समोसा भारतीय लोगों का सबसे प्रिय स्‍नैक है। देश के किसी भी शहर में आपको दिन के ढलते और शाम के जवां होते ही किसी भी मिष्ठान भंडार में गरमा-गरम समोसे बनते नजर आ जाएंगे। वैसे तो बाजार में आपको मात्र 10 से 20 रुपए के अंदर अच्छे से अच्छा और स्वादिष्ट समोसा खाने को मिल जाएगा, मगर फिर भी जिन लोगों को कुकिंग का शौक होता है, वह घर पर एक बार तो समोसा बनाने की रेसिपी को जरूर ट्राई करते हैं। 

हालांकि, समोसा बनाना आसान बहुत है, मगर आपको बाजार जैसा क्रिस्पी समोसा बनाने के लिए मैदे का डो (Dough) सही तरह से तैयार करना चाहिए। कई लोग घर पर आटे के समोसे बनाते हैं, मगर उन समोसों में वह बात नहीं होती है, जो मैदे से बनकर तैयार समोसों में होती है। 

मगर आपको समोसे के लिए मैदे को गूंथते वक्त कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए क्योंकि अगर आपने मैदे को सही तरह से गूंथा होगा, तो आपको बाजार जैसे टेस्टी समोसे बनाने से कोई रोक नहीं सकता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि समोसे बनाने के लिए मैदे को कैसे गूंथे। 

इसे जरूर पढ़ें: Cooking Tips: बाजार जैसी क्रिस्पी खस्ता कचौड़ी का आटा ऐसे गूंथे

perfect  dough  for  crispy  samosa

स्‍टेप-1 

बहुत से लोग इस स्टेप को अपनाते ही नहीं हैं। मगर समोसे के लिए मैदा गूंथने का सबसे पहला स्टेप है कि आप मैदे को छान लें। दरअसल, गेहूं के आटे की तरह मैदे में भी चोकर होता है। हालांकि, यह बहुत महीन होता है इसलिए इसे पतली छन्नी से ही छान्ना चाहिए। छने हुए मैदे को गूंथना भी आसान होता है और इससे समोसा भी अच्छा बनता है। 

स्‍टेप-2 

मैदे को छान लेने के बाद आपको मोयन तैयार करना होता है। अगर आप मैदे का समोसा बना रही हैं, तो कम मोयन डालने पर भी क्रिस्पी समोसे बन जाएंगे। वहीं अगर आप आटे के समोसे बना रही हैं, तो आपको अधिक मोयन डालना होगा। मैं हमेशा मैदे के समोसे बनाती हूं तो आपको उसी की विधि बताती हूं। 

इसे जरूर पढ़ें: लिट्टी या बाटी बनाने के लिए इस तरह गूंथे आटा

सामग्री 

  • 2 कप मैदा 
  • 5 टेबल स्पून तेल 
  • चुटकी भर सोडा 

विधि 

मैदे में पानी डालने से पूर्व आपको तेल डालना है। तेल की जगह आप देसी घी का प्रयोग भी कर सकती हैं। यदि आप देसी घी (देसी घी के फायदे) डाल रही हैं, तो पहले घी को पिघला लें। जरूरत से अधिक मोयन और सोडा ना डालें ऐसा करने पर समोसे का स्वाद भी खराब हो जाता है और समोसे बहुत ही ऑयल हो जाते हैं। अधिक मोयन और सोडा पड़ने से तलते वक्त समोसे फटने का भी डर रहता है। 

perfect  dough  for   samosa

स्‍टेप-3 

समोसे के लिए जितना हो सके सख्त मैदा गूथें। इसलिए पानी को चम्मच से डालें और जरूरत पड़ने पर बढ़ाती जाएं। अगर आप ज्यादा पानी का इस्तेमाल करेंगी तो मैदा मुलायम पड़ जाएगा। फिर इसे बेलने में भी दिक्कत आएगी और समोसे भी क्रिस्‍पी नहीं बनेंगे। 

स्‍टेप- 4 

जब समोसे के लिए मैदा गूंथ लें, तो उसे 10 मिनट के लिए एक गीले किचन क्‍लॉथ से ढक कर रख दें। दरअसल मैदा बहुत जल्दी सूख जाता है, इसलिए इस ट्रिक का इस्तेमाल करने से समोसा बनाते वक्त दिक्कत नहीं आती है। 

how  to  knead  perfect  dough

स्‍टेप-5 

अब सबसे आखिरी और जरूरी टिप यह है कि, जब आप समोसा बनाने के लिए (समोसा बनाने के टिप्‍स) मैदे को बेलें तो भूल से भी परथन न लगाएं। साथ ही जितना हो सके लोई को पतला और बराबर मोटाई का बेलें। 

घर पर समोसा बनाने के लिए अगर आप मैदा गूंथते वक्त इन 5 टिप्‍स को ध्‍यान में रखती हैं, तो घर पर ही बाजार जैसा समोसा बन जाएगा। यह जानकारी आपको पसंद आई हो, तो आर्टिकल को शेयर और लाइक करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।