घर में अगर माइक्रोवेव है तो जाहिर आप ने कई सारी ऐसी चीजें ट्राई की होंगी, जो माइक्रोवेव में झटपट बन जाती हैं। इनमें से एक केक की रेसिपी भी है, जो माइक्रोवेव में कुछ ही देर में तैयार की जा सकती हैं। मगर सभी लोगों का केक माइक्रोवेव में अच्‍छी से नहीं बन पाता हैं, क्‍योंकि इसमें बनाने की सही विधि उन्‍हें पता ही नहीं होती है। 

मेरे घर में जब नया-नया माइक्रोवेव आया था, तब मैनें सबसे पहले केक की रेसिपी ट्राई की थी। मगर मेरा केक उतना अच्‍छा नहीं बन पाया था, जितना अच्‍छा अवन में तैयार होता है। लेकिन तब मुझे माइक्रोवेव में सही मोड्स को इस्‍तेमाल करने की जानकारी अधिक नहीं थी, साथ ही माइक्रोववे के लिए केक का घोल कैसे तैयार होना चाहिए, यह बात भी आधी-अधूरी ही पता थी। 

जाहिर है, मेरे जैसे कई लोग होंगे, जो शौक-शौक में माइक्रोवेव में केक बनाने की ठान तो लेते हैं, मगर बार में केक बिगड़ जाता है। हालांकि, अब मुझे माइक्रोवेव में केक बनाना काफी अच्‍छी तरह से आ गया है और आज आपको भी इसकी आसान विधि बताने जा रही हूं। मैं आपको एक बेसिक केक माइक्रोवेव में कैसे तैयार किया जा सकता है, इसके आसान स्‍टेप्‍स बताती हूं- 

इसे जरूर पढ़ें: पालक से लेकर नारियल की मदद से इस तरह बनाएं डिलिशियस पैनकेक्स

easy  cake  baking  steps in hindi

स्‍टेप-1 

सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आपको केक एगलेस बनान है या एग वाला बनाना है। क्‍योंकि दोनों का ही घोल अलग तरह से तैयार होगा। अंडे से केक मुलायम बनता है। इसलिए अगर आप बिना अंडे का केक बना रही हैं, तो आपको मक्‍खन और कंडेंस्‍ड मिक्‍स का इस्‍तेमाल करना होगा। आपको बता दें कि अगर आपने 200 ग्राम मैदा लिया है, 80 ग्राम मक्‍खन और 200 ग्राम कन्‍डेंस्‍ड मिल्‍क लें। 

स्‍टेप-2 

बहुत लोगों को इस बारे में भी जानकारी नहीं होती है कि केक में बेकिंग सोडा पड़ता है फिर बेकिंग पाउडर। आपको बता दें कि केक को स्‍पंजी बनाना है तो आपको बेकिंग सोडा औश्र बेकिंग पाउडर दोनों की उचित मात्रा डालनी होगी। अगर आप 200 ग्राम मैदा का केक बना रही हैं, तो आपको 1 छोटा चम्‍मच बेकिंग पाउडर और 3/4 छोटा चम्‍मच बेकिंग सोडा डालना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें: घर में बना केक नहीं फूलता तो इस्तेमाल करें ये इंग्रीडिएंट्स

easy  cake  baking  steps hacks

स्‍टेप- 3 

अब आपको अगर केक में ड्राई फ्रूट्स डालने हैं, तो उन्‍हें बारीक काट लें, साथ ही चीनी को पीस कर पाउडर बना लें। आपको पहले मैदे के घोल को लगभग 10 मिनट तक तेज हाथों से फेट लेना है। मैं काम को आसान बनाने के लिए मथनी का भी इस्‍तेमा करती हूं। मगर मिक्‍सर ग्राइंडर में केक के पेस्‍ट को फेंटने की कोशिश न करें। इस बात का ध्‍यान रखें कि पेस्‍ट में लंप्‍स न पड़ें। (एगलेस चीज़केक रेसिपी)

स्‍टेप-4 

इस बात को समझ लीजिए कि आपक केक के घोल को जितनी अच्‍छी तरह से फेंटेंगी केक उतना ज्‍यादा अच्‍छा तैयार होगा। इसके बाद आपको केक बेक करने वाले बर्तन में मक्‍खन को अच्‍छी तरह से चारों तरफ लगाना है। फिर आप घोल को अच्‍छी तरह से डालें और 5 मिनट के लिए सेट होने दें। तब तक आप 180 डिग्री सेंटीग्रेड पर माइक्रोवेव को प्री-हीट कर लें। 

स्‍टेप-5 

सभी माइक्रोवेव अवन का पैनल एक जैसा होता है, कुछ ही चीजें अलग होती हैं। केक बेकिंग के लिए ग्रिल कंवेक्‍शन मोड को चुने। इसके लिए आपको पहले माइक्रोवेव को कंवेक्‍शन मोड पर लाना है और 160 डिग्री तापमान पर सेट करना है। आपका माइक्रोवेव पहले ही प्री-हीट हो चुका होता है। इसलिए आपको अब केक को बेक करने के लिए ही रखना है। केक का टिन राखने के बाद टाइम सेट करें। मैं 25 मिनट के लिए केक को माइक्रोवेव में बेक होने के लिए रखती हूं और यह समय केक को बेक करने के लिए एकदम ठीक है। अगर आपका केक तब भी कम बेक हुआ हो, तो एक बार 5 मिनट के लिए उसे और बेक होने दें। (स्वादिष्ट कुकर केक रेसिपी)

उम्‍मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इसी तरह और भी कुकिंग हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।