मसालों की रानी इलायची सेहत और त्‍वचा दोनों के ल‍िए भी काफी गुणकारी होती है। खाने में अपनी खुशबू से स्वाद बढ़ाने के साथ इसमें कई ऐसे कुदरती गुण हैं, जो आपकी कई समस्याओं को दूर कर सकती है। इसमें विटामिन ए, बी और सी होते हैं जो सेहत के साथ-साथ त्वचा की देखभाल करने के लिए काम आते हैं। साथ ही, इसमें मौजूद विटामिन-सी और एंटीऑक्सिडेंट गुण संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। यह दाग-धब्बों को दूर कर त्वचा की खूबसूरती बढ़ाते हैं।

कई लोगों को ऐसा लगता है कि किचन में मौजूद मसालों को चेहरे पर लगाने से स्किन जलने की संभवना होती है, हालांकि इलायची के साथ ऐसा नहीं है। इसके बावजूद भी अगर आप पहली बार इलायची फेस मास्क का इस्तेमाल करने जा रही हैं तो एक बार एक पैच टेस्ट जरूर चेक कर लें। अगर आपको किसी तरह की समस्या नहीं हो रही हैं तो आप इस फेस मास्क रेसिपी को ट्राई कर सकती हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से आपको कुछ ही दिनों में फर्क साफ नजर आने लगेगा।

इलायची रोज मास्क

Cardamom Rose Mask

गुलाब जल और इलायची से बने इस फेस मास्क से आप स्किन को एक्‍सफोलिएट कर सकती हैं। फेस मास्क बनाने के लिए एक चम्मच इलायची पाउडर लें और उसमें गुलाब जल के कुछ बूंद मिलाएं। फिर इसमें प्लेन ओट्मील मिक्स करें। ओटमीट आपके त्वचा पर जमा हो सकता है ऐसे में इसे ब्लेंड कर लें ताकी यह मुलायम हो जाए। फेस मास्क की कंसिस्टेंसी चेक करें और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर कम से कम पांच मिनट तक लगे रहने दें फिर इसे पानी से साफ कर लें। हफ्ते में एक बार इस मास्क को लगाना फायदेमंद रहेगा।

मिल्क क्लींजर

Milk Cleanser

इलायची पाउडर से न सिर्फ एक्सफोलिएट कर सकती हैं बल्कि इससे त्वचा पर मौजूद ब्लैकहेड्स को भी आसानी से निकाल सकती हैं। इसके लिए एक चम्मच इलायची पाउडर में एक कटोरी दूध मिला लें। इन दोनों मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और कुछ देर तक मालिश करें। मालिश करने के बाद फिर गुनगुने पानी से धो लें। इस मिल्क क्लींजर को शुरुआत में हफ्ते में एक बार लगाएं, बाद में इसकी अवधि बढ़ा लें। कुछ दिनों में ही आपको फर्क नजर आने लगेगा।

इसे जरूर पढ़ें- इस्तेमाल किए हुए ग्रीन टी बैग्स के भी हैं कई फायदे ऐसे करें उपयोग

इलायची शहद फेस पैक

Honey cardamom

इलायची को आप त्वचा के अनुसार अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आप दाग-धब्बे से परेशान हैं तो इसके लिए एक इलायची पाउडर के साथ शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। पहले दोनों को अच्छी तरह मिक्स करें और इस पेस्ट को मुंहासों के दाग पर लगाएं। इस पेस्ट को मुंहासों पर लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें और सुबह ठंडे पानी से साफ कर लें। दरअसल इलायची में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो आपकी स्किन को साफ करने में मदद करती है। खास बात है कि यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखेगी।

इसे जरूर पढ़ें- स्किन को और भी ज्यादा Oily बनाती हैं ये 5 गलतियां 

 

इलायची से पाएं नौचुरल ग्लो

इलायची में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं इसके बीजों के सेवन से शरीर डिटॉक्स होता है। साथ ही, यह स्किन एलर्जी को ठीक करता है जिससे त्वचा हेल्दी हो जाती है। इसके सेवन से शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकलते हैं और स्किन ग्लो करता है। इसके अलावा हेल्दी स्किन के लिए अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है क्योंकि कई बार अच्छी नींद की वजह से भी त्वचा की रंगत चली जाती है, ऐसे में रात में इलायची खाएं या उसकी खुशबू सूंघे। अगर आप चाहे तो दूध में भी इलायची मिलाकर पी सकती हैं, इससे काफी फायदा मिलेगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।