धनिया, पुदीना, पार्सले, बेसिल, सिलांट्रो आप जो भी अपने खाने में इस्तेमाल करते हैं, इन्हें हर्ब्स की कैटेगरी में रखा जाता है। खाने में पड़ते ही यह उसके स्वाद को दोगुना कर देती हैं। लेकिन सबसे बड़ा टास्क होता है इन्हें खरीदना और फिर सही तरीके से स्टोर करना, क्योंकि यह चीजें जल्दी सूख या खराब हो जाती हैं। हममें से अधिकतर लोग धनिया लाकर उसे धोकर यूं ही रख देते हैं और फिर वह अगले ही दिन सूख जाता है। ऐसा ही पुदीना, बेसिल और अन्य हर्ब्स के साथ भी होता होगा।

अगर आप चाहती हैं कि ये चीजें खराब न हो, तो इसके लिए कुछ खास तरीके हम आपको बताने जा रहे हैं। इन तरीकों से आपका लाया हुआ धनिया दो दिन बाद ही नहीं खराब होगा। आप उसे लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकेंगी और खाने का स्वाद बढ़ा सकेंगी। तो चलिए जानते हैं फ्रेश हर्ब्स को खरीदने, स्टोर करने और प्रिजर्व करने का तरीका।

फ्रेश हर्ब्स कैसे खरीदें?

tips to buy fresh herbs

अगर पॉसिबल हो तो सुबह-सुबह मंडी या स्थानीय बाजार जाने का प्रयास करें। सुपरमार्केट के मुकाबले बाजारों में आपको ये चीजें ज्यादा ताजी मिलेंगी। दिन भर में धूप के एक्सपोजर और हैंडलिंग से इन हर्ब्स का फ्लेवर फीका पड़ने लगता है और यह पीली पड़ने लगती है। जब भी आप इन्हें खरीदें तो मुरझाई हुई, सूखी या कटी-फीट वाली हर्ब्स न लें।

तेज पानी के नीचे न धोएं

how to clean fresh herbs

मॉइश्चर हर्ब्स की शेल्फ लाइफ को छोटा करता है, इसलिए उन्हें तभी धोएं, तब आपके भोजन की सभी तैयार हो गई हो। तेज पानी के नीचे उन्हें धोने से बचें, इससे उनकी पत्तियां टूटती हैं। इसकी बजाय एक भगोने में पानी भरकर उन्हें अच्छी तरह से धोएं। धनिया या डिल जैसी फ्रेश हर्ब्स को साफ करते वक्त ध्यान रखें कि वह बहुत नाजुक होती हैं और तेज पानी में उनकी पत्तियां ज्यादा खराब होंगी। उन्हें धोने के बाद पेपर टावल में जरूर रखकर सुखाएं।

इसे भी पढ़ें :1 महीने तक फ्रिज में कैसे स्टोर करें पुदीना, न होगा खराब न ही आएगी महक

कैसे करें स्टोर?

how to store fresh herbs

  • अगर आपको हर्ब्स को कुछ दिनों के लिए स्टोर करना है, तो उन्हें लंबे समय तक बनाए रखने के लिए कुछ टिप्स हैं-
  • रोजमेरी, थाइम्स और सेज जैसे हर्ब्स को प्लास्टिक रैप या बैग में लूज करके स्टोर करें। ध्यान रखें कि इनमें मॉइश्चर न हो वरना हर्ब्स खराब हो जाएंगी।
  • तुलसी की पत्तियां, धनिया, पार्सले, पुदीना जैसे हर्ब्स में एक खुशबू होती है, जो सही तरह से न स्टोर करने पर उसके फ्लेवर को भी फीका कर देती है। ऐसे हर्ब्स के जड़ों को थोड़ा सा काटकर उन्हें एक इंच पानी के कंटेनर में रख देना चाहिए।
  • कुछ डेलिकेट हर्ब्स को डैम्प पेपर टावल में भी लपेट कर फिर प्लास्टिक बैग में रखा जा सकता है।
  • इसके अलावा हर्ब्स को पहले साफ करें और एक भगोने में पानी डालें और फिर उसमें हल्दी पाउडर डालकर हर्ब्स को 30 मिनट पानी में छोड़ दें। 30 मिनट बाद हर्ब्स को निकालें और अच्छे से साफ करें और पेपर टावल से सुखा लें। फिर पेपर टावल में रैप करके एक एयर टाइट कंटेनर में रख लें।

हर्ब्स को कैसे करें प्रिजर्व?

how to preserve fresh herbs for long

आप इन्हें अपनी जरूरत के हिसाब से यूज करके फिर इन्हें आगे के लिए प्रिजर्व भी कर सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि हर्ब्स को लेकर एक आइस क्यूब ट्रे में डाल दें। उसके ऊपर से पानी या फिर तेल डालें और इसे फ्रिज में रख दें। उसके बाद आपको जब भी खाने में इनकी जरूरत पड़े तो आप उन्हें इस्तेमाल कर सकते हैं। हर्ब्स को प्रिजर्व करने का यह तरीका काफी लोग अपनाते हैं।

Recommended Video

ये हैं हर्ब्स को खरीदने और स्टोर करने के खास तरीके, जिन्हें आप भी अपना सकती हैं, अगर आप धनिया और पुदीना (घर में 5 मिनट में पुदीना मसाला बनाएं) जैसी चीजों को लंबे समय तक चलाना चाहती हैं। हमें उम्मीद है कि यह फूड हैक आपके काम आएगा। यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

 

Image Credit : freepik, kitchenkitchenpage & lifemadesimplebakes