Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Cooking Tips: जानें खाने में लौंग का इस्तेमाल करने के 2 तरीके

    आज हम आपको इस लेख में खाने में लौंग का सही तरीके से इस्तेमाल करने के दो तरीकों के बारे में बताने वाले हैं। इस लेख को जरूर पढ़ें।
    author-profile
    • Vidya Sharma
    • Editorial
    Updated at - 2022-11-21,14:38 IST
    Next
    Article
    how to use cloves

    हमारे घर में कई ऐसे मसाले होते हैं जिनका हम या तो रोज इस्तेमाल नहीं करते हैं ये फिर इस्तेमाल करते भी हैं तो गलत तरीके से करते हैं। अगर हम इन मसालों को सही तरीके से उपयोग करे तो खाने को और भी ज्यादा टेस्टी बनाया जा सकता है।

    एक मसाला जो सबके घरों में होता है लेकिन उसका इस्तेमाल बाकी मसालों से कम किया जाता है। यह मसाला है लौंग। हम में से कई लोग हैं जो खाने में लौंग का इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन सही से नहीं। इसलिए आज हम आपको दो ऐसे तरीकों के बारे में बताने वाले हैं जिनका अगर आप इस्तेमाल करेंगी तो खाने का स्वाद कई गुना बढ़ जाएगा। आइए जानते हैं इन तरीकों के बारे में।

    तेल में करें फ्राई 

    cloves

    अक्सर जब भी हम कोई भी सब्जी या दाल बनाते हैं तो उसमें बाकी मसालों को पकाते हैं। लेकिन इस बार जब आप तेल गर्म करें तो सबसे पहले उसमें लौंग को तल लें। लगभग 5 मिनट तक तलते रहें।

    जब आपको तेल में से महक आने लगे तो बाकी मसाले डाल दें और फिर सब्जी बना लें। आप चाहें तो 2 चम्मच तेल में लौंग को फ्राई कर दें और फिर इस तेल को सब्जी या दाल के ऊपर से डाल दें। दोनों ही तरह से खाने का स्वाद बढ़ेगा।(काली मिर्च के प्रकार)

    इसे जरूर पढ़ें- सब्जी-दाल में पड़ गया है ज्यादा तेल तो इस तरह से करें ठीक

    बाकी मसलों के साथ करे मिक्स 

    mix cloves with other spices

    कुछ चीजों को पहले तलने और फिर बाकि चीजों को बाद में, ऐसा करने से हमारा ज्यादा समय जाता है। इन सबसे बेहतर तरीका है की आप बाकि मसालों के साथ लौंग को भी पीस लें। ऐसा करने से जब आप बाकि मसाले पकाएंगी तो आधा चम्मच लौंग का पाउडर डालने से सारे मसाले एक साथ ही पक जाएंगे। यह आपके खाने के स्वाद को कई गुना बढ़ा देगा।(फ्राइड फूड को ऐसे बनाएं हेल्दी)

    Recommended Video

    लौंग के फायदे 

    cloves benefits

    लौंग, काली मिर्च और ऐसे ही कई मसाले हैं जो हमारी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं। लौंग हमारी कई सारी स्वास्थ्य समस्याओं को दूर रखता है। लेकिन इस बात का खास ध्यान रखें की ज्यादा लौंग का इस्तेमाल न करें क्योंकि किसी भी चीज का ज्यादा इस्तेमाल हमारे लिए हानिकारक हो सकता है(ये मसाले किचन में जरूर होने चाहिए)। लौंग सूजन को कम करने, हमारे पाचन तंत्र को ठीक रखने और दांत का दर्द कम करने के लिए फायदेमंद होता है। सर्दी में जुकाम और खांसी के लिए भी फायदेमंद होता है।

    इसे जरूर पढ़ें- खाने में इस तरह कम करें नमक की मात्रा, ये टिप्स आएंगी काम

    आप सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए किन मसालों का इस्तेमाल करती हैं? हमें कमेंट करके जरूर बताएं। हम इसी तरह नए- नए लेख आपके लिए लाते रहेंगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image credit-  freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।