तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल कई बीमारियों के इलाज में और कई तरह से शरीर को स्वास्थ्य रखने के लिए किया जाता है। यूं कहा जाए कि आयुर्वेदिक उपचार के रूप में तुलसी की पत्तियां सबसे अच्छे हर्ब्स के रूप में इस्तेमाल में आती हैं। कई बार तुलसी पत्तियां हमारे घर में ज्यादा मात्रा में नहीं निकलती हैं इसलिए हम इन पत्तियों को बाहर से तोड़कर लाते हैं और इन्हें कुछ दिनों के लिए स्टोर करके रखते हैं। जिससे इसका इस्तेमाल आसानी से कुछ दिनों तक किया जा सके।

लेकिन सही तरीके से स्टोर न करने की वजह से और इनका सही इस्तेमाल न करने से इसकी पत्तियां बहुत जल्दी भूरी और काली पड़ने लगती हैं और खराब हो जाती हैं। जिससे ये अपना स्वाद भी खो देती हैं। अगर आप भी तुलसी की पत्तियों को लंबे समय के लिए ताजा रखते हुए स्टोर करना चाहती हैं तो यहां बताए टिप्स को फॉलो कर सकती हैं। 

तुलसी पत्तियों को फ्रीज करें

tulsi storage tips

तुलसी को लंबे समय तक स्टोर करने का सबसे आसान तरीका है कि इसे फ्रीजर में रखा जाए। आपको उन्हें पहले काटना भी नहीं है। फ्रीजर में तुलसी बहुत अच्छी तरह से जम जाती है, और इसे तैयार करने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है। इसके लिए आप पत्तियों को तोड़कर अच्छी तरह से धो लें और इन्हें एक प्लास्टिक स्टोरेज बैग में या ज़िप पाउच में रखें और उन्हे फ्रीजर में रख दें। यह सुनिश्चित करना सबसे ज्यादा जरूरी है कि फ्रीजर में स्टोर करने से पहले तुलसी की पत्तियां गीली न हों। तुलसी की पत्तियों को संरक्षित करने के लिए हर्ब फ्रीजर ट्रे या मिनी आइस क्यूब ट्रे का उपयोग भी कर सकती हैं। लेकिन फ्रीजर में बर्फ पिघलने से पानी इन पत्तियों के स्टोरेज बैग में न फैले इसलिए इन्हें अच्छी तरह से पैक करना जरूरी है।

इसे जरूर पढ़ें:Easy Tips: अरबी को लंबे समय के लिए करना है स्टोर तो ये टिप्स आएंगे काम

पत्तियों का पानी सुखाकर फ्रिज में करें स्टोर 

how to store

वैसे तुलसी की पत्तियों को बहुत ज्यादा दिन के लिए स्टोर नहीं किया जा सकता है इसलिए इन पत्तियों को जल्दी ही इस्तेमाल में लाना चाहिए। लेकिन अगर आप इन्हें स्टोर करना चाहती हैं तो इन पत्तियों को पौधे से अलग करने के बाद धोने की बजाय ऐसे ही स्टोर करना अच्छा होता है। यदि आप इसे पहले ही धो चुकी हैं, तो सुनिश्चित करें कि जितनी जल्दी हो सके पत्तियों को पूरी तरह से सुखा लें, या वे भूरे रंग की होने लगेंगी। यदि पत्तियों में थोड़ी सी भी नमी मौजूद होती है तो ये पत्तियां फ्रिज में रखने पर भी भूरी होने लगती हैं। इन पत्तियों को प्लास्टिक में न लपेटें, क्योंकि संघनन से वे भूरे, काले हो जाएंगे या उन पर धब्बे पड़ जाएंगे। इन पत्तियों का पानी सूखने के बाद एयर टाइट कंटेनर में पैक करें और उन्हें फ्रिज में रख दें। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: सूखे हुए तुलसी के पौधे को हरा-भरा बनाने के टिप्‍स

Recommended Video

तुलसी को पानी में स्टोर करें 

store in water

तुलसी को थोड़े समय के लिए स्टोर करने का सबसे अच्छा तरीका है कि तनों को पानी के फूलदान में डालकर कमरे के तापमान पर रखें। सबसे पहले इसकी निचली पत्तियों को हटा दें, और पहले उन का उपयोग करें। यदि कोई भी पत्तियां पानी को छूती हैं, तो वे जल्दी काली हो जाती हैं। इसे खुला छोड़ दें और इसे ऐसी जगह पर रख दें, जहां इसे चमकदार, अप्रत्यक्ष रोशनी मिले, लेकिन इसे गर्मी से दूर रखें। फिर उसके साथ वैसा ही करें जैसे आप किसी फूल के गुलदस्ते के साथ करते हैं। इसके लिए  हर कुछ दिनों में पानी बदलें और तनों को नीचे से काट लें क्योंकि वे चिपचिपे होने लगते हैं। इस तरह आप तुलसी पत्तियों का आवश्यकतानुसार इस्तेमाल भी कर सकती हैं और इन्हें कम से कम 10 दिनों तक स्टोर कर सकती हैं।  

उपर्युक्त तरीकों से तुलसी की पत्तियों को आप लंबे समय तक के लिए ताजा रखते हुए स्टोर कर सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik