सर्दियों के मौसम में खाने-पीने की कई चीजें बाजार में नजर आने लगती हैं। ठंड के ही मौसम में बाजार में नया गुड़ भी आता है। कई लोग सर्दियों के मौसम में खाने के साथ गुड़ जरूर खाते हैं क्‍योंकि यह शरीर को गरम रखता है और सेहत से जुड़े इसके और भी कई फायदे होते हैं। वहीं कुछ लोग गुड़ से तरह-तरह के व्‍यंजन बनाते हैं। वैसे तो गुड़ सर्दियों के मौसम में आता है। मगर बाजार में यह 12 महीने मिल जाता है। फिर भी बहुत से घरों में सर्दियों के मौसम में ढेर सारा गुड़ लेकर रख लिया जाता है ताकि साल भर गुड़ का आनंद उठाया जा सके। मगर कई लोगों की शिकायत होती है कि गुड़ बहुत जल्‍दी खराब हो जाता है और साल भर रखना तो दूर महीने भर में ही उसका रंग और स्‍वादा दोनों खराब हो जाते हैं। 

आपको बता दें कि यदि गुड़ को आप अच्‍छे से स्‍टोर करके रखेंगी तो आपका गुड़ कभी भी खराब नहीं होगा। इतना ही नहीं, आप आराम से 1 से 2 साल तक गुड़ को स्‍टोर कर के सकती हैं। बेस्‍ट बात तो यह है कि न तो उसका रंग खराब होगा और न ही स्‍वाद। 

तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आप घर पर गुड़ को लंबे वक्‍त तक कैसे स्‍टोर करके रख सकती हैं- 

 इसे जरूर पढ़ें: दिल हो रहा है मीठा खाने का तो घर पर बनाएं 'गुड़ के चावल'

जिप लॉक बैग में स्‍टोर करें गुड़ 

यदि आप चाहती हैं कि गुड़ का इस्‍तेमाल 1 से 2 साल तक किया जा सके और उसका स्‍वाद एकदम नए और ताजा बने गुड़ ( गुड़ खाने के लाभ जानें) जैसा हो तो आपको उसे स्‍टोर करते वक्‍त बहुत सावधानी बरतने की जरूरत होती है। गुड़ को स्‍टोर करते वक्‍त इस बात का पूरा ध्‍यान रखना चाहिए कि उसमें हवा बिल्‍कुल भी न लगे। इसके आप पहले गुड़ को पेपर टॉवल में अच्‍छी तरह से लपेटें और फिर जिप लॉक बैग में रखें। जब आप जिप लॉक बैग को बंद कर रही हों तो उसकी सारी हवा पहले ही निकाल लें। इसके बाद आप बैग को बंद करें। आप चाहें तो नॉर्मल प्‍लास्टिक बैग में भी गुड़ को स्‍टोर कर सकती हैं। इसके बाद पैक किया हुआ गुड़ एक एयर टाइट डिब्‍बे में रख लें। इस तरह से स्‍टोर किया हुआ गुड़ सालों-साल खराब नहीं होता है। 

jaggery kitchen hacks

सूखे पत्‍तों में स्‍टोर करें गुड़ 

सूखे पत्‍ते से बने दोने आपको आसानी से बाजार में मिल जाएंगे। इनमें भी आप गुड़ को लंबे वक्‍त तक स्‍टोर कर सकती हैं। इसके लिए एक स्‍टील का डिब्‍बा लें और उसमें सूखे पत्‍ते से बनने दोने डालें। इसके बाद अपना गुड़ डिब्‍बे में रखें और उसे दूसरे पत्‍ते के दोने से पैक कर दें। ऐसा करने के बाद डिब्‍बे को बंद कर दें। यदि आप गुड़ को इस तरह से स्‍टोर करती हैं तो आप पाएंगी कि गुड़ 4-5 महीने तक खराब नहीं होगा । ( गुड़ के पराठे की रेसिपी)

Recommended Video

फ्रिज में स्‍टोर करें गुड़ 

फ्रिज में भी गुड़ को स्‍टोर किया जा सकता है, मगर इसके लिए आपको एक स्‍टोर करने का सही तरीका पता होना चाहिए। अगर आप बस साधारण से प्‍लास्टिक के डिब्‍बे में गुड़ को स्‍टोर करके रखेंगी तो यह बहुत जल्‍दी खराब हो जाएगा। वहीं अगर आप स्‍टील के एयर टाइट डिब्‍बे में गुड़ रख कर फ्रिज के अंदर रखती हैं तो महीने भर के लिए आपके गुड़ का न तो स्‍वाद खराब होगा और न ही उसका रंग काला पड़ेगा। 

इसे जरूर पढ़ें: दिल हो रहा है मीठा खाने का तो घर पर बनाएं 'गुड़ के चावल'

उम्‍मीद है कि आपको गुड़ को स्‍टोर करने के यह किचन हैक्‍स पसंद आए होंगे। अगर आपको यह किचन हैक्‍स अच्‍छे लगे हों तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही इसी तरह और भी आसान किचन हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: freepik