• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

एकदम परफेक्ट भिंडी बनाने के लिए अपनाएं भाग्यश्री के ये स्मार्ट कुकिंग हैक्स, नहीं होंगी चिपचिपी

अगर आपकी भिंडी भी चिपचिपी बनती हैं, तो यकीनन भाग्यश्री के ये कुकिंग हैक्स आपके काम आ सकते हैं।
author-profile
Published -01 Jul 2022, 17:30 ISTUpdated -03 Jul 2022, 19:29 IST
Next
Article
bhagyashree lady finger cooking hacks

समर का मौसम आते ही मार्केट में भिंडी आना शुरू हो जाती हैं। क्योंकि भिंडी एक ऐसी सब्जी है, जिसे लोग ज्यादा खाना पसंद करते हैं।  भिंडी न सिर्फ स्वादिष्ट होती हैं बल्कि हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होती है। हालांकि, आप भिंडी की सब्जी को कई तरह से बना सकती हैं, लेकिन इसे एकदम परफेक्ट बनाना काफी मुश्किल है। क्योंकि कई महिलाओं को शिकायत होती है कि उनकी भिंडी की सब्जी चिपचिपी बनती हैं या फिर भिंडी अधिक गल जाती है।

अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही होता है तो आज हम आपको भाग्यश्री के कुछ कुकिंग हैक्स के बारे में बता रहे हैं। जिन्हें फॉलो करके आप एकदम परफेक्ट भिंडी की सब्जी बना सकती हैं।  बता दें कि भाग्यश्री, जिन्होंने 1989 में सूरज बड़जात्या द्वारा निर्देशित रोमांटिक ब्लॉकबस्टर 'मैंने प्यार किया' में सुपरस्टार सलमान खान के साथ बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की थी। हमें परफेक्ट भिंडी बनाने के कुकिंग हैक्स उनके इंस्टाग्राम से मिले हैं, जिसे हम आपके साथ साझा कर रहे हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Bhagyashree (@bhagyashree.online)

परफेक्ट भिंडी बनाने के कुकिंग हैक्स-

How to make lady finger at home

भिंडी को कई तरह से पकाया जाता है, लेकिन आज की टिप कुरकुरे और रंग को बनाए रखने के साथ-साथ पोषक तत्वों को बरकरार रखने के बारे में भी है जो अक्सर अधिक पकने के कारण कम हो जाते हैं। (क्रंची चटपटी भिंडी रेसिपी)

इसे ज़रूर पढ़ें- दही वाली चटपटी भिंडी घर पर बनाने की ये खास रेसिपी जानिए

भिंडी बनाते वक्त न डालें नमक- 

Cooking tips for perfect lady finger

भाग्यश्री बनाती हैं कि भिंडी बनाते वक्त कभी भी नमक नहीं डालना चाहिए। क्योंकि नमक डालने से भिंडी चिपचिपी नहीं होती और एकदम खिली-खिली बनती हैं। इसलिए नमक हमेशा परोसने से ठीक पहले डालना चाहिए।

भिंडी का रंग रहेगा बरकरार-

अगर आप भिंडी का हरा रंग बरकरार रखना चाहती हैं तो इसे ढक्कन से ना ढकें। हालांकि, ऐसा करने से भिंडी पकने में थोड़ा अधिक समय लग सकता है लेकिन इससे भिंडी का कलर खराब नहीं होगा। ('बेसन की भिंडी' बनाने का तरीका

Recommended Video

इसे ज़रूर पढ़ें- भिंडी की टेस्‍टी रेसिपीज के बारे में शेफ कविराज से जानें

न करें ज्यादा पकाने की गलती- 

Bhindi cooking tips

अगर आप चाहती हैं कि आपकी भिंडी एकदम परफेक्ट बनें, तो आप भिंडी को ज्यादा न पकाएं। क्योंकि भिंडी को ज्यादा पकाने से इसके तमाम पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। क्योंकि भिंडी में विटामिन-ई, विटामिन-सी, मैग्नीशियम, फास्फोरस, लोहा, तांबा, मैंगनीज और आहार फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है। 

आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।