जब आप नया चाकू खरीदते हैं, तो उसकी तेज धार से सब्जियां और फल काटने में भी मजा आता है। कुछ समय तक अच्छी तरह काम करने के बाद आपका चाकू खराब हो जाता है या कहें कि उसकी धार खराब हो जाती है और आप उसे फेंकने पर विवश हो जाते हैं। कई लोग समझते हैं कि चाकू की मेंटेनेंस करनी जरूरी नहीं है, लेकिन ऐसा नहीं है।

आपके किचन में जितनी जरूरी बाकी चीजें हैं उतना ही जरूरी चाकू भी है, इसलिए आपको इसकी मेंटेनेंस का ख्याल भी रखना चाहिए। चाकू की धार लंबे समय तक टिका रहे इसके लिए कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखना चाहिए। चाकू लंबे समय तक चल सके इसके लिए आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं, उस बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं।

चाकू लंबे समय तक चले उसके लिए खास टिप्स

do to maintain knife sharpness

  • अपने चाकू को जितना हो सके साफ और सूखा रखें। खाना बनाने के बाद हममें से अधिकांश लोग चाकू को बिना धोए रख देते हैं। कई बार तो उसमें कटी चीजों के स्टेन लगे रहते हैं या फिर धोने के बाद उसे गीला ही रख देते हैं, जिससे उसमें जंग लग सकता है। इसलिए अपने चाकू को धोकर, सूख जाने के बाद ही रखें।
  • आप जो भी काट रहे हैं उसे लकड़ी के चॉपिंग बोर्डपर काटें, जो आपके चाकू के किनारे के लिए बेहतर होगा। पत्थर या स्टील के काउंटर टॉप जैसी कठोर सतहों पर काटने से आपके चाकू की धार तेजी से खराब हो जाएगी और आपके ब्लेड को नुकसान भी हो सकता है।
  • चाकू को तेज करने के लिए धारदार पत्थरों का इस्तेमाल करें। अपने चाकू को तेज करने के लिए आप जापानी वेट स्टोन का उपयोग भी कर सकते हैं। चाकू पर तेज धार हासिल करने का यह अच्छा और फास्ट अच्छा तरीका है।
  • चाकू को शार्प करते समय अपने एंगल्स को एक समान रखें। चाकू को तेज करना सीखते समय यह कठिन साबित हो सकता है, लेकिन हर स्ट्रोक पर ब्लेड को एक ही कोण पर पकड़ना और अपना कोण कम रखना महत्वपूर्ण है।
  • हमेशा एक महीन ग्रिट स्टोन पर फिनिश करें, जो आपकी धार को पॉलिश करेगा और आपके चाकू को रेजर शार्प करने में मदद करेगा।
  • एक महीन ग्रिट स्टोन पर अपने किनारे को पॉलिश करने के बाद, अपने चाकू को चमड़े पर भी घिसें और इस प्रक्रिया को पूरा करें, जिससे बेहतरीन एज मिलने में मदद मिलेगी।
  • अपने चाकू को बार-बार पॉलिश करें और स्ट्रॉप करें। यह शार्पनिंग के बीच एज बनाए रखने में मदद करेगा।

ये गलतियां करने से बचें

dont's to maintain knife sharpness

  • सिस्टम या डिवाइस पर अपना चाकू न चलाएं। एक डिवाइस के माध्यम से अपने ब्लेड को चलाने से किनारे असमान रूप से खराब हो जाते हैं। इससे ब्लेड पर खरोंच आ सकती है और आपका चाकू उतना तेज नहीं हो सकेगा, जितना वह किसी पत्थर पर होगा।
  • तेज धार वाले चाकू को फिर से तेज करने की कोशिश बिल्कुल न करें।  वहीं बेल्ट ग्राइंडर पर ब्लेड तेज करने से ब्लेड गर्म हो जाएगा और स्टील की स्ट्रक्चर बदल जाएगी। एक ब्लेड को गर्म करने से स्टील नरम हो जाएगा और चाकू एक किनारे को लंबे समय तक नहीं पकड़ पाएगा और कभी फिर तेज नहीं हो पाएगा।
  • चाकू को स्टील रॉड पर घिसते हुए उसे पीटें बिल्कुल भी नहीं। यह एक उपकरण है जो नरम स्टील्स के किनारे को बनाए रखने के लिए है। इसे तेज करते हुए कंसिस्टेंट एंगल और ईवन स्ट्रोक्स का ध्यान हमेशा रखें। हार्ड स्टील्स के लिए आपको चमड़े की पट्टी पर अपनी धार को तराशें।
  • एक बाद का और ध्यान रखें कि हर चीज के लिए अलग-अलग चाकू का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप आम चाकू से फ्रोजन, हार्ड मीट या फूड आइटम काट रहे हैं, तो धार खराब होगी ही। जिस जरूरत के लिए वो चाकू है, उससे वही काम लें।अगर आपको मीट आदि काटना है तो उसके लिए अलग से बोनिंग नाइफ आता है। इसी तरह आप एक सेब को छीलने के लिए क्लीवर का उपयोग नहीं करेंगे, आप एक पारिंग चाकू का उपयोग करेंगे। चाकू का गलत उपयोग या गलत उद्देश्य के लिए (अपने चाकू को स्क्रूड्राइवर या ओपनर के रूप में उपयोग करने सहित) आप चाकू की धार के साथ-साथ ओवर ऑल स्ट्रक्चर को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

हमारी बताई गई इन बातों को ध्यान में रखें और फिर देखें आपका चाकू कितना लंबा चलेगा। समय-समय पर बस अपने चाकू की धार तेज करते रहिएगा और उसे वैसे ही इस्तेमाल करना है, जैसा उसका काम है।

Recommended Video

हमें उम्मीद है यह टिप्स आपके काम आएंगे। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। अगर आप इसी तरह के रोचक लेख पढ़ना चाहते हैं, तो विजित करते रहें अपनी वेबसाइज हरजिंदगी।

Image Credit: freepik