• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

लोहे की कढ़ाही में परफेक्ट भिंडी बनाने के लिए अपनाएं ये कुकिंग हैक्स, नहीं होगी काली 

अगर आपकी कढ़ाही में भिंडी बनाने से काली हो जाती है तो यकीनन इस लेख में बताए गए टिप्स आपके काम आ सकते हैं। 
author-profile
Published -01 Aug 2022, 12:49 ISTUpdated -02 Aug 2022, 15:21 IST
Next
Article
tips to make perfect bhindi in iron kadai

भिंडी ज्यादातर लोगों की फेवरेट होती हैं इसलिए गर्मियों में बहुत-सी महिलाएं भिंडी की सब्जी बनाना पसंद करती हैं। क्योंकि भिंडी न सिर्फ स्वादिष्ट होती है बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। हालांकि, आप इसे कई तरह से बना सकती हैं, लेकिन ज्यादातर महिलाएं सूखी भिंडी बनाना पसंद करती हैं। लेकिन परफेक्ट भिंडी बनाना आसान नहीं है क्योंकि कई महिलाओं की शिकायत होती है कि जब भी वो भिंडी बनाती हैं, तो खिली-खिली नहीं बनती हैं।

इसलिए कई महिलाएं भिंडी कढ़ाही में बनाती हैं, लेकिन इसमें भिंडी का कलर काला पड़ जाता है या फिर इसका स्वाद भी बदल जाता है। अगर आपको भी इस बात से परेशान हैं, तो यकीनन इस लेख में बताए गए टिप्स आपके काम आ सकते हैं। 

कढ़ाही को अच्छी तरह से करें साफ 

iron wok cooking tips

आप कढ़ाही में भिंडी बनाने से पहले अच्छी तरह से धो लें। क्योंकि कई बार कढ़ाही सही तरह से न धोने की वजह खाने का कलर खराब हो जाता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप भिंडी बनाने के पहले कढ़ाही को अच्छी तरह से धो लें और इसके बाद ही खाना बनाएं। (परफेक्ट भिंडी बनाने के भाग्यश्री के कुकिंग हैक्स)

भिंडी बनाते वक्त न डालें नमक

bhindi making tips

कहा जाता है कि कढ़ाही में भिंडी बनाते वक्त नमक नहीं डालना चाहिए। क्योंकि नमक डालने से न सिर्फ कढ़ाही का रंग भिंडी पर लग जाता है बल्कि भिंडी पानी भी छोड़ती है। जिसकी वजह से भिंडी चिपचिपी हो जाती है इसलिए आप नमक भिंडी बन जाने के बाद ही डालें।   

इसे ज़रूर पढ़ें- लोहे की कढ़ाई में खाना बनाने के हैं ये फायदे, वजन कम करने से लेकर आयरन की कमी तक को करती है दूर

कढ़ाही को ढक्कन से न ढकें

आप भिंडी बनाते वक्त कढ़ाही को कभी न ढकें। क्योंकि ऐसा करने से भिंडी चिपचिपी हो जाएगी और अधिक गल जाएंगी। साथ ही, कोशिश करें कि आप भिंडी को ज्यादा न पकाएं। क्योंकि भिंडी को ज्यादा पकाने से इसके तमाम पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। (क्रंची चटपटी भिंडी की रेसिपी)

इसे ज़रूर पढ़ें- कड़ाही या प्रेशर कुकर: किस बर्तन में खाना बनाना है अच्छा

कढ़ाही से तुरंत निकाल लें

Lady finger making tips

अगर आप कढ़ाही में भिंडी बना रही हैं, तो आप भिंडी पकने के बाद तुरंत निकाल लें। क्योंकि कढ़ाही में भिंडी रखने से काली हो जाती हैं और इसका स्वाद भी बिगड़ने लगता है। इसलिए भिंडी पकने के बाद इसे किसी दूसरे बर्तन में निकालकर स्टोर कर लें। (दही वाली चटपटी भिंडी रेसिपी)

आप इन टिप्स से कढ़ाही में परफेक्ट भिंडी बना सकती हैं। आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Google and Freepik) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।