• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

चाकू की धार तेज करने के लिए कॉफी मग का करें इस्तेमाल

क्या आपने कभी सोचा है कि किचन के चाकू की धार को कॉफी मग से तेज किया जा सकता है? नहीं, तो चलिए इस आर्टिकल को पढ़कर वो भी जान लें।  
author-profile
Published -17 Jun 2022, 18:20 ISTUpdated -17 Jun 2022, 18:35 IST
Next
Article
how to sharpen kitchen knife with coffee mug

किचन में बिना चाकू के कुछ काम नहीं हो सकता है। आपको हर छोटी से छोटी और बड़ी चीजों के लिए चाकू की जरूरत तो पड़ती है। अब ऐसा कितनी बार होता है कि किचन में चाकू तो 2-3 होते हैं, लेकिन काम कोई भी ढंग से नहीं करता। चाकू का काम चीजों को काटने के लिए होता है और जब चाकू यही काम न कर पाए तो वो बेकार पड़े टूल की तरह होता है। चाकू की धार यदि तेज न हो तो उससे काम में भी ढिलाई होती है और    अगर ऐसे में चाकू फिसल जाए तो चोट लगने का डर भी रहता है। 

बस इसलिए कितने लो धार कमजोर पड़ने पर आप पुराने चाकुओं को फेंक देते हैं। मगर आपको पता है कि आप घर पर भी अपने चाकू की धार को तेज कर सकते हैं। जी हां, इसके लिए आपको ज्यादा कुछ चीजें भी नहीं चाहिए। आपके घर में रखे कॉफी के मग से आप चाकू की धार को आसानी से तेज कर सकते हैं। लेकिन अगर आप यह सोच रहे हैं कि ऐसा कैसे हो सकता है, तो चलिए आपको इस आर्टिकल के जरिए हम वही बताते हैं। 

स्टेप 1: एक कॉफी मग लें

coffee mug to sharpen knife

घर में कोई कॉफी पीने वाला हो या न हो, लोगों के घर में कॉफी मग तो होता ही है। आप इसी कॉफी मग का इस्तेमाल करके अपने चाकू की धार को तेज कर सकते हैं। दरअसल कॉफी मगर का निचला हिस्सा किसी शार्प स्टेन की तरह काम करता है, जिस पर चाकू तेज होते हैं, इसलिए यह चाकू तेज करने के लिए परफेक्ट सरफेस बनता है। आप कोई भी पुराना या नया कॉफी का मग इसके लिए ले सकते हैं, बस ध्यान रखें कि सरफेस टूटा हुआ न हो।

इसे भी पढ़ें : न्यूजपेपर से करें चाकू की धार तेज, ऐसे करें इस्तेमाल

स्टेप 2: मग के निचले हिस्से पर चाकू रखें

अगर आपके पास एक तरफा ब्लेड वाला चाकू है, तो आपको केवल वही साइड तेज करने की जरूरत होगी, इसलिए चाकू को मग के निचले फ्लैट सरफेस पर रखें। वहीं अगर आपके पास पारंपरिक दो तरफा ब्लेड वाला चाकू है, तो यही प्रोसेस को दूसरी तरफ से भी ऐसे ही करना है। ऐसा करते वक्त दो बातों का ध्यान रखें कि एक आपका चाकू सेरेट (दांत वाला) न हो और दूसरा कि आपको कप पर ज्यादा दबाव नहीं बनाना है (3 तरह के चाकू के बारे में जानें)। 

स्टेप 3: अब चाकू को धीरे-धीरे घिसें

sharpen knife on a coffee mug

आप जैसे पत्थर या स्टील पर चाकू को घिसते हुए तेज करते हैं। बस वैसे ही बिल्कुल कॉफी मग पर भी काम करें। पर भी करना है।  ब्लेड को लगभग 45-डिग्री के कोण पर पकड़ें और इसे कप के नीचे से बट से सिरे तक सावधानी से चलाएं। आपका सिरेमिक कॉफी मग चाकू को वापस एलाइनमेंट में लाएगा और इससे चाकू की धार तेज होगी। ध्यान रखें इसे आपको कम से कम 5-7 मिनट तक दोहराना है।

इसे भी पढ़ें : चाकू की धार करनी हो तेज तो इस स्पेशल स्टोन का करें इस्तेमाल

स्टेप 4: साफ करें, धोएं और इस्तेमाल करें

how to sharpen kitchen knife with ceramic

जब आप चाकू को तेज कर लें तो उसे एक बार पेपर या किसी फल और सब्जी के सिरे को काटकर टेस्ट कर लें। जब लगे कि चाकू की धार तेज हो गई है, तो उसे एक बार गर्म पानी में धोकर साफ करें और फिर किचन के कामों में उसका उपयोग करें। 

Recommended Video

अब आपको अपने पुराने चाकू फेंकने नहीं पड़ेंगे। आप भी यह तरीका आजमाकर अपने चाकू की धार तेज कर सकती हैं। हां साथ ही किसी भी तरीके को अपनाते हुए अपनी सेफ्टी का भी पूरा ध्यान रखें। 

हमें उम्मीद है कि यह तरीका आपके काम आएगा। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। इस तरह के शानदार किचन हैक्स जानने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit : Freepik & Google Searches

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।