• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

लेदर की एक बेल्ट कर देगी आपके चाकू की धार तेज, ऐसे करें इस्तेमाल

चाकू की धार तेज करने के लिए लेदर की बेल्ट कैसे इस्तेमाल कर सकते, चलिए आ-ज आपको इस आर्टिकल में बताएं।  
author-profile
Published -29 Jun 2022, 19:45 ISTUpdated -29 Jun 2022, 19:54 IST
Next
Article
sharpen knife with leather strap

चाकू किसी भी किचन के लिए बेहद जरूरी है। हमारा किचन का सभी काम तो इसी से होता है। हर व्यक्ति के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण टूल है, जिससे वह सब्जियां, फलों, मीट आदि को काटता, चॉप करता और कीमा करता है। एक प्रोफेशनल कुक के घर में आपको चाकू की कई वैरायटीज मिलेंगी, लेकिन किसी नॉर्मल घर में 1 ही चाकू काफी होता है जो आपके कई सारे कामों को निपटा देता है।

लेकिन अगर चाकू खराब हो जाए या फिर चाकू की धार कम हो जाए तो आपका ज्यादातर काम अधूरा रह जाता है। चाकू की धार तेज करने के लिए अब तक हमने आपको कई तरीके बताए। आज भी एक नया तरीका लेकर हम आए हैं। चाकू की धार को तेज करने के लिए आप लेदर बेल्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि यह कैसे होगा, तो चलिए इस आर्टिकल में जानें कि आप चमड़े की बेल्ट से अपने चाकू की धार कैसे तेज करेंगे। 

स्टेप 1: एक लेदर की बेल्ट लें

sharpen knives with belt

आपके घर में ऐसे लोग तो होंगे ही जो बेल्ट पहनते होंगे। आपको बस घर के किसी भी सदस्य की लेदर बेल्ट को लेकर रखना है। लेदर बेल्ट चूंकि शार्प होती है, तो यह ब्लेड तेज करने का काम करती है। इस पर जब चाकू तेज करते हैं तो धार भी तेज होती है। कई सारे प्रोफेशनल में लेदर स्ट्रैप्स से स्ट्रॉपिंग करते हैं और चाकू तेज करते हैं।

इसे भी पढ़ें : न्यूजपेपर से करें चाकू की धार तेज, ऐसे करें इस्तेमाल

स्टेप 2: लेदर पर कैसे रखें चाकू

अगर आपके पास एक तरफा ब्लेड वाला चाकू है, तो यह टेक्नीक ज्यादा अच्छे से काम करेगी। इसके लिए सबसे पहले अपनी बेल्ट को उल्टा कर लें और फिर इस पर चाकू को नीचे की तरफ से ऊपर की ओर लेकर जाएं।  इस प्रोसेस में चाकू और बेल्ट को टाइटली किसी सरफेस पर रखें। (3 तरह के चाकू के बारे में जानें)। 

स्टेप 3: अब चाकू को धीरे-धीरे घिसें

stropping knives on leather belt

आप जैसे पत्थर या स्टील पर चाकू को घिसते हुए तेज करते हैं। यहां भी ऐसे ही करना है, लेकिन इस प्रोसेस को आपको तेजी से नहीं बल्कि धीरे-धीरे स्ट्रॉप करना है। जिस तरह आप ब्रेड में बटर लगाते हैं, ठीक उसी तरह से अपने चाकू को तेज करना है। ब्लेड को लगभग 45-डिग्री के कोण पर पकड़ें और इसे सावधानी से ऊपर की ओर चलाएं। इस प्रोसेस को धीरे-धीरे कम से कम 10-12 बार करें। ध्यान रखें इसे आपको कम से कम 5-7 मिनट तक दोहराना है।

इसे भी पढ़ें : चाकू की धार तेज करने के लिए कॉफी मग का करें इस्तेमाल

स्टेप 4: साफ करें, धोएं और इस्तेमाल करें

जब आप चाकू को तेज कर लें तो उसे एक बार यूज करके जरूर देखें। ऐसा न हो कि चाकू की धार तेज न हुई हो। अगर जरूरत लगे तो आप प्रोसेस दोबारा कर सकते हैं। अगर चाकू की एज तेज हो गई है, तो फिर उसे साफ करके धोएं और सुखाकर फिर से इस्तेमाल करें। 

 

हमें उम्मीद है कि यह तरीका आपके काम आएगा। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। इस तरह के शानदार किचन हैक्स जानने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।