गुड़ हमारी हेल्‍थ के लिए कितना अच्‍छा होता है, शायद इस बात की जानकारी लगभग हर किसी को है। इसलिए यह ज्‍यादातर लोगों की डाइट का हिस्‍सा है। यह विटामिन्‍स और मिनरल्‍स का अच्छा स्रोत माना जाता है, जो इम्यूनिटी को बेहतर करते हुए बॉडी के टेम्‍परेचर को बनाए रखता है। यह खांसी और जुकाम को ठीक करता है। गुड़ एंटी-ऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स जैसे जिंक और सीलिनियम से भरपूर होने के कारण बॉडी को इंफेक्शन से दूर और फ्री-रेडिकल डैमेज से बचाता है। साथ ही यह ब्‍लड में हीमोग्लोबिन की मात्रा को भी कंट्रोल में रखता है। ये आयरन और फोलेट का अच्छा स्रोत माना जाता है जो एनीमिया को बेहतर करने में मददगार है। इसके अलावा गुड़ बॉडी के लिए एक बेस्ट प्राकृतिक क्लीजिंग एजेंट माना जाता है। 

लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि अगर गुड़ को अन्‍य चीजों के साथ कॉम्बिनेशन में खाया जाए तो यह आपकी हेल्‍थ को दोगुना फायदे पहुंचा सकता है। गुड़ को अन्‍य चीजों के कॉम्बिनेशन के साथ खाना हमारी हेल्‍थ के लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है। इस बात की जानकारी हमें सेलिब्रिटी न्‍यूट्रिशनिस्‍ट रुजुता दिवेकर के इंस्‍टाग्राम को देखने के बाद मिली। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

रुजुता ने गुड़ को अन्‍य चीजों के साथ लेने के फायदों के बारे में बताते हुए कैप्‍शन में लिखा है, ''हर किसी के जीवन में एक व्यक्ति, इतना मजबूत और आत्मविश्वास होता है कि बस उनके आसपास रहने से ही आपको सशक्त महसूस होता है। इसलिए यह जरूरी है आप उनकी उपस्थिति में अपनी पूरी क्षमता का एहसास करें। गुड़ एक ऐसा ही व्‍यक्ति है जो आपकी रसोई में बीज और मसालों का माई-बाप है। गुड़ खुद से कई तरीके से आपके लिए फायदेमंद होता है। यह पाचन के रूप में काम करता है, फर्टिलिटी क्षमता को बढ़ाता है, हड्डियों के घनत्व आदि में सुधार करता है।''

रुजुता ने आगे लिखा, ''लेकिन जब दूसरी चीजों के साथ गुड़ को मिलाया जाता है तो यह अपनी प्रभावकारिता में सुधार करने के लिए अपनी शक्ति का उपयोग करता है और आपको बहुत सारे फायदे देता है। हो सकता है कि इसलिए इसकी तुलना इश्क़ से की जाती है, गुड़ नाल इश्क़ मीठा। यहां गुड़ और उनकी महाशक्तियों के साथ फूड कॉम्बिनेशन की लिस्‍ट दी गई है।'' आइए जानें कि गुड़ को कौन सी चीज के साथ लेने से हमें कौन से फायदे मिलते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:खाने के बाद सिर्फ 1 टुकड़ा गुड़ और घी खाएंगी तो स्किन करेगी हमेशा ग्‍लो

घी के साथ गुड़

अगर आप कब्‍ज से परेशान हैं और इससे राहत पाना चाहती हैं तो घी के साथ गुड़ का सेवन करें। गुड़ में मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, सेलेनियम, मैंगनीज, जिंक और आयरन बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। गुड़ घी के गुणों को और बढ़ाता है। देसी घी में कई तरह के विटामिन्‍स और फैटी एसिड पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

धनिया के बीज के साथ गुड़

jaggery benefits for beauty inside

धनिया के बीज के साथ गुड़ लेना महिलाओं की हेल्‍थ के लिए बहत अच्‍छा होता है। यह ब्‍लीडिंग कम करता है, पीरियड्स के दर्द को कम करता है, यह तब उपयोगी होता है जब आपको  सिर्फ स्पॉटिंग होती हैं और पीरियड्स शुरू होने वाले होते हैं।

सौंफ के बीज के साथ गुड़

गुड़ को सौंफ के साथ लेना भी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। यह सांसों की बदबू को दूर करता है और प्लाक का बनना कम करता है।

मेथी के बीज के साथ गुड़

मेथी के बीज के साथ गुड़ लेना आपके बालों की हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है। इससे आपके बाल मजबूत और शाइनी होते हैं साथ ही यह बालों को समय से पहले सफेद होने से बचाता है।

Recommended Video

गोंद के साथ गुड़

अगर आप गोंद के साथ गुड़ लेती हैं तो यह हड्डियों के घनत्व में सुधार और नर्सिंग माताओं में एक ब्रेस्‍टफीडिंग एजेंट के रूप में काम करता है।

तिल के साथ गुड़

jaggery benefits for beauty inside

बदलते मौसम के साथ ही सर्दी, खांसी और फ्लू से परेशान लोगों को तिल के साथ गुड़ का सेवन करना चाहिए। यह सर्दी, खांसी और फ्लू की संभावना को कम करता है।

हलीम के बीज के साथ गुड़

फोलिक एसिड और आयरन की कमी में सुधार करने के साथ ही हलीम के बीज के साथ गुड़ लेना आपकी त्‍वचा और बालों के लिए भी अच्‍छा होता है। यह त्‍वचा की झाइयों को कम करता है और बालों की ग्रोथ के लिए भी अच्छा होता है।

मूंगफली के साथ गुड़

शक्ति में सुधार करने के साथ ही मूंगफली के साथ गुड़ लेने से भूख कंट्रोल में रहती है और यह क्रेविंग को कम करता है।

हल्दी के साथ गुड़

सर्दियों में ज्‍यादातर लोग अपनी इम्‍यूनिटी को बढ़ाने के लिए हल्‍दी का सेवन करते हैं। लेकिन हल्‍दी के साथ गुड़ लेने से आपकी इम्‍यूनिटी तेजी से बढ़ती है।

इसे जरूर पढ़ें:खाने के बाद सिर्फ 1 टुकड़ा गुड़ खाने से आपको मिलेंगे ये अनगिनत फायदे

सोंठ के साथ गुड़

jaggery benefits inside

बुखार से रिकवरी को तेज करता है और सूजन को कम करता है। 

आप भी अपनी समस्‍या के अनुसार गुड़ के साथ रुजुता दिवेकर की बताई इन चीजों का कॉम्बिनेशन ट्राई कर सकती हैं। डाइट से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Freepik.com