अदरक एक ऐसा इंग्रीडिएंट है, जिसका इस्तेमाल लगभग हर भारतीय किचन में किया जाता है। सब्जी का स्वाद बढ़ाने से लेकर चाय में इसका इस्तेमाल करना एक आम बात है। वैसे इसे लाभ भी अनगिनत हैं। खासतौर से, सर्दियों में तो इसका इस्तेमाल किया ही जाना चाहिए। यह मतली को ठीक करता है या सूजन का इलाज करता है, अपच में मदद करता है और मांसपेशियों के दर्द का इलाज करता है। महिलाओं के लिए भी अदरक बेहद फायदेमंद है। यह मासिक धर्म की ऐंठन को भी कम कर सकता है।

इसके अलावा अस्थमा व कोलेस्ट्रॉल के स्तर का इलाज कर सकता है और ऐसी ही कई स्वास्थ्य समस्याओं के उपचार में कारगर है। खासतौर से, बदलते मौसम में जब भी हमें गले में खराश या खांसी होती है, तो ऐसे में अदरक बेहद ही प्रभावशाली तरीके से काम करता है। वैसे तो आप अदरक को चाय या खाने में शामिल कर सकती हैं, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं, जिनमें आप अदरक को शामिल करके उसका टेस्ट व हेल्थ बेनिफिट्स कई गुना बढ़ा सकती हैं-

अदरक और इलायची ड्रिंक

अदरक और इलायची दोनों ऐसे तत्व हैं जो रक्त परिसंचरण और चयापचय में सुधार करते हैं। इसके लिए आप एक कप में ताजा अदरक का रस, थोड़ी सी इलायची पाउडर, हल्दी पाउडर और 1 चम्मच शहद डालें और थोड़ा गर्म पानी डालें। यह आपकी इम्युनिटी को भी बूस्टअप करने में मदद करेगा।

drinks from ginger

इसे जरूर पढ़ें- महिलाएं अदरक खाएंगी तो दर्द और पेट की सारी प्रॉब्‍लम्‍स को भूल जाएंगी 

अदरक का दूध

अक्सर इम्युनिटी को बूस्ट अप करने के लिए हल्दी का दूध पीने की सलाह दी जाती है, लेकिन छोटे बच्चे हल्दी का दूध पीने में कतराते हैं। ऐसे में आप अदरक का दूध बनाकर बच्चों को दें। यह पीने में बहुत टेस्टी होता है और सर्दियां में होने वाली मौसमी समस्याओं को दूर रखता है। मैं खुद भी अपने बच्चों को अदरक का दूध देना पसंद करती हूं। इसके लिए आप एक पैन में थोड़ा दूध गर्म करें और फिर उसमें अदरक को कद्दूकस करें। मिठास के लिए आप इसमें थोड़ी चीनी मिलाएं। जब दूध गर्म हो जाए तो उसे छानकर पीने के लिए दें। आप बच्चों को यह ड्रिंक दें, यकीन मानिए वह आपसे दोबारा इसे मांगकर पीएंगे। 

ginger ale

अदरक एल  

अदरक एल (Ginger Ale) एक पेय है जो सभी को पसंद है। यह एक ताज़ा पेय है और अपच और मोशन सिकनेस का इलाज करने के लिए भी कहा जाता है। एक मग में कुछ बर्फ के साथ अदरक का रस, नींबू का रस, चीनी, पानी, सोडा और पुदीना मिलाकर इसे तैयार किया जाता है। 

अदरक और तुलसी की चाय 

सर्दियों में लोग इस चाय को पीते हैं। यह एक आरामदायक पेय है और यह सर्दी और खांसी को रोकने में मदद करता है। कुछ अदरक का रस, इलायची, काली मिर्च, शहद, पानी, तुलसी और नींबू का रस एक साथ मिलाएं। 

Recommended Video

अदरक और नींबू ड्रिंक 

अगर आपको एनोरेक्सिया की समस्या है या फिर आप अपने वजन को नियंत्रित करना चाहती हैं तो ऐसे में अदरक व नींबू ड्रिंक बनाकर पीस सकती हैं। इसके लिए गर्म पानी में अदरक का रस और नींबू का रस मिलाएं। रोजाना सुबह-शाम इसका सेवन करें।  

ginger lemon

इसे जरूर पढ़ें- रोजाना अदरक का पानी पीएंगी तो बॉडी में आएंगे ये 7 बदलाव 

अदरक और सौंफ का जूस 

यह पेय अपच को ठीक करने में मदद करता है और मन को शांत करने में मदद करता है। इसे बनाने के लिए अदरक का रस, सौंफ के बीज का पाउडर, नींबू का रस, नमक और थोड़ी चीनी मिलाएं। थोड़ा पानी और कुछ बर्फ के टुकड़े डालें और ठंडा परोसें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।