• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सब्जी से लाल मिर्च कम करने के लिए अपनाएं ये पांच तरीके

अगर आपके खाने में गलती से लाल मिर्च तेज हो गई है तो आप कुछ आसान तरीकों का सहारा लेकर उसे कम कर सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -27 Aug 2022, 09:00 ISTUpdated -26 Aug 2022, 18:10 IST
Next
Article
tips for how to fix too spicy curry

अधिकतर लोगों को तीखा व चटपटा खाना बेहद ही पसंद होता है और इसके लिए वह अपनी सब्जी में लाल मिर्च का इस्तेमाल करते हैं। मार्केट में कई तरह की लाल मिर्च मिलती है। मसलन कश्मीरी लाल मिर्च सब्जी को एक अच्छा कलर देती है, लेकिन वह बहुत अधिक तीखी नहीं होती है। वहीं सामान्य लाल मिर्च में तीखापन अधिक होता है। ऐसे में किसी भी लाल मिर्च को इस्तेमाल करते समय उसकी मात्रा का विशेष रूप से ध्यान रखना होता है।

यह देखने में आता है कि कभी-कभी खाने में लाल मिर्च अधिक हो जाती है। जिसके कारण तीखापन इतना अधिक बढ़ जाता है कि सब्जी को खाना ही संभव नहीं होता है। अब आप यूं ही सारी सब्जी बाहर तो नहीं फेंक सकती हैं। तो क्यों ना आप कुछ ऐसे उपायों को अपनाएं, जो खाने में मिर्च को कम करने में मदद करें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही उपायों के बारे में बता रहे हैं-

अधिक सामग्री डालकर मात्रा बढ़ाएं

red chilli

एक डिश में लाल मिर्च के तीखेपन को कम करने का यह एक बेहद ही आसान तरीका है। अगर आपके पास अतिरिक्त सामग्री है तो आप अपनी डिश में उसे एड करें। इस दौरान आप किसी भी तरह के मसाले एड ना करें। जब आप अतिरिक्त सामग्री को ग्रेवी में शामिल करेंगे तो लाल मिर्च(घर पर बनाएं लाल मिर्च पाउडर) का तीखापन खुद ब खुद बैलेंस हो जाएगा। इस तरह आप अपनी रेसिपी में सुधार भी कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़़ें- गलती से खाने में तेज हो गई है मिर्ची, तो इन चार हैक्स की मदद से एडजस्ट करें तीखापन

डेयरी प्रोडक्ट्स का करें इस्तेमाल

dairy products

अगर आपके घर में इस समय किसी तरह की मेवा उपलब्ध नहीं है तो ऐसे में डेयरी प्रोडक्ट(डेयरी प्रॉडक्ट्स को लंबे समय तक रखें फ्रेश) भी आपके काम आ सकते हैं। मिर्च में पाए जाने वाले कैप्साइसिन के बारे में एक मजेदार तथ्य यह है कि यह मिल्क कंपाउंड के साथ मिलकर अपने प्रभाव को बेअसर करता है। तो अब आप क्रीम, दही, दूध यहां तक कि चीज़ का इस्तेमाल करके मिर्च की जलन को कम कर सकती हैं। वहीं, अगर आप वेगन हैं तो आपक नारियल का दूध या बादाम का दूध भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

Recommended Video

सब्जी में शामिल करें स्टार्च

तीखेपन को कम करने का एक और तरीका है कि डिश में किसी तरह के स्टार्च को मिलाया जाए। ऐसे में आलू और शकरकंद का इस्तेमाल करना एक अच्छा उपाय हैं। इन्हें उबालें और डिश में डालें। वहीं, यदि आप उन्हें अपनी डिश में शामिल करना नहीं चाहती हैं तो दूसरा विकल्प है कि आप अपनी स्पाइसी डिश को स्टार्चयुक्त भोजन के साथ सर्व करें। जब आप ऐसा करेंगी, तो खाने वाले व्यक्ति को सब्जी में तीखेपन का अहसास कम होगा। 

मेवा का करें इस्तेमाल

meva

यदि आप कोई इंडियन या एशियन डिश बना रही हैं और उसमें लाल मिर्च अधिक हो गई है तो ऐसे में उस सब्जी से मिर्च कम करने और उसे अधिक क्रीमी बनाने के लिए मेवे के पेस्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है। आप सिर्फ काजू का पेस्ट ही नहीं, बल्कि मूंगफली, बादाम, ताहिनी पेस्ट या यहां तक कि नारियल के पेस्ट को भी अपनी करी में शामिल कर सकती हैं।

यह ना केवल आपकी सब्जी के तीखेपन को कम करेगा, बल्कि उसे एक रिचनेस और बेहतरीन स्वाद भी प्रदान करेगा। पेस्ट में मौजूद फैट कंटेंट मिर्च की इंटेसिटी को कम करने में मदद करती है।

शुगर व एसिड से बैलेंस करें टेस्ट

जब खाने में लाल मिर्च से तीखापन बढ़ जाता है तो नींबू का रस, सिरका, खट्टा दही और यहां तक कि कटे टमाटर जैसे इंग्रीडिएंट को डालकर मिर्च की इंटेसिटी को बेहद आसानी से कम किया जा सकता है। एक बार जब आप किसी भी प्रकार का एसिड अपनी ग्रेवी में मिला लें, तो कुछ मीठा डालकर तीखेपन को बैलेंस करने का प्रयास करें। यह चीनी, शहद या किसी भी प्रकार का स्वीटनर हो सकता है। यह एक ऐसा तरीका है, जो आपके खाने के स्वाद को भी एक ट्विस्ट देता है।

इसे जरूर पढ़़ें- खाने में तेल-मसाला होता है कम-ज्यादा तो ये कुकिंग हैक्स आएंगे बहुत काम

तो आपने किस तरीके को अपनाकर अपने खाने से लाल मिर्च का तीखापन कम किया? यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में अवश्य बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।