दूध का इस्‍तेमाल भारत के अमूमन हर घर में होता है। दूध का प्रयोग चाय बनाने से लेकर दही जमाने, लस्‍सी बनाने और पनीर बनाने में प्रमुख तौर पर किया जाता है। इतना ही नहीं, बहुत सारे घरों में दूध से निकली मलाई से भी कई तरह के लजीज व्‍यंजन तैयार किए जाते हैं। आमतौर पर घरों में दूध से निकली हुई मलाई को इकट्ठा करके उससे घी या मक्‍खन निकाला जाता है। यह स्‍वादिष्‍ट होने साथ ही सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। मगर मलाई को इकट्ठा करने का यदि सही तरीका नहीं अपनाया जाए तो वह खराब हो जाती है। ज्‍यादातर मामलों में मलाई को सही तरह से स्‍टोर न करने पर उसके स्‍वाद में खट्टापन आ जाता है। 

अगर आप भी इस समस्‍या का सामना कर रही हैं तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि मलाई को कैसे स्‍टोर करना चाहिए, जिससे उसका स्‍वाद खराब न हो। 

इसे जरूर पढ़ें: Easy kitchen Hacks: बारिश के मौसम में अचार को इस तरह करें स्‍टोर तो चलेगा सालों-साल  

Kitchen Hacks for storing cream

मलाई को कहां रखें

मलाई को रखने के लिए सही स्‍थान का चुनाव बहुत जरूरी है। पहली बात यह है कि मलाई को हमेशा फ्रिज (फ्रिज में फूड स्टोर करने का सही तरीका) में ही रखना चाहिए। दूसरी जरूरी बात यह है कि मलाई को फ्रिज के अंदर कहीं भी न रखें बल्कि मलाई को हमेशा फ्रीजर के अंदर रखें। फ्रीजर के अंदर मलाई को रखने पर वह हमेशा फ्रेश बनी रहती है। इतना ही नहीं, मलाई का स्‍वाद भी अच्‍छा बना रहता है। आप 15 दिन से लेकर 1 महीने तक मलाई को फ्रीजर के अंदर स्‍टोर करके रख सकती हैं। इस बात का ध्‍यान जरूर रखें कि जब मलाई फ्रीजर की अंदर रखी हो तो फ्रिज को डिफ्रोज न करें। ऐसा करने पर मलाई खराब हो सकती है। 

इसे जरूर पढ़ें: Easy Kitchen Hacks: खट्टे दही से ही नहीं इन 4 तरीकों से कढ़ी में लाएं खट्टापन

How to keep cream at home for long time

किस बर्तन में रखें मलाई 

मलाई को सही बर्तन में रखना भी बहुत जरूरी है। अगर आप मलाई को लंबे वक्‍त तक स्‍टोर करना चाहती हैं तो आपको मलाई हमेशा स्‍टील के कंटेनर में ही रखनी चाहिए। अगर आप प्‍लास्टिक के बर्तन में मलाई रखना चाहती हैं तो इस बात पर पहले ही गौर कर लें कि क्‍या वह प्‍लास्टिक का बर्तन फ्रीजर के अंदर रखा जा सकता है। इतना ही नहीं, अगर आप मलाई से घी निकालने वाली हैं और चाहती हैं कि ज्‍यादा से ज्‍यादा घी निकले तो इसके लिए आप मलाई में एक चम्‍मच दही डाल दें। इससे मलाई का स्‍वाद भी नहीं खराब होगा और घी भी ज्‍यादा निकलेगा। 

Recommended Video

कैसे करें इस्‍तेमाल 

अगर आप मलाई को लंबे समय तक स्‍टोर करना चाहती हैं तो उसे फ्रीजर के अंदर एक बार रखने के बाद बार-बार इस्‍तेमाल करने के लिए न निकालें। ऐसे में उसमें खट्टापन आ सकता है। अगर फिर भी आपको बहुत जरूरत महसूस हो रही है और मलाई निकालनी पड़ रही है तो हमेशा साफ चम्‍मच का ही इस्‍तेमाल करें। मलाई को फ्रीजर के अंदर हमेशा ढांक कर रखें। 15 दिन से लेकर 1 महीने के अंदर-अंदर मलाई (जानें मलाई से कैसे होगा वजन कम) का यूज जरूर कर लें। 

अगली बार जब आप मलाई इकट्ठा कर रही हों तो ऊपर बातई गईं बातों का ध्‍यान जरूर रखें। किचन से जुड़े और भी आसान हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें HerZindagi।  

Image Credit: freepik