त्योहारों का सीजन आते ही घर में पकवान बनना शुरू हो जाते हैं। मिठाइयों के साथ ही बहुत सी महिलाएं घर पर नमकीन भी बनाती हैं। इसमें सबसे फेमस डिश खस्‍ता कचौड़ी है। खस्‍ता कचौड़ी वैसे तो आपको बाजार में भी मिल जाएगी, मगर आप इसे घर पर भी बना सकती हैं। बहुत सी महिलाएं घर पर खस्ता कचौड़ी बनाती भी हैं, मगर कई महिलाओं की शिकायत होती है कि जब वह खस्‍ता कचौड़ी बनाती हैं, तो वह बाजार की तरह क्रिस्‍पी नहीं होती है बल्कि मुलायम ही रह जाती हैं।

ऐसा कई कारणों से हो सकता है, मगर इसकी बड़ी वजह है आटे को सही से नहीं गूंथना। अगर आपने खस्‍ता कचौड़ी के लिए आटा सही से गूंथा होगा, तो खस्‍ता कचौड़ी क्रिस्‍पी भी बनेगी और तलने पर फटेगी भी नहीं। मैं आज आप से अपना अनुभव शेयर करती हूं और बताती हूं कि मैं घर में कैसे खस्‍ता कचौड़ी बनाती हूं- 

इसे जरूर पढ़ें: लिट्टी या बाटी बनाने के लिए इस तरह गूंथे आटा

crispy  khasta  kachori  recipe

स्‍टेप-1 

सबसे पहले तो यह तय कर लें कि आपको मैदे की खस्‍ता कचौड़ी बनानी हैं या फिर आटे की। आपको बता दें कि आटे की खस्ता कचौड़ी आप स्‍टोर करके नहीं रख सकती हैं। यदि आप स्‍टोर करती भी हैं, तो वह मुलायम पड़ जाएगी। वहीं अगर आप मैदे की खस्‍ता कचौड़ी बनाती हैं, तो 10 से 15 दिनों तक आप इसे स्टोर करके रख सकती हैं। मैं हमेशा मैदे की खस्‍ता कचौड़ी बनाती हूं, इसलिए आपको उसी का आटा गूंथने की विधि बता रही हूं- 

सामग्री 

  • 2 कप मैदा 
  • 12 बड़े चम्मच रिफाइन ऑयल 
  • 2 चुटकी बेकिंग सोडा 
  • पानी जरूरत अनुसार 

विधि 

  • सबसे पहले आपको एक बड़े बर्तन में मैदा निकालना है। 
  • अब आप मैदे में तेल डालें। तेल से मोयन तैयार होता है और मोयन जितना अच्छा होगा खस्‍ता उतना क्रिस्‍पी होगा। 
  • इसके बाद आपको 2 चुटकी बेकिंग सोडा मिश्रण में डालना है। 
  • अब आप इसमें जरूरत के अनुसार पानी डालें। 

स्‍टेप-2 

वैसे तो तेल की जो मात्रा मोयन के लिए मैंने आपको बताई है, वह काफी है मगर कप छोटा या बड़ा भी हो सकता है। ऐसे में आप को आटा गूंथने के समय इस बात पर ध्यान देना है कि आटे में पानी बाद में डालें और पहले तेल से ही मैदे को गूंथना शुरू कर दें। 

यदि मैदे के लड्डू बनने लग जाएं तो समझ लें कि आपने सही मोयन डाला है और अगर ऐसा न हो, तो जरूरत के अनुसार थोड़ा तेल और डालें। इस दौरान आपको बेकिंग सोडा की मात्रा बढ़ाने की जरूरत नहीं है। 

इतना करने के बाद, आपको मिश्रण में पानी डालना है। खस्‍ता कचौड़ी के लिए आटा थोड़ा टाइट गूंथा जाता है। इसलिए पानी डालते वक्त सावधानी बरतें। 

स्‍टेप-3 

जब आप मैदा गूंथ लें, तब आपको उसे 10 मिनट के लिए ढक कर रख देना है। आप इसे गीले कपड़े से न ढकें बल्कि किसी प्लेट से ढक कर रख दें। इसके बाद आप सस्ते में भरने के लिए सामग्री को तैयार कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: घर पर ब्रेड बनाने के लिए कैसे गूंथे आटा

how  to  make  crispy  khasta  kachori

स्‍टेप-4 

बेशक आपने खस्‍ता कचौड़ी बनाने के लिए आटा सही से गूंथा हो, मगर जब तक आप सस्‍ते को सही प्रकार से फोल्ड करके फ्राई नहीं करती हैं, तब तक आपकी खस्‍ता कचौड़ी क्रिस्‍पी नहीं हो सकती है। इसलिए खस्‍ता कचौड़ी की छोटी-छोटी लोई बनाएं और उन्हें बेलें। बेलते वक्त बीच के भाग को मोटा और किनारे के भाग को पतला रखें। 

स्टेप- 5 

सस्‍ते में बहुत अधिक मात्रा में मसाला न भरें। सस्‍ते को फोल्ड करते वक्‍त ध्‍यान रखें कि वह कहीं से भी खुला हुआ न हो, वरना कढ़ाई में डालते ही वह फट जाएगा। इसके अलावा, इस बात का भी ध्‍यान रखें कि आपको खस्‍ता कचौड़ी कढ़ाई में डालते वक्त आंच को तेज रखना है और खस्‍ता कचौड़ी डालते ही आंच को सिम कर देना है। 

Recommended Video

इसके साथ ही हल्का ब्राउन होने तक खस्‍ते को सिम आंच में ही तलें। फिर इसे ठंडा होने के बाद ही एयरटाइट डिब्बे में रखें। यदि आप गर्म-गर्म खस्‍ता रख देंगी, तो यह मुलायम पड़ जाएंगे।

अगली बार जब आप घर पर खस्‍ता कचौड़ी बनाएं, तो इन टिप्‍स का ध्‍यान जरूर रखें। आपकी खस्‍ता कचौड़ी एकदम बाजार जैसी क्रिस्‍पी और टेस्‍टी बनेंगी। यह जानकारी आपको अच्‍छी लगी हो, तो आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: recipe52, tarladalal