Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    परफेक्ट पंजीरी प्रसाद बनाने के आसान टिप्स, भगवान जी हो जाएंगे खुश 

    अगर आपके पंजीरी के प्रसाद में गांठ पड़ जाती है, तो यकीनन इस लेख में बताए गए टिप्स आपके काम आ सकते हैं।    
    author-profile
    Updated at - 2022-10-10,18:03 IST
    Next
    Article
    Tips to make perfect rava panjiri prasad for govardhan puja  

    जब सावन का खत्म होता है तो कई त्योहारों की शुरुआत हो जाती है जैसे- नवरात्रि, दशहरा, करवा चौथ, दिवाली आदि। मगर दिवाली के अगले दिन गोवर्धन पूजा होती है, जिसे कई लोग बड़ी धूमधाम से मनाते हैं। इस मौके पर लोग अपने घरों में कई तरह के प्रसाद बनाते हैं। कुछ लोग 56 पकवान बनाकर भगवान श्रीकृष्ण को भोग चढ़ाते हैं। मगर इन सभी त्योहारों में एक चीज बहुत कॉमन होती है और वो है भगवान को चढ़ने वाला प्रसाद। 

    हालांकि, प्रसाद बहुत तरह के होते है लेकिन गोवर्धन पूजा के मौके पर पंजीरी का प्रसाद बनाना पारंपरिक है। मगर कई महिलाओं के साथ ऐसा होता कि जब भी वो प्रसाद बनाती हैं, तो इसमें गुठलियां पड़ जाती हैं या इसका कलर खराब हो जाता है। अगर हां, तो यकीनन इस लेख में बताए गए टिप्स आपके काम आ सकते हैं।

    सूजी को हल्का ब्राउन करें How to add rava in panjiri prasad

    आप पंजीरी का प्रसाद बनाने के लिएसबसे पहले सूजी को परफेक्ट ब्राउन करें क्योंकि प्रसाद में सूजी बहुत महत्वपूर्ण रखती है। अक्सर सूजी के मिश्रण में गुठलियां पड़ जाती हैं और प्रसाद ठीक से नहीं बन पाता है। अगर आप चाहती हैं सूजी में गुठलियां ना पड़े, तो इसके लिए सूजी भूनते हुए लगातार चलाते रहें। ऐसा करने से सूजी में गुठलियां नहीं पड़ेंगी और आपका प्रसाद एकदम परफेक्ट बनेगा।

    इसे ज़रूर पढ़ें- Govardhan Recipes: घर पर झटपट बनाएं अन्नकूट की स्वादिष्ट कढ़ी, नोट करें रेसिपी 

    मिश्रण नहीं होगा पतला 

    अगर आपका पंजीरी का मिश्रण पतला हो जाता है, तो आप पंजीरी के गरमा-गरम मिश्रण में चीनी का पाउडर ना डालें। ऐसा करने से चीनी पिघलने लगेगी और आपका मिश्रण पतला हो जाएगा। इसलिए बेहतर होगा कि पहले आप पंजीरी को भून लें और इसे ठंडा करने के बाद ही चीनी का पाउडर डालें। यकीनन आपका पंजीरी का प्रसाद एकदम परफेक्ट बनेगा।

    प्रसाद बनेगा दानेदार 

    how to choose sugar in panjiri prasad

    आप चाहती हैं कि आपका प्रसाद दानेदार बने तो आप इसमें मोटी चीनी का इस्तेमाल करें। मोटी चीनी से न सिर्फ आपका पंजीरी का प्रसाद खाने में अच्छा लगेगा बल्कि एकदम टेस्टी भी बनेगा। आपको मार्केट में दो तरह की तगार मिलेंगी जैसे- बारीक तगार या करारा तगार आदि। अगर आप लड्डू बना रही हैं तो आप बारीक तगार का इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं, पंजीरी का प्रसाद बनाने के लिए आप करारा तगार का ही इस्तेमाल करें। 

    इसे ज़रूर पढ़ें- Govardhan Puja 2022: पूजा पर जरूर बनाएं ये 7 तरह की Sweet Recipes

    प्रसाद का कलर इस तरह रखें बकरार

    How to make panjiri prasad

    कई बार ऐसा होता कि जब भी महिलाएं प्रसाद बनाती हैं, तो बनने के बाद वो काला पड़ जाता है या इसका कलर खराब हो जाता है। अगर आपके प्रसाद का भी कलर डार्क हो जाता है तो आप मिश्रण को हल्की आंच पर ही भूनें या इसे भूनते वक्त लगातार चलाते रहें। अगर आप ज्यादा देर तक पंजीरी को भूनेंगी तो इसका कलर डार्क हो जाएगा और आपका प्रसाद का स्वाद बेकार हो जाएगा। (कड़ा प्रसाद बनाने के टिप्स)

    इन टिप्स को फॉलो करने के बाद आप परफेक्ट पंजीरी के लड्डू बना सकती हैं। आपको ये लेख पसंद आया हो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। साथ ही जुड़ी रहें हरजिन्दगी के साथ।

    Image Credit- (@Freepik) 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।