जब भी नाश्ते में कुछ बनाने की बात आती है तो सबसे पहले सैंडविच का ही नाम दिमाग में आता है। दरअसल, सैंडविच बेहद जल्द बन जाते हैं और यह खाने में भी बेहद डिलिशियस होते हैं, इसलिए इन्हें नाश्ते में एक बेहतरीन विकल्प के रूप में देखा जाता है। यह वैसे तो बेहद लाइट होते  हैं, लेकिन आपको लंबे समय तक फुल रखते हैं। इसलिए, कुछ लोग हल्की भूख लगने पर भी सैंडविच खाना पसंद करते हैं। ब्रेड की मदद से बनने वाले सैंडविच को लोग अक्सर एक ही तरह से बनाना पसंद करते हैं। जिसके कारण उन्हें एक ही तरह के टेस्ट के कारण बोरियत होने लगती है। हो सकता है कि आप भी अपने घर में एक ही तरह से सैंडविच बनाती हों और अब कुछ नया ट्राई करना चाहती हों तो ऐसे में आप सैंडविच को एक नहीं, बल्कि कई अलग-अलग तरीकों से बनाकर देंखे। जी हां, सैंडविच को कई डिफरेंट तरीके से बनाया जा सकता है और हर बार आपको एक डिफरेंट टेस्ट मिलता है। तो चलिए आज हम आपको सैंडविच की डिफरेंट रेसिपीज के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी बेहद पसंद आएंगी-

वेजिटेबल सब

inside  veg Sandwich Recipes

यह एक ऐसा सैंडविच है, जो यकीनन आपके टेस्ट बड को नेक्स्ट लेवल पर ले जाएगा। इसे बनाने के लिए अपनी पसंद की सब्जियां जैसे प्याज, शिमला मिर्च, मशरूम, ब्रोकली या कोई और लें। इन्हें एक पैन में पकाएं और अपने स्वाद के अनुसार मसाले डालें। आप सब्जियों में पनीर भी डाल सकती हैं। अब, एक तवे पर अपना सब बेक करें और उस पर सब्जियां डालें। ऊपर से, आप अपनी पसंद के किसी भी सॉस को एक कर सकती हैं।

दही सैंडविच

inside  Dahi Sandwich Recipe

इस सैंडविच को शाम के नाश्ते में आसानी से बनाया जा सकता है। इस सैंडविच में दही के साथ-साथ कई वेजिटेबल्स को मिलाया जाता है, जिसके कारण इसका स्वाद बेमिसाल होता है। साथ ही यह बेहद हेल्दी भी होता है। इस सैंडविच को बनाने के लिए, आपको आधा कप दही में अपनी पसंदीदा सब्जियों के कुछ टुकड़े जैसे टमाटर, खीरा, शिमला मिर्च, प्याज या अपनी पसंद की किसी भी वेजिटेबल को डालें। इन्हें दही में मिलाएं और स्वादानुसार नमक और काली मिर्च डालें। इस मिश्रण को अपनी ब्रेड में डालकर तवे पर गोल्डन ब्राउन होने तक सेंक लीजिए। बस आपका दही सैंडविच बनकर तैयार है।

इसे ज़रूर पढ़ें-घर पर बनाएं बाजार जैसे क्रिस्‍पी और टेस्‍टी 'मेदू वड़ा'

मसाला पाव सैंडविच

inside  Masala Paw Sandwich Recipe

अगर आपको चटपटा खाना काफी पसंद है और इसलिए आपको सैंडविच खाना बोरिंग लगता है तो एक बार मसाला पाव सैंडविच बनाकर देखिए। यकीन मानिए, यह सैंडविच निश्चित रूप से आपका पसंदीदा बन जाएगा। इस सैंडविच को बनाने के लिए आपको अपने सैंडविच को तवे पर ढेर सारे मक्खन के साथ आपको पाव सेंकना होगा और आप इसमें अपने स्वाद के अनुसार लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च और नमक जैसे मसाले डालें। जब आपका पाव तैयार हो जाए, तो एक टिक्की, टमाटर और प्याज का एक टुकड़ा डालें और बस इसका टेस्ट लें।  

Recommended Video

कॉर्न और चीज़ सैंडविच

inside  corn Sandwich Recipe

कॉर्न और चीज़ की मदद से बना सैंडविच एक ऐसा सैंडविच है, जो बच्चों से लेकर बड़ों तक के मन को भा जाएगा। दरअसल, कॉर्न के साथ चीज़ का कॉम्बिनेशन बेहद ही डिलिशियस टेस्ट देता है। इसे बनाने के लिए आपको उबले हुए कॉर्न और चीज़ की जरूरत होगी। आप अपनी पसंद के किसी भी चीज़ का उपयोग कर सकती हैं। इन दोनों को मिलाकर सैंडविच को ग्रिल कर लें। आपका कॉर्न और चीज़ सैंडविच कुछ ही समय में तैयार हो जाएगा।

इसे ज़रूर पढ़ें-बार-बार फट जाती है कढ़ी और बिगड़ जाता है स्वाद तो न करें ये 3 गलतियां

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik