• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

रेस्तरां वाला क्रिस्पी कॉर्न बनाने के 5 टिप्स जानें

क्या आपके साथ ऐसा होता है कि घर पर क्रिस्पी कॉर्न बनाते वक्त वो ठीक से कुरकुरे नहीं होते? फिर मास्टरशेफ पंकज भदौरिया के टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं।  
author-profile
Published -29 Jul 2022, 12:34 ISTUpdated -29 Jul 2022, 13:18 IST
Next
Article
ways to make crispy corn

रेस्तरां और कैफे में आपने भी अगर क्रिस्पी कॉर्न खाए हैं तो आपने भी उन्हें घर में बनाने की कोशिश तो की होगी। फिर क्या ऐसा हुआ है कि वो रेस्तरां की तरह सही ढंग से कुरकुरे नहीं हो पाएं? ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हम उन्हें सही ढंग से नहीं तलते। हम जल्दबाजी में या गलत तरीके से उसे तैयार करते हैं, जिस कारण वो कुरकुरे होने की बजाय गले हुए से लगने लगते हैं।

मगर आपको परेशान होने की जरूरत अब नहीं है क्योंकि मास्टरशेफ पंकज भदौरिया क्रिस्पी कॉर्न बनाने के 5 शानदार टिप्स बताएं। उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो शेयर की है जिसमें कॉर्न बनाते-बनाते वो टिप्स भी दे रही हैं। 

आप क्रिस्पी कॉर्न बनाने के ये टिप्स आजमा सकते हैं और घर में बिल्कुल बाहर रेस्तरां जैसा कॉर्न तैयार कर सकते हैं। आइए फिर आपको बताएं कि ये 5 टिप्स क्या हैं?

टिप 1: भुट्टे को उबाल लें

boiled corn

अगर आपका सोचना है कि फ्रोजन कॉर्न पका होता है और उसे उबालने का क्या मतलब, तो आपको बता दें कि आपको उन्हें भी उबाल लेना है। पंकज भदौरिया कहती हैं कि कॉर्न को अच्छी तरह से 4 से 5 मिनट गर्म पानी में उबालना जरूरी है। 

  • किसी भी पैन या पतीले में 1 लीटर पानी डालकर उसमें उबाल आने दें।
  • अब इसके बाद उबलते हुए पानी में 1 छोटा चम्मच नमक डालें। इससे भुट्टे के दानों में नमक अच्छी तरह से अब्सॉर्ब होगा। 
  • इसके बाद इस पानी में भुट्टे के दाने डालकर कम से कम 4 से 5 मिनट के लिए पका लें। 
  • गैस बंद करने के बाद भुट्टे के दाने को किसी परात या बड़े बर्तन में ही निकालें। 

टिप 2: हाथों से कॉर्न मिक्स न करें

बड़े बर्तन में कॉर्न को निकालने के बाद जब आप इसमें मैदा और कॉर्न फ्लोर डालेंगे तो ध्यान रखें कि उसे हाथों से कभी मिक्स न करें। पंकज भदौरिया कहती हैं कि हाथों से मिक्स करने पर मैदा और कॉर्न फ्लोर इकट्ठा होने लगता है, ऐसे में वो इवनली आपके कॉर्न पर नहीं रहेगा। 

  • कॉर्न के बर्तन में गार्लिक पेस्ट और नमक डालकर मिक्स करें। 
  • इसके बाद इसमें 2 चम्मच मैदा और 2 ही चम्मच कॉर्न फ्लोर डालकर इसे मिक्स करें। जब कॉर्न में एक लेयर चिपक जाए तो फिर दोबारा 2-2 चम्मच मैदा और कॉर्न फ्लोर डालकर मिक्स करें। 
  • इन्हें हाथों की बजाय चम्मच से मिक्स करें फिर बिल्कुल थोड़ा सा पानी छिड़कें और आखिर में 2-2 चम्मच मैदा और कॉर्न फ्लोर डालकर आखिर में फिर से मिक्स करें। 

टिप 3: कॉर्न को तलने से पहले छान लें

crispy corn tips

जब आप भुट्टे के दाने को तलने के लिए तेल गर्म करें तो उससे पहले एक बाद कॉर्न को छान जरूर लें। इससे एक्स्ट्रा मैदा और कॉर्न फ्लोर (घर पर बनाएं कॉर्न फ्लोर) निकल जाएगा और आपके दाने अच्छी तरह से क्रिस्प होंगे। शेफ भदौरिया साथ ही इन्हें दो बैच में क्रिस्प करने की सलाह देती हैं। 

  • एक छन्नी की मदद से कॉर्न को पहले छान लें। हां उन्हें ऐसे भी न छानें कि मैदा सारा ही निकल जाए। 
  • इन्हें छानकर अलग-अलग बाउल में रख लें। 
  • तेल गर्म हुआ कि नहीं देखने के लिए आप एक दाना डालकर चेक कर सकते हैं। 

टिप 4: कॉर्न को पहले हाफ डन करें

शेफ पंकज बताती हैं कि अगर आप एकदम रेस्तरां जैसे क्रिस्पी कॉर्न बनाना चाहते हैं तो कॉर्न को एक ही बार में फ्राई न करें। उन्हें पहले आप हाफ डन करके रख लें। रेस्तरां वाले भी ऐसे ही करते हैं और उसके बाद ऑर्डर पर उन्हें दोबारा फ्राई करके सर्व करते हैं जिससे वो एकदम कुरकुरे रहते हैं।

  • तेल जब गर्म हो जाए तो पहले एक बैच को डालकर उन्हें हाफ डन करें। इस दौरान एक ढक्कन से उन्हें 80 प्रतिशत ढक लें, ताकि कॉर्न तेल में फूटकर इधर-उधर न बिखरे।
  • एक बैच के बाद दूसरे बैच को हाफ डन करें और इन्हें फिर अलग-अलग बाउल में ही निकालकर रखें। 
  • दोनों को एक साथ मिक्स न करें क्योंकि एक बैच ठंडा होने पर दूसरा बैच भी एकदम ठंडा होकर मॉइस्ट हो सकता है। 

टिप 5: एकदम से न परोसें क्रिस्पी कॉर्न

tips to make crispy corn at home

क्रिस्पी कॉर्न को हम भी एकदम से सॉस के साथ मिक्स करके खाने लगते हैं, बस यही एक बड़ी गलती है जो हमें नहीं करनी है। अगर आप चाहते हैं कि आपके कॉर्न एकदम क्रिस्पी और स्वादिष्ट बने रहें तो इसके लिए पहले उन्हें कुछ देर रेस्ट करने दें। 

  • आखिर में तेल को फिर से गर्म करें और पहले उसमें फर्स्ट बैच डालकर सुनहरा ब्राउन कर लें। 
  • इसके बाद दूसरे बैच को भी गोल्डन ब्राउन होने तक तेल में फ्राई होने दें। 
  • दोनों कॉर्न को एक साथ मिलाकर इसे कम से कम 4 से 5 मिनट के लिए रेस्ट करने दें। कॉर्न गर्म होने के कारण सारे सॉस को अब्सॉर्ब कर लेगा और इससे क्रिस्पीनेस खत्म हो जाएगी।

Recommended Video

बस जब कॉर्न थोड़ा सा ठंडा हो तो उसमें तैयार किए हुए सॉस को डालकर टॉस करें और इसका मजा उठाएं। ये टिप्स आजमाने के बाद आप भी कुरकुरे और स्वादिष्ट कॉर्न बना सकेंगे। 

हमें उम्मीद है ये टिप्स आपके भी काम आएंगे। अगर यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे अन्य टिप्स और ट्रिक्स जानने के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik, rakskitchen, google searches & whiskaffair

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।