Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    कड़ाही या प्रेशर कुुकर: किस बर्तन में खाना बनाना है अच्छा

    कुछ लोग छोले कड़ाही में बनाते हैं तो कुछ लोग प्रेशर कुकर में बनाते हैं। लेकिन क्या आपको ये मालूम है कि कड़ाही या कुकर में से कौन से बर्तन में खाना बना...
    author-profile
    • Gayatree Verma
    • Her Zindagi Editorial
    Updated at - 2018-08-21,11:21 IST
    Next
    Article
    cooker and kadhai which is best for cooking article

    कुछ लोग छोले कड़ाही में बनाते हैं तो कुछ लोग प्रेशर कुकर में बनाते हैं। इसी तरह कुछ लोग सब्जियां कड़ाही में बनाते हैं तो कुछ लोग कुकर में। लेकिन दोनों बर्तनों में से कौन सा बर्तन खाना बनाने के लिए बेस्ट माना जाता है? अगर नहीं जानते हैं तो यह आर्टिकल पढ़ें। क्योंकि खाना तो दोनों ही बर्तन में बनाया जाता है लेकिन कई बार विशेषज्ञ कुकर में खाना बनाने से मना करते हैं। क्या सच में कुकर में खाना बनाना ठीक नहीं होता है। 

    हर जिंदगी से बातचीत के दौरान शालीमार स्थित फोर्टिस हॉस्पिटल की डायटिशियन सिमरन सैनी ने बताया कि कुकर में खाना बनाकर खाने से पेट में गैस बन जाती है। इसलिए लॉन्ग टर्म तक एसिडिटी से बचने के लिए प्रेशर कुकर में खाना बनाकर खाने के बजाय कड़ाही में खाना बनाकर खाएं। 

    कैसे बनता है प्रेशर कुकर में खाना

    cooker and kadhai which is best for cooking inside

    कुकर और प्रेशर कुकर में से कौन सा बेस्ट है ये जानने के लिए सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि प्रेशर कुकर में खाना कैसे बनता है। प्रेशर कूकर में खाना भाप में पकता है जिसके कारण इसमें खाना तुरंत पक जाता है। दरअसल कुकर को जब तेज आंच पर रखा जाता है तो उसमें पानी उबलता है और कुकर के अंदर भाप बन जाती है जिसमें खाना उबल जाता है। 

    कुकर में खाना भले ही जल्दी पक जाता हो लेकिन न्यूट्रिनिस्ट के अनुसार इसमें खाने के उबलने से पोषक-तत्व खत्म हो जाते हैं जिससे खाने से कोई फायदा नहीं होता है और केवल पेट भरता है। इसी कारण कूकर में पका खाना कड़ाही या दूसरे बर्तनों में बने खाने की अपेक्षा कम स्वाद वाला और कम हेल्दी होता है।

    इस तरह से कड़ाही में बनता है खाना

    cooker and kadhai which is best for cooking inside

    कड़ाही में खाना खुले माहौल में बनाया जाता है। जिससे खाना अपने आप पूरा समय लेकर आंच से नमी लेते हुए धीरे-धीरे पकता है। जिससे खाने में पोषक-तत्वों की मात्रा बनी रहती है और वे खाने में टेस्टी लगते हैं। साथी ही ये हेल्दी भी होते हैं। 

    करें लोहे की कड़ाही का इस्तेमाल

    अधिकतर घरों में खाना बनाने के लिए एल्यूमीनियम, तांबा और लोहे की कड़ाही का इस्तेमाल होता है। लेकिन आप खाना बनाने के लिए लोहे की कड़ाही का इस्तेमाल करेंगी तो वह ज्यादा फायदेमंद रहेगा। इसके अलावा मिट्टी की कड़ाही भी आप इस्तेमाल कर सकती हैं।लोहे और मिट्टी के बर्तनों में बना खाना हेल्दी होता है और टेस्टी भी होता है। 

    Recommended Video

    Read More: माइक्रोवेव नहीं है घर पर तो कूकर में इस तरह से बनाएं एगलेस केक

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।