राजमा, छोले, पनीर, मिक्स वेज से लेकर तरह-तरह के फूड आइटम्स तक, हर रेसिपी में घी के होने से स्वाद दोगुना हो जाता है। वहीं मिस्सी रोटी, परांठों, लड्डू और कई तरह की स्वीट डिशेज में भी घी का स्वाद अद्भुत लगता है। स्वाद और सेहत देने वाला घी कई मायनों में शरीर के लिए फायदेमंद है। देसी घी एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है। घी का नियमित सेवन करने से शरीर की इम्यूनिटी मजबूत रहती है। घी खाने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा मिलती है। आमतौर पर धारणा है कि शरीर के लिए घी हैवी होता है, लेकिन इसके उलट शरीर इसे आसानी से पचा लेता है। कई स्टडीज में यह बात सामने आई है कि घी में कॉलेस्ट्रोल कम होता है। इसीलिए यह दिल के साथ-साथ मस्तिष्क के लिए भी बहुत अच्छा होता है। घी के सेवन से आंखें स्वस्थ रहती हैं और तरह-तरह के रोगों से भी बचाव होता है। 

ghee making easy way

घी की शुद्धता है महत्वपूर्ण

घी से मिलने वाले लाभ सही मायने में तभी पाए जा सकते हैं, जब घी शुद्ध हो। बाजार में मिलने वाले घी की शुद्धता परखनी पड़ती है, इनके लेबल्स जांचने से लेकर इनकी टेस्टिंग करने की जरूरत होती है, ताकि यह पता लगाया जा सके कि घी में किसी तरह के हानिकारक तत्व तो नहीं हैं।

इसे जरूर पढ़ें: ताजे नहीं अगले दिन बासी खाने में ज्‍यादा टेस्‍टी लगते हैं ये 7 फूड्स

बहुत सी महिलाएं घी की शुद्धता बरकरार रखने के लिए घर में ही घी निकालना पसंद करती हैं। इसके लिए महिलाएं रोजाना साफ-सफाई के साथ दूध से मलाई निकालती हैं। 

इस तरह मलाई से मिलेगा ज्यादा घी

mix these things in ghee

घी निकालने को लेकर महिलाएं काफी सजग होती हैं और रोजाना सावधानीपूर्वक दूध से मलाई को अलग करके फ्रिज में स्टोर करके रखती हैं और बर्तन पूरा भर जाने पर उसमें से क्रीम निकालकर कड़ाई में गर्म करके घी निकालने का काम करती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: बासी खाना खाती हैं तो हो जाएं सतर्क! खासकर इन 4 चीजों को तो बिल्कुल भी ना छुएं

घी निकालने की प्रक्रिया में मुश्किल ये आती है कि कई बार मलाई से उतना घी नहीं निकल पाता, जितना कि महिलाओं को उम्मीद होती है। अगर आप भी इसी परेशानी का सामना कर रही हैं तो आप इस बार घी बनाते हुए इसमें आटा जरूर मिलाएं। जब क्रीम को कढ़ाई में गर्म करने रखें, तभी उसमें 2 चम्मच गेहूं का आटा मिला लें। इससे मलाई से घी पूरी तरह से अलग हो जाएगा और आसानी से आप इसे छान पाएंगी।

Recommended Video

इसके लिए क्रीम को पिघलाते वक्त आटा डालने के बाद इसे थोड़ी-थोड़ी देर में चलाते रहें। कुछ देर क्रीम के अच्छी तरह से खौल जाने के बाद घी मिश्रण से अलग होता हुआ नजर आएगा। 

बचे हुए मिश्रण से बनाएं टेस्टी हलवा

जब आप इस मिश्रण से घी छान लें उसके बाद भी बची हुई सामग्री को स्वीट डिश के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आपको करना सिर्फ इतना है कि इसमें क्वांटिटी के अनुसार थोड़ा सा पानी और चीनी मिला लें। यह मिश्रण आटे के हलवे की तरह ही टेस्टी लगता है और सेहत से भी भरपूर होता है।