चाकू आपके किचन का सबसे महत्वपूर्ण टूल होता है। आप अपने सारे महत्वपूर्ण कामों के लिए आपको चाकू की जरूरत तो पड़ती ही है। अब किसी का सारा काम एक ही चाकू से हो जाता है और कोई तरह-तरह के चाकू रखने का शौकीन होता है। 8 चाकुओं का सेट एक तरफ अच्छा तो लगता है, लेकिन उसकी आपको आम किचन में इतनी जरूरत कभी नहीं पड़ती है।

अगर आप गौर करें तो सिर्फ 3 तरह के चाकुओं की जरूरत आपको हर बार पड़ती है और वो शेफ नाइफ, सेरेटेड नाइफ, और पारिंग नाइफ है। इन तीन चाकुओं से आप सब्जियां, मांस और फलों तक को आसानी से काट सकते हैं। तो अगर आप किचन में नए हैं और सही चाकू की तलाश में है, तो यह ध्यान रखें कि इन चाकुओं से आपका काम आसान बन सकता है। मगर यह चाकू क्यों जरूरी हैं, आइए वो भी जान लें।

शेफ नाइफ

chef knife essential knives for kitchen

शेफ नाइफ, तीनों चाकुओं में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला चाकू है, इसलिए उच्च गुणवत्ता वाले चाकू में निवेश करना और उसे सही से मेंटेन करना जरूरी है। आप इस चाकू का उपयोग किसी भी चीज़ को काटने, टुकड़े करने और जुलिएन के लिए कर सकते हैं। इसके साथ ही किसी रोस्टेड चीज को कार्व करने के लिए और तरबूज जैसे फलों तक को काटने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। शेफ नाइफ आमतौर पर 8 इंच या 10 इंच के ब्लेड में आते हैं। यह एक मजबूत, लेकिन हल्का चाकू होना चाहिए, जिसमें एक लंबा ब्लेड और एक हैंडल हो जो आपके हाथ में अच्छी तरह से फिट हो।

सेरेटेड नाइफ

serrated knife

इस तरह के चाकू के ऐज में छोटे और शार्प दांत होते हैं। इसे ब्रेड नाइफ के नाम से भी जाना जाता है। इस चाकू का उपयोग ब्रेड, टमाटर और यहां तक कि मांस के लिए भी किया जाता है। इन चाकुओं का इस्तेमाल उन खाद्य पदार्थों पर सबसे अधिक किया जाता है, जिनका बाहर का टेक्सचर अलग हो और अंदर का टेक्सचर थोड़ा अलग- जैसे कि हार्ड क्रस्ट ब्रेड या टमाटर। इन चाकुओं के छोटे ब्लेड्स लंबे समय तक अपनी शार्पनेस को बरकरार रखते हैं। इनके ब्लेड्स का खराब रहने का डर नहीं रहता और यह लंबे समय तक चलते हैं। इन्हें खरीदते वक्त इनकी क्वालिटी और इनके ब्लेड्स पर खासतौर से ध्यान देना चाहिए (किचन के चाकू को नए जैसा रखने के 5 टिप्स)।

इसे भी पढ़ें :कितने तरह के Kitchen Knives और उनके इस्तेमाल के बारे में जानती हैं आप?

पारिंग नाइफ

paring knife

यह चाकू अमूमन हर घर में होता है और आपके हर छोटे से छोटे काम को आसान बनाने के लिए परफेक्ट होता है। हल्के हैंडल वाले चाकू और 3 से 3.5 इंच के तेज ब्लेड वाले चाकू को चुनें। प्याज-टमाटर छीलने से लेकर, सब्जियां काटने तक के लिए यह बेहतरीन होता है। इसे आमतौर पर पीलिंग या मिनिएचर शेफ नाइफ भी कहा जाता है और किचन में सटीक कार्यों के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। सब्जियों और फलों के साथ मीट और फिश को भी इससे ट्रिम किया जा सकता है। यह चाकू भी अलग-अलग तरह के होते हैं और इन्हें खरीदते वक्त इसके कंफर्ट और ग्रिप पर ध्यान देना चाहिए।

इसे भी पढ़ें :चाकू इस्तेमाल करते समय नहीं होगा कोई हादसा, जानें ये 5 टिप्स

Recommended Video

इसके अलावा आपके पास अन्य कोई चाकू रखना जरूरी नहीं है। लेकिन आप चाहें तो एक क्लीवर, बोनिंग नाइफ और स्लाइसिंग नाइफ रख सकते हैं, इन चाकुओं का उपयोग आमतौर पर मीट आदि काटने और ट्रिम करने के लिए किया जाता है।

हमें उम्मीद है चाकुओं की यह गाइड आपके काम आएगी। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। किचन के चाकुओं से जुड़ी ऐसी संबंधित जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit : freepik,wirecutter & epicurious