किचन को मैनेज करना इतना भी आसान नहीं होता है। आप कितना अच्छा खाना बनाती हैं, केवल इतना ही काफी नहीं होता है। बल्कि यह भी आवश्यक है कि आप अपनी किचन को कुछ इस तरह मैनेज करें कि उसमें से कम से कम वेस्ट निकले। हम सभी के साथ ऐसा होता है कि जब हम सुपरमार्केट जाते हैं, तो हमें कई तरह के फूड आइटम्स मिलते हैं, जिन्हें देखकर उन्हें तुरंत खरीदने का मन करता है। हालांकि, हर फूड आइटम या इंग्रीडिएंट को एक साथ बनाकर तो नहीं खाया जा सकता। इस स्थिति में वह हमारी किचन या फ्रिज में यूं ही रखे रह जाते हैं और बेहद जल्द खराब हो जाते हैं।

ऐसे में आपके पैसे यूं ही वेस्ट हो जाते हैं। लेकिन अगर आप इस वेस्टेज को बचाना चाहती हैं तो इसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने फूड आइटम्स को सही तरह से स्टोर करें, ताकि वह लंबे समय तक बेहद आसानी से फ्रेश बने रहें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको अलग-अलग फूड आइटम्स को स्टोर करने के कुछ बेहतरीन तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

खीरे को यूं करें स्टोर

how to store cucumber

खीरा खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन अगर उन्हें पॉलिथिन में ऐसे ही रखा जाए तो इससे वह जल्द ही खराब हो जाते हैं। लेकिन अगर आप उन्हें लंबे समय तक फ्रेश बनाए रखना चाहती हैं तो ऐसे में आप खीरे के अलग-अलग पीसेस को पेपर टॉवल्स में रैप करें और फिर उसे प्लास्टिक जिप लॉक बैग में प्लेस करें।

इसे भी पढ़ें:फ्रिज में फूड स्टोर करने का भी होता है एक तरीका

स्ट्रॉबेरी को बनाए रखें फ्रेश

stoberry food store

स्ट्रॉबेरी खाने में बेहद अच्छी लगती हैं, लेकिन वह जल्दी खराब हो जाती हैं। ऐसे में आप इस हैक की मदद लें। इसके लिए आप पहले 2 बड़े चम्मच सिरके और 3 कप पानी को मिलाकर एक घोल बनाएं। इसके बाद इस पानी से स्ट्रॉबेरी को वॉश कर लें। यह छोटा सा हैक आपकी स्ट्रॉबेरीज को लंबे समय तक ताजा बनाए रखेगा।

ब्रेड को बनाए रखें सॉफ्ट 

अगर आप ब्रेड को सॉफ्ट और मोल्ड-फ्री बनाए रखना चाहती हैं तो ऐसे में आप इस हैक की मदद लें। इसके लिए आप ब्रेड के बैग में सेलरी की एक स्टिक रखें। यह आपकी ब्रेड को फ्रेश बनाए रखेगी। (आलू को करें कुछ इस तरह स्टोर) 

सेब को ब्राउन होने से बचाएं

apple store tips

सेब को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। लेकिन अगर आप एक सेब को काटती हैं और उसे ब्राउन होने से बचाना चाहती हैं तो ऐसे में आप इस हैक की मदद लें। इसके लिए आप सेब को आपस में एक साथ पकड़कर उसके चारों ओर एक रबर बैंड लगाएं। यह सेब को भूरा होने से बचाएगा। यह तरीका वास्तव में सुविधाजनक है, लेकिन आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि आपके सेब छिले हुए ना हों और इस तरीके को अपनाने से वह बहुत अधिक लंबे समय तक फ्रेश नहीं बने रहेंगे।

इसे भी पढ़ें:Kitchen Tips: फ़ूड स्टोरेज कंटेनर सेलेक्ट करते समय इन बातों का रखें ध्यान

Recommended Video


एवोकाडो को पकाएं

अगर आप बाजार से एवोकाडो लेकर आई हैं और आप उन्हें तेजी से पकाना है तो ऐसे में आप एवोकाडो के बैग में केले को रख दें। इससे एवोकाडो जल्दी पक जाएंगे। केला एथिलीन के हाई लेवल को रिलीज करता है जिससे एवोकाडो तेजी से पक जाएगा।(प्याज़ को लम्बे समय के लिए ऐसे करें स्टोर)

बेरीज को चिपकने से रोकें

ठंड के दौरान अगर बेरीज को रखा जाए तो वह आपस में चिपकने लगते हैं। लेकिन अगर आप इन्हें आपस में चिपकने से रोकना चाहती हैं तो ऐसे में पहले उन्हें एक प्लेट पर रखकर फ्रीज करें। प्लेट में वह एक-दूसरे से अलग हों, जब यह हल्के फ्रीज हो जाएं तो फिर उन्हें बैग में रख दें। इससे वह बाद में भी आपस में नहीं चिपकेंगे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik