पान के पत्‍तों को लेकर ज्‍यादातर लोगों की यही धारणा है कि यह केवल माउथफ्रेशनर की तरह इस्‍तेमाल किए जाते हैं। हालांकि, पान के पत्‍तों में कई औषधीय गुण होते हैं। पान के पत्‍तों में एंटीसेप्टिक और एंटीइंफ्लेमेट्री प्रॉपर्टीज के साथ ही एंटीऑक्‍सीडेंट्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

इन गुणों के साथ पान का पत्‍ता शरीर की कई परेशानियों को दूर करने की क्षमता रखना है। साथ ही यह त्‍वचा के लिए भी बहुत लाभकारी होता। त्‍वचा पर पिंपल, डार्क स्‍पॉट्स, रैशेज या डलनेस को पान के पत्‍तों के इस्‍तेमाल से कम किया जा सकता है।

आप घर पर ही पान के पत्‍तों से फेस पैक्‍स तैयार कर सकते हैं, जो स्किन से जुड़ी अलग-अलग परेशानियों को दूर करते हैं। तो चलिए आज हम आपको कुछ होममेड पान के पत्‍तों के फेसपैक्‍स के बारे में बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: ग्‍लोइंग और फ्लॉलेस त्‍वचा के लिए लगाएं मैदे से बनें ये 3 फेस फैक

honey paan

पान का पत्‍ता और शहद 

त्‍वचा में ग्‍लो चाहिए तो आप पान के पत्‍तों के साथ शहद को मिला कर लगा सकती हैं। शहद एक तरह का क्‍लींजिंग एजेंट होता है। एंटीसेप्टिक होने के कारण इसमें हीलिंग प्रॉपर्टीज भी होती हैं। यह त्‍वचा को यूथफुल बनाए रखने में सहायक कॉलेजॉन्‍स को बूस्‍ट करता है। साथ ही शहद भी पान के पत्‍तों की तरह एंटीऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर होता है। ऐसे में इन दोनों का फेसपैक त्‍वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

इसे जरूर पढ़ें: स्किन टाइटनिंग से लेकर ब्राइटनिंग तक सभी में फायदेमंद हैं 'मसूर की दाल' के फेस पैक्‍स

सामग्री

  • 2 पान के पत्‍ते 
  • 1 छोटा चम्‍मच शहद 

विधि 

पान के पत्‍तों को कुछ देर पानी में भिगो कर रखें। इसे साफ करने के बाद पीस लें। इसके बाद इसमें शहद मिलाएं और एक स्‍मूद पेस्‍ट तैयार कर लें। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए इसे चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से वॉश कर लें। हफ्ते में 2 बार यह फेसपैक जरूर लगाएं। आपके चेहरे पर अनोखी चमक आ जाएगी। 

उबले हुए पान के पत्‍ते 

पान के पत्‍तों को उबाल कर उसका पेस्‍ट चेहरे पर लागाने से भी बहुत फायदा होता है। खासतौर पर यदि आपके चेहरे पर पिंपल है तो यह आपको बहुत लाभ पहुंचाएगा।  

सामग्री 

3-4 पान के उबले हुए पत्‍ते 

विधि 

पान के पत्‍तों को पहले साफ पानी से धो लें। इसके बाद इन्‍हें उबालें और इसका एक स्‍मूद पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा लें। बाद में ठंडे पानी से चेहरे को साफ कर लें। ऐसा यदि आप हफ्ते में 1-2 बार करती हैं तो पिंपल्‍स की समस्‍या में आपको काफी आराम मिलेगा। 

multani mitti paan

मुल्‍तानी मिट्टी और पान के पत्‍ते 

मुल्‍तानी मिट्टी में एक्सफोलिएशन प्रॉपर्टीज होती हैं। यह त्‍वचा के डेड स्किन सेल्‍स को रिमूव करती है। अगर आपके चेहरे पर डार्क स्‍पॉट्स हैं तो वह भी मुल्‍तानी मिट्टी का इस्‍तेमाल करने से हल्‍के हो जाते हैं। पान के पत्‍तों की तरह मुल्‍तानी मिट्टी में भी इंफ्लेमेशन प्रॉपर्टीज होती हैं। अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं तो यह फेसपैक आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।  साथ ही यह आपकी त्‍वचा को ग्‍लोइंग भी बनाता है। 

सामग्री 

  • 3-4 पान के पत्‍ते 
  • 2 छोटा चम्‍मच मुल्तानी मिट्टी
  • 1 छोटा चम्‍मच बेसन 
  • 1 छोटा चम्‍मच चंदन पाउडर 

Recommended Video

विधि 

सबसे पहले पान के पत्‍तों को भिगो कर उन्‍हें पीस लें। अब पिसे हुए पान के पत्‍तों के पेस्‍ट में बेसन, मुल्‍तानी मिट्टी और चंदन पाउडर मिलाएं। इस पेस्‍ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए लगा कर छोड़ दें। बाद में ठंडे पानी से चेहरे को सफ कर लें। इस पैक को आप हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं। यह त्‍वचा को क्‍लीन करता है और उसे ग्‍लोइंग भी बनाता है। 

ग्‍लोइंग और पिंपल फ्री स्किन पाने के लिए आप इन तीनों फेस पैक्‍स में से कोई भी फेस पैक का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। अगर आपकी त्‍वचा ज्‍यादा सेंसेटिव है तो आपको इन फेसपैक्‍स को यूज करने से पहले स्किन एक्‍सपर्ट से जरूर सलाह लें। ब्‍यूटी से जुड़े और टिप्‍स जानने के लिए पढ़ते रहें HerZindagi। 

Image Credit: Freepik