आजकल हर घर में माइक्रोवेव या अवन तो होता ही है। अगर नहीं भी हो तो यूट्यूब में और इंटरनेट पर बिना ओवन के भी केक बनाने के तरीके मिल ही जाते हैं। इसके साथ ही लोग तरह-तरह के एक्सपेरिमेंट भी करना पसंद करते हैं। माइक्रोवेव और ओवन ऐसे स्मार्ट अप्लाइंस हैं, जो आपके किचन में हों तो आपके कई सारे काम आसानी से हो सकते हैं।

यह सिर्फ केक बनाने के लिए ही बल्कि किचन के अन्य कामों को पूरा करने के लिए भी आपके इस्तेमाल में आ सकता है। खैर, चूंकि हम केक की बात कर रहे हैं और वो भी रवा केक की, तो आपको पता ही है कि रवा कितना हेल्दी होता है। आपने भी कभी न कभी घर में रवा केक तो बनाया ही होगा? लेकिन जो रवा केक हम आपको आज बताएंगे उसमें अन्य केक की तरह 70-80 मिनट नहीं लगेंगे। आज हम आपको इंस्टेंट रवा केक कुकर में बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं, वो सिर्फ 3 सिंपल स्टेप्स में आप इसे बना सकते हैं। 

स्टेप 1: कुकर को कर लें तैयार

instant rava cake steps

अब चूंकि केक आपको कुकर में बनाना है इसके लिए पहले कुकर तैयार कर लें। 5 लीटर का कुकर लें, यह जितना बड़ा होगा, केक बनाने में इतनी आसानी होगी। अब केक की सीटी निकाल लें और गास्केट हटा दें। कुकर में दो कप नमक डालें और उसके ऊपर एक ग्रिड रख दें। इसे बिल्कुल धीमी आंच पर 15 मिनट के लिए गर्म होने के लिए रख दें।

स्टेप 2 : ऐसे करे केक का बैटर तैयार

हम इस केक में अंडे का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। अगर आप अंडा डालना चाहें तो फिर आप इसमें 2 अंडे डाल सकते हैं। एक मीडियम बाउल में एक कप रवा और आधा कप मैदा, एक कप दही डालकर मिला लें और इसे 10 मिनट के लिए अलग रख दें। अब 10 मिनट बाद इसमें ब्राउन शुगर, 1/2 कप तेल डालकर फिर मिक्स कर लें। अगर आप चाहती हैं कि केक अच्छे से फूले तो इसके लिए इसमें 3/4 छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर और 1/2 चम्मच बेकिंग सोडा डालकर फिर से मिक्स कर लें और इसे कुछ देर 2-3 मिनट के लिए रख दें।

इसे भी पढ़ें : बच्‍चों के लिए घर पर मिनटों में बनाएं एगलेस banana केक, जानें रेसिपी

कुछ देर बाद इसमें थोड़ा-सा दही, चीनी, वेनिला एसेंस और इलायची पाउडर भी डाल दें और अच्छे तरह मिक्स कर लें। ध्यान रखें कि इसमें लंप्स न बन जाए, वरना यह बेकार हो जाएगा। अगर कंसिस्टेंसी ठीक न लगे तो आप थोड़ा सा दूध डालकर उसे ठीक कर सकते हैं। 

स्टेप 3 : केक बेक करने की तैयारी

instant rava cake

जब आपका बैटर तैयार हो जाए, तो समझ लें कि आधा काम हो चुका है। अब बस आपको एक टिन पैन में मक्खन लगाकर ग्रीस कर लेना है। इस पैन में आपका तैयार किया गया बैटर डाल लें और फिर उसे थोड़ा सा टैप करके अच्छी तरह सेट कर लें। हम कुकर पहले से ही प्रीहीट कर रहे थे, तो आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरी नहीं होगी। बस इस बैटर वाले पैन को इस कुकर में और ढककर बस 30 मिनट के लिए लो फ्लेम पर रख दें। समय हो जाने पर  लिड हटाएं और एक टूथपिक डालकर चेक कर लें। (माइक्रोवेव में 'एगलेस केक' बनाने के आसान स्‍टेप्‍स)

इसे भी पढ़ें : घर में बना केक नहीं फूलता तो इस्तेमाल करें ये इंग्रीडिएंट्स

अगर आपने बैटर अच्छे से तैयार किया होगा, तो फिर केक सही समय पर पक जाएगा। आमतौर पर केक समय से कुछ मिनट पहले भी तैयार हो जाता है, तो एक बार समय से 5-10 मिनट पहले भी आपके केक तैयार हुआ या नहीं चेक कर सकते हैं। केक तैयार होने पर इसे बिल्कुल आराम से प्लेट में निकालें और गुलाब की पत्तियों, पिस्ता, बादाम और काजू से सजाकर इसे  कॉफी के साथ सर्व कर सकते हैं।

देखा आपने घर पर इंस्टेंट रवा केक बनाना कितना आसान है। आपको बस यह सिंपल से टिप्स ध्यान रखने हैं और आपका केक स्वादिष्ट भी बनेगा। हमें उम्मीद है यह स्टेप्स आपके काम आएंगे। यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

 

Image credit: funfoodfrolic, sandyathome & vegveganmeat