आजकल केक लगभग हर सेलिब्रेशन चाहे बर्थडे पार्टी हो या फिर शादी की सालगिरह, केक के बिना सब अधूरा ही होता है। अगर आप यह समझती हैं कि आपको केक बनाने की रेसिपी के बारे में पता है, तो आप केक को परफेक्टली बेक कर लेंगी, तो यह सच नहीं है क्योंकि एक परफेक्ट केक पकाना एक कला है, जो केवल कुछ ही मास्टर कर सकते हैं।

आप घर पर केक बनाने की सोचती हैं लेकिन आप इस बात से हमेशा परेशान रहती हैं कि जब भी आप केक बनाती हैं, तो वह ठीक से नहीं फूल पाता? या वह थोड़े टाइम बाद सख्त हो जाता है? तो अब आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है क्‍योंकि हम इस लेख के माध्यम से आपको बता रहे है कुछ ऐसे आसान टिप्स और इंग्रीडिएंट्स जिन्हें आजमाने पर आपके घर का बना केक एकदम परफेक्ट बनेगा। तो आइए जानते हैं आखिर वह इंग्रीडिएंट्स हैं क्या?

ईनो का करें इस्तेमाल 

eno

अगर आप चाहती हैं कि आपका केक फूले और सॉफ्ट बनें, तो इस हैक का इस्तेमाल करें। इसके लिए जब भी आप केक बनाने के लिए आटा या बेटर बनाती हैं, तो उस समय उसमें थोड़ी मात्रा में इनो मिला दें। ऐसा करने से केक अधिक सॉफ्ट बन सकता है क्योंकि ईनो में मौजूद इंग्रीडिएंट्स केक को अच्छी तरह फूलते हैं। 

बेकिंग सोडा या बेकिंग पाउडर डालें 

baking powder

बेकिंग सोडा सोडियम बाइकार्बोनेट (sodium bicarbonate) से बनता है जो नमी और खट्टे पदार्थों से रिएक्ट कर कार्बन-डाइआक्साइड गैस निकालते हैं। जिससे खाने में बबल्स इकट्ठे हो जाते हैं और खाना स्पंजी बनता है। बेकिंग सोडा को सक्रिय होने के लिये दही, छाछ आदि खट्टे पदार्थ की आवश्यकता होती है। इसलिए आप सही मात्रा में बेकिंग सोडा या बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल करें। यह आपके केक को स्पंजी बनाएगा। 

अंडे का करें प्रयोग

Tips to make perfect cake at home

जैसा कि हम सब जानते हैं कि अंडा एक ऐसा खाद्य पदार्थ है, जिसका इस्तेमाल हम खाना बनाने से लेकर अपने ब्यूटी हेल्थ के लिए भी करते हैं। वहीं, केक को और अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए अंडा बहुत ज़रूरी है। इसलिए आप केक बनाते समय अंडे के प्रयोग जरूर करें।

इसे ज़रूर पढ़ें- Easy Recipes: भीगी हुई मूंग दाल से मिनटों में बनाएं 3 तरह की कचौड़ियां

फ्रेश इंग्रीडिएंट का करें चयन

कई बार ऐसा होता है कि केक में बेकिंग सोडा डालने के बाद भी केक नहीं फूलता। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कई बार हम पुराने फूड या ओवर-राइप्ड फ्रूट का इस्तेमाल कर देते हैं, जो वास्तव में केक को सही तरह से नहीं फूला पाते। इसलिए केक को बेक करते समय आप फ्रेश इंग्रीडिएंट्स का ही इस्तेमाल करें। खासतौर से, ध्यान रखें कि बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा फ्रेश ही हो। 

Recommended Video

वैनिला एसेंस से बनेगा सॉफ्ट 

अगर आप केक में अंडा नहीं डालना चाहती तो आप वैनिला एसेंस का इस्तेमाल करें क्योंकि यह एक ऐसा पदार्थ है, जो केक को फूलाने, सॉफ्ट बनाने का काम करता है। जब भी आप केक बनाएं तो उसमें वैनिला एसेंस ज़रूर डालें। इससे आपका केक एकदम परफेक्ट बनेगा। इसके अलावा, आप थोड़ी मात्रा में दही का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

अन्य टिप्स 

egg recipe

  • केक बनाते समय आप बार-बार ओवन को खोलकर चेक ना करें। ऐसा करने से केक सॉफ्ट नहीं बनेगा।
  • परफेक्ट केक बनाने के लिए आप जिस टिन में केक का मिश्रण डालने वाली हैं उसका साइज़ भी परफेक्ट ही होना चाहिए। उदाहरण के लिए अगर आप 1 कप मैदे से केक बना रही हैं तो 7 इंच का टिन लें। 
  • अगर आप केक बना रही हैं तो ओवन में केक रखने से पहले आप उसे प्रीहीट कर लें। ऐसा करने से केक का मिश्रण जब आप ओवन में रखेंगी तो उस पर अलग से बुलबुले नहीं बनेंगे। 
  • केक बनाते समय आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप जिस भी सामान का इस्तेमाल कर रही हैं नो रूम टेम्परेचर पर होना चाहिए। इससे केक ज्यादा स्वादिष्ट और सॉफ्ट बनता है। 
  • केक में अंडे, दूध और मक्खन या जो भी सामग्री आप इस्तेमाल कर ही हैं वो नॉर्मल तापमान पर ही होनी चाहिए। 
  • बेकिंग करना वास्तव में इतना भी आसान है। इस दौरान आपको एक बात का खास ध्यान रखना होता है कि आप सभी चीजों का माप सही लें। 

इन ट्रिक्स को फॉलो करें और घर पर एक परफेक्ट केक बनाएं। आपको ये लेख पसंद आया हो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। साथ ही जुड़ी रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)