अक्सर कई महिलाओं की शिकायत होती है कि वह आटा कितनी भी अच्छी तरह से गूंथ ले, लेकिन रोटियां कभी नरम नहीं बनती। अगर रोटियां नरम नहीं होगी तो खाने में मजा नहीं आएगा और आज कल हेल्थ का ध्यान रखने के लिए लोग रोटियां चावल से ज्यादा खाना पसंद करते हैं। रोटी, नान या परांठा के लिये आटा थोड़ा मुलायम गूंथा जाता है। मुलायम आटे से बनी रोटी ठंडी होने पर भी कड़ी नहीं होती है, जबकि सख्त आटे से बनी रोटी ठंडी होने पर कड़क हो जाती है और खाने में अच्छी नहीं लगती। कई लोग समझ नहीं पाते कि आटा गूथते समय कितना पानी लगता है, तो हम आपको बता दें कि जितना आटा है उससे आधा पानी लगेगा। आटा लगाने के लिये हमेशा गुनगुने पानी का प्रयोग करें। साथ ही, आइएं हम आपको बताते हैं आटा गूंथने के 4 सही तरीके, ताकि आपकी रोटियां बने बिल्कुल नरम और मुलायम।

knead the dough inside

इसे जरूर पढ़ें: रातभर फ्रिज में रखे आटे की नहीं बनानी चाहिए सुबह रोटियां

हल्के गर्म पानी से गूंथे आटा-

हल्के गर्म पानी से गूंथा आटा अधिक मुलायम होता है और इससे बनी रोटियां भी अधिक मुलायम होती है। पहले एक बर्तन में पानी को गुनगुना गर्म कर लें, फिर परांत में आटा लें और थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पानी मिलाकर अच्छे से गूंथ लें। आटे को थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। आटे को 10 मिनट के लिए ढक कर रख दें उसके बाद उपयोग में लायें लाएं ताकि आटा अच्छे से फूल जाए। आटा जितना सॉफ्ट गुंथेंगी रोटी उतनी ही अच्छी बनेगी। फिर इसकी रोटियां बनाएं, रोटियां सॉफ्ट और फूली हुई बनेगी।

पनीर के पानी से गूंथे आटा-

रोटियां अच्छे से फूलें और नरम बने इसके लिए आटे को पनीर के पानी के साथ गूंथ सकती हैं। इसके लिए एक बर्तन में पहले आटा लें फिर इसमें पनीर से निकाला हुआ पानी डालकर अच्छे से गूंथ लें और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। अब इस आटे से रोटियां बनाएं। रोटियां नरम और और मुलायम बनेंगी।

इसे जरूर पढ़ें: आटे के healthy biscuits घर पर बनाने की आसान रेसिपी जानिए

दूध से गूंथे आटा-

नरम रोटियां बनाने के लिए आप आटे को पानी के बजाए दूध से भी गूंथ सकती हैं। इसके लिए पहले एक बर्तन में आटा लें और इसमें थोड़ी-थोड़ी मात्रा में दूध मिलाकर अच्छे से गूंथे। ध्यान रखे कि आटा गीला ना होने पाए। दूध से गूंथा गया आटा सॉफ्ट होगा और इससे बनी रोटियां बहुत स्वादिष्ट बनेंगी।

knead the dough main

नमक से गूंथे आटा-

अगर रोटियां अच्छी नहीं बनती तो आप इसको ट्राई कर सकती हैं और आटे को नमक के साथ गूंथ सकती है। इसके लिए आटा लें और इसमें थोड़ा सा अंदाजानुसार नमक डालें, जितना आपको नमकीन पसंद हो उतना। अब नमक को सूखें आटे में अच्छे से मिला लें। फिर आटे में पानी डालें। थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पानी डालकर आटे को अच्छे से गूंथ लें। इस तरह से गूंथे आटे से रोटियां ना सिर्फ नरम नरम बनेंगी बल्कि उनका स्वाद भी अलग होगा और यह नमकीन रोटियां आपको पसंद बहुत आएंगी।

इसे जरूर पढ़ें: सुबह के नाशते में खाएं मक्की के आटे से बनी आलू की पूरी

तेल से गूंथे आटा-

अगर आटा अच्छे से नहीं गूंथता तो उसमें तेल डालकर उसको गूंथ सकती हैं। इसके लिए आटे में थोड़ा सा अंदाजानुसार तेल डालें और इसको पहले सूखे आटे में अच्छे से मिला लें। मिक्स करने के बाद थोड़ा-थोड़ा पानी डाल कर आटे को हाथ से मिक्स करते रहे। अब हाथ को पानी में गीला करके आटे को चिकना करते रहे। आटे को 3-4 मिनट तक हाथ से चिकना करते रहें। इससे आटा सॉफ्ट गूंथेगा और यह परांत पर भी नहीं लगेगा। लेकिन ध्यान रखें कि तेल ज्यादा ना डालें। तेल सिर्फ 1 चम्मच ही डालें। रोटियां नरम बनेंगी और अगले दिन तक नरम रहेगी। लेकिन अगर आप पूड़ियों के लिए आटा गूंथना चाहती हैं तो उसमें तेल की मात्रा ज्यादा लेनी होगी।

Photo courtesy- (YouTube)