नॉनवेज, भारतीय व्यंजनों में सबसे ज़्यादा स्वादिष्ट और लजीज व्यंजन है जिसके लोग दीवाने हैं। नॉनवेज के लजीज खानों का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। इसमें कई तरह की वैरायटी होती हैं जैसे- चिकन, मीट,कबाब, शामी कबाब आदि। इन सभी व्यंजनों का सेवन लोग अपनी पसंद के अनुसार करते हैं। नॉनवेज के दीवानों के लिए हेल्दी खाना मतलब चिकन करी, बटर चिकन, कबाब, शामी कबाब, घर पर बना कोरमा या चिकन ग्रेवी रेसिपी होता है। इंडियन पार्टी के मेन्यू में शामी कबाब हमेशा शामिल रहता है जिसे स्नैक्स, रोटी, चटनी या दही आदि के साथ खाया जाता है। लेकिन एक परफेक्ट शामी कबाब बनाना इतना भी आसान नहीं है, जितना हम समझते हैं। 

अगर आपको नॉनवेज में शामी कबाब पसंद है लेकिन आप जब भी शामी कबाब बनाती हैं वह क्रिस्पी या रूखे नहीं बन पाते, तो परेशान ना हों क्योंकि आज हम आपको कुछ टिप्स और कबाब बनाने की सामान्य विधि बताने वाले हैं जिसे फॉलो करके आप बाहर जैसे शामी कबाब घर पर ही आसानी से बना सकती हैं। तो चलिए जानते हैं…

कीमा हो एकदम परफेक्ट  

Shami kabab

कबाब बनाने के लिए जरूरी है कि कीमा रूखा हो क्योंकि अगर आपका कीमा अधिक चिकनाई वाला होगा तो कबाब अधिक स्वादिष्ट नहीं बनेंगे क्योंकि चिकनाई, कबाब का जायजा खराब कर देती है। साथ ही, अगर आप चाहती हैं कि आपके कबाब रेशेदार बनें तो कोशिश कीजिए कि कीमा एकदम साफ और मोटा- मोटा कुटा हुआ हो। 

पानी की मात्रा का रखें ध्यान 

water

अगर आप चाहती हैं कि शामी कबाब एकदम परफेक्ट बनें तो आप इस हैक का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप कबाब का कीमा बनाते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि कीमा थोड़ा सख्त (ज्यादा पका हुआ नहीं) या रूखा बने क्योंकि अगर आपका कीमा पतला होगा, तो आपके कबाब अच्छे नहीं बन पाएंगे। इसलिए आप कबाब का कीमा बनाते समय पानी की मात्रा का खास ध्यान रखें। 

कबाब बनाएं क्रिस्पी

shami kababin hindi

दूसरी ओर, अगर आप चाहती हैं कि कबाब क्रिस्पी बनें तो आप इस हैक का इस्तेमाल करें। इसके लिए कबाब का मिश्रण बनाते समय उसमें थोड़े मैश किए हुए आलू मिला दें। ऐसा करने से कबाब अधिक कुरकुरे बनेंगे। इस टिप्स को अपनाने के लिए आप आलू को अलग से उबाल लें और मैश करके रख लें। जब कीमा पूरी तरह से रेडी हो जाए तो हो उसमें आलू मिला दें। 

इसे ज़रूर पढ़ें-घर पर रखी है ब्रेड तो आसानी से बनाई जा सकती हैं नाश्ते के लिए ये 3 रेसिपीज

शामी कबाब बनाने के लिए 

सामग्री 

मीट (कीमा) - 1 किलो, चने की दाल - 250 ग्राम, लाल सूखी मिर्च - 14 मिर्च, लहसुन की कली - 1 पोथी,  गरम मसाला- 1 चम्मच, पानी - 1/50 से 2 गिलास या आवश्यकतानुसार, नमक - स्वादानुसार, प्याज - 2 (बारीक कटा हुआ), हरा धनिया - 150 ग्राम, तेल - तलने के लिए (आवश्यकतानुसार)

Recommended Video

विधि 

  • सबसे पहले कीमा को अच्छी तरह से धो लें और कुछ देर रख दें ताकि कीमा सूख जाए और उसमें से पानी निकल जाए।
  • अब प्रेशर कुकर को गैस पर रखें फिर इसमें कीमा और सभी सामग्रियां डालें और लगभग 2-3 सीटी के बाद गैस बंद कर दें। 
  • अब कीमा को थोड़ी देर ठंडा होने के लिए रख दें। जब कीमा पूरी तरह से ठंडा हो जाए तो इसे मिक्सी ग्राइंडर में डालकर पीस लें और एक मिश्रण बना लें। 
  • आप चाहें तो इसमें हरी मिर्च डालकर भी पीस सकती हैं इससे कबाब का जायका और बढ़ जाएगा। लेकिन अगर कबाब में पहले से ही मिर्च सामान्य है तो आप ये टिप्स न अपनाएं। 
  • कीमा पीसने के बाद अब आप इसमें कटी हुई प्याज और हरा धनिया डाल लें और इस मिश्रण के कबाब बना लें। अगर आपके हाथों में कबाब चिपक रहें हैं, तो आप दोनों हाथों पर हल्का-सा तेल या पानी लगा सकती हैं। ऐसा करने से आपके हाथों में कबाब नहीं चिपकेंगे। 

जब आपके कबाब बन जाएं तो अब बारी आती है कबाब को तलने की। इसके लिए आप एक पैन में तेल गर्म करें और कबाब को सामान्य दूरी पर रखें। कबाब जब हल्के ब्राउन हो जाएं, तो उसे पलट लें और कुरकुरा होने तक तलें। जब कबाब अच्छी तरह से तल जाएं तो उसे प्याज और चटनी के साथ गर्म-गर्म सर्व करें। अगर आप चाहती हैं आपके कबाब और क्रिस्पी बनें तो आप कीमा में एक आलू भी डाल सकती हैं लेकिन थोड़ी मात्रा में। 

इसे ज़रूर पढ़ें-मीठे में झटपट बनाएं स्वादिष्ट दही का हलवा, जानें इसकी आसान रेसिपी

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image credit- Freepik