पहले ग्रीस कर लें इससे चीला टेस्टी तो बनेगा ही लेकिन वो तवे से चिपकेगा भी नहीं।