बारिश के मौसम में गर्म गर्म पकोड़ों के साथ धनिया और पुदीने की चटनी मिल जाए तो बात ही क्या है। इस मौसम में पुदीने की भरमार होती है और न जाने कितने लोग घरों में पुदीना लगाते हैं क्योंकि इस मौसम में उगाए पुदीने का फ्लेवर बहुत अच्छा होता है। अगर आपने इसे गार्डन में लगा दिया है तो पूरा घर पुदीने से महकने लगता है। इतना ही नहीं सब्जी वाले के पास भी पुदीने की भरमार रहती है। पर इसका सीजन काफी कम रहता है और अब थोड़े दिनों में पुदीने की शॉर्टेज होने लगेगी। 

ऐसे में क्यों न हम पुदीने को इस तरह स्टोर करें कि वो लंबे समय तक चल भी जाए और उसकी खुशबू फ्रिज में रखी बाकी चीजों में भी न आए। पुदीने की खुशबू और उसकी फ्रेशनेस को बरकरार रखने के लिए हमें कुछ टिप्स को आजमाना होगा जो इसे स्टोर करने में मदद करेंगे। 

1. 1 हफ्ते तक अगर पुदीने को रखना है फ्रेश-

अगर आपको पुदीने की पत्तियां 1 हफ्ते तक उतनी ही फ्रेश रखनी है जितनी वो उस समय थीं जब उसे लिया था तो कोशिश करें कि आप इन्हें जड़ के साथ ही खरीदें। अगर ऐसा नहीं भी है तो भी बाज़ार से ऐसा पुदीना खरीद के लाएं जिसकी स्टेम मोटी हो और पत्तियां भी फ्रेश हों। इस पुदीने को साफ करें और ध्यान रहे कि उसकी जड़ या स्टेम में कोई असर नहीं होना चाहिए। मिट्टी को अच्छी तरह से साफ करने के बाद इसे साफ पानी के ग्लास में रख दें, इसे ऐसे रखना है कि इसकी स्टेम तक का हिस्सा पानी में डूबा रहे। बस आपका काम हो गया।

mint storing in water

अब ये 4-5 दिन तो रूम टेम्परेचर पर ही फ्रेश रहेगा और उसके बाद आप इसे ग्लास सहित फ्रिज में रख सकते हैं। अगर पानी गंदा होता दिखे तो उसे चेंज कर दें इससे काम चल जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें- फ्रिज में जल्दी न सूखे धनिया इसके लिए अपनाएं ये हैक्स

2. अगर 15 दिनों तक स्टोर करके रखना है पुदीना-

अगर आपको 15 दिनों तक पुदीने को अच्छे से स्टोर करके रखना है तो ये स्टेप्स फॉलो करें-

  • सबसे पहले पुदीने को धोकर उसकी जड़ और स्टेम काट दें। ध्यान रहे हमने पहले प्रोसेस में ऐसा नहीं किया था, लेकिन लंबे समय के लिए पुदीने को स्टोर करना है तो ये जरूरी है। 
  • अब इसे पंखे के नीचे या सूरज की धूप में करीब 20-30 मिनट के लिए रख दें ताकि इसका मॉइश्चर निकल जाए। अगर इसमें जरा भी मॉइश्चर रहता है तो ये पुदीने को खराब कर देगा। आप चाहें तो इसे 1 घंटे भी सुखाने के लिए अलग रख सकते हैं, लेकिन इससे ज्यादा समय नहीं लगना चाहिए। 
  • अब इसे किचन टॉवल में रैप करें (नॉर्मल टिशू का इस्तेमाल न करें वर्ना वो गलने लगेगा)। 
  • इसके ऊपर न्यूजपेपर से या फिर मलमल के कपड़े से रैप करें और इसे फ्रिज में रख दें। 
  • बस आपका काम हो जाएगा और आप लंबे समय तक पुदीने को फ्रेश रख पाएंगे।  
mint storing in paper

3. अगर 1 महीने तक स्टोर करना है पुदीना तो करें ये काम- 

यहां हमको पहले कुछ स्टेप्स वही फॉलो करने होंगे जैसे आपने इसके पहले वाले स्टेप में किया था, लेकिन स्टोर करने के लिए एक जिप लॉक बैग की जरूरत होगी।  

  • सबसे पहले आप पुदीने को उसी तरह से साफ कर सुखा लें जैसा आपने पहले किया था। इसकी स्टेम और जड़ निकाल देनी है और सिर्फ पत्तियों को ही हम स्टोर करेंगे। 
  • आप इसे किचन टॉवल में रैप करें और उसके बाद एक जिप लॉक बैग में रख दें। 
  • ध्यान रखे कि बैग में किसी भी तरह का मॉइश्चर नहीं होना चाहिए और आप उससे एयर भी दबा-दबाकर निकाल दें। 
  • पुदीने का इस्तेमाल आप लंबे समय तक कर सकते हैं। इसे फ्रीजर में भी रखा जा सकता है और 15 दिनों तक नॉर्मल फ्रिज में भी ये चल जाएगा। 
  • जितना जरूरी हो उतना ही निकालें और इस्तेमाल करें। 
  • बाकी बचे हुए पुदीने को उसी तरह से पैक करके रख दें।  
mint storing tips

इसे जरूर पढ़ें- घर पर बिना मिट्टी के ऐसे उगाएं फ्रेश धनिया, ये है सबसे आसान तरीका, नहीं पड़ेगी खरीदने की जरूरत! 

4. आइस क्यूब्स के जरिए करें महीने भर तक स्टोर- 

पुदीने को आइस क्यूब्स के फॉर्म में भी सुरक्षित रखा जा सकता है। अगर आपको इसका इस्तेमाल काफी लंबे समय तक करना है तो इसे ऐसे स्टोर करें- 

mint storing in ice cube

  • पुदीने की पत्तियों को धोकर तोड़ लें, ध्यान रखें कि उनमें कोई मिट्टी न हो। 
  • इसके बाद पुदीने को आइस ट्रे में कुछ इस तरह से जमा दें। 
  • अब आप पुदीने की पत्तियों को फ्रिज में ही जमा रहने दें और जब भी जितनी जरूरत हो उसके हिसाब से आइस क्यूब निकाल कर इस्तेमाल करें।  

कुछ लोगों का मानना है कि पुदीने का इस्तेमाल इतने दिनों तक करना ठीक नहीं होता क्योंकि उसकी तासीर काफी ठंडी होती है और मौसम बदलते ही आपको वो नुकसान पहुंचा सकता है। आपको अगर ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।