कढ़ी उन व्यंजनों में से एक है जो शायद सबसे ज्यादा पसंद की जाती है और अधिकतर लोगों के साथ उसे बनाने में कोई न कोई समस्या हो जाती है। कढ़ी बहुत आसानी से बनने वाली चीज़ है, लेकिन एक बात का ध्यान जरूर रखना होता है कि अगर आपने कढ़ी ठीक से नहीं बनाई तो ये स्वाद को खराब कर सकती है और ऐसा भी हो सकता है कि आपकी कढ़ी फटी-फटी दिखे। 

ऐसा कई कारणों से हो सकता है, लेकिन कढ़ी बनाते समय अगर लोग कुछ आम गलतियां करते हैं तो ऐसा नतीजा मिलता है। दरअसल, कढ़ी बनाने के भी कुछ हैक्स हैं और अक्सर हम उन्हें भूल जाते हैं। कढ़ी में नमक कब डाला जाए उससे भी उसके स्वाद में अंतर हो सकता है और ऐसे में आपको इन गलतियों के बारे में जरूर जानना चाहिए जो कढ़ी का स्वाद खराब कर सकती हैं। 

1. नमक शुरुआत में बिल्कुल न डालें-

कढ़ी में सबसे बड़ी गलती ये होती है कि लोग नमक बहुत जल्दी डाल देते हैं। नमक अगर कढ़ी में जल्दी डल गया तो नमक हमेशा कढ़ी को फाड़ देगा और ऐसे में न सिर्फ स्वाद बल्कि कढ़ी का लुक भी खराब हो जाता है। नमक हमेशा कढ़ी में उबाल आने के बाद ही डालें और अगर आपको लगता है कि आपको इसका अंदाज़ा नहीं होगा कि खाने में नमक कब डालना है तो आप कढ़ी को गैस पर से उतारने के 2-3 मिनट पहले नमक डालें। इस तरीके से नमक घुल भी जाएगा और कढ़ी फटेगी भी नहीं। 

जरूरी टिप: आप चाहें तो कढ़ी को गैस पर से उतारते ही नमक डालें। बर्तन का तापमान अगले 2-3 मिनट तक वैसा ही रहता है जैसा गैस पर चढ़ने के समय रहता है। ऐसे में कढ़ी के फटने का डर खत्म हो जाएगा और साथ ही साथ कढ़ी में नमक आसानी से घुल जाएगा। 

kadhi hacks

इसे जरूर पढ़ें- लंच के लिए झटपट बनने वाली 3 सब्जी रेसिपी

2. दही और बेसन को ठीक से न पकाना-

कई लोगों का कहना होता है कि उनकी कढ़ी दिखने में तो बहुत अच्छी है, लेकिन वो खाने में अच्छी नहीं लग रही है। इसके कई कारण हो सकते हैं जिनमें से सबसे पहला ये है कि कढ़ी को पकाना बहुत जरूरी है। कई लोग बेसन-दही को अच्छे से घोलकर कढ़ी को एक दो उबाल आने पर ही बंद कर देते हैं, लेकिन कढ़ी अगर कम से कम आधे घंटे न पके तो उसमें कच्चापन रह जाता है। स्वाद तभी खिलकर आएगा जब कढ़ी को ठीक से पकाया जाएगा। 

जरूरी टिप: कढ़ी को ठीक से पकाने के लिए आपको बेसन और दही को घोलना होगा और इसके लिए आप ब्लेंडर का इस्तेमाल करेंगे तो आपका काम जल्दी भी हो जाएगा और क्रीमी टेक्सचर भी आएगा। 

kadhi mistakes

3. बहुत ज्यादा मेथी/सरसों दाने डालना-

कढ़ी में तड़का लगाते समय कुछ लोग मेथी दानों का प्रयोग करते हैं, कुछ थोड़ा सा जीरा भी डालते हैं और कुछ सरसों दाने से कढ़ी में तड़का लगाते हैं। लेकिन कढ़ी में भी उतने ही सरसों या मेथी दाने नहीं डालें जितने आप सब्जी या बाकी कोई और डिश बनाते समय डालते हैं। ऐसा करने से कढ़ी कड़वी हो जाएगी। मेथी दानों के साथ तो बहुत ध्यान रखें क्योंकि ये कढ़ी का स्वाद बहुत खराब कर सकते हैं। 

जरूरी टिप: आप चाहें तो कढ़ी में तड़के की मात्रा आधी कर दें। ऐसे में स्वाद ज्यादातर बेसन, दही और उसमें मौजूद मसालों का आएगा। 

इसे जरूर पढ़ें- ज्यादा पानी की वजह से चिपचिपा हो गया है चावल तो आजमाएं ये टिप्स 

इसके अलावा कढ़ी बनाने के कुछ टिप्स-

  • कढ़ी में वैसे तो बहुत ज्यादा मेहनत नहीं लगती है, लेकिन आपको अगर उसके कुछ हैक्स पता हों तो उसका स्वाद दुगना हो जाता है- 
  • कढ़ी में बहुत ज्यादा मसाले डालने की कोशिश न करें। 
  • कढ़ी को हंग कर्ड यानी पानी निकाले हुए दही से बनाएंगे तो उसका स्वाद काफी अच्छा होगा। 
  • कढ़ी को पकाने के बाद उसे 2-3 मिनट तक बिना ढके ही रखें। ऐसे में कढ़ी क्रीमी रहेगी नहीं तो भाप का पानी उसमें चला जाएगा।  

ये सारी टिप्स आप अगली बार कढ़ी बनाने के लिए जरूर अपनाएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।