अगर किसी घर में प्याज न हो तो ऐसा लगता है जैसे खाना अधूरा है। प्याज का इस्तेमाल लगभग 80% घरों में रोज़ाना होता है और इसे तरह-तरह से इस्तेमाल किया जाता है। पर एक समस्या जो हम सभी को लगती है वो ये कि प्याज को पकाने में बहुत समय लग जाता है। अगर आप ग्रेवी वाली सब्जी बना रहे हैं तो कई बार प्याज पीसने के बाद भी सही फ्लेवर नहीं आता है। तो क्यों न प्याज से जुड़ी कुछ कुकिंग ट्रिक्स को देख लिया जाए। 

हम आज आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो प्याज के साथ आपकी कुकिंग को थोड़ा और आसान बना देंगी। ये 5 ट्रिक्स रोज़ाना के खाना बनाने में भी इस्तेमाल की जा सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इन ट्रिक्स को। 

1. नमक और शक्कर से भूनें सही तरह से प्याज-

अक्सर प्याज भूनने में बहुत समय लगता है और इसे हर तरफ से सही भूनना होता है। लोग अक्सर नमक डालकर ये प्रक्रिया करते हैं, लेकिन परफेक्ट ब्राउन और कैरेमलाइज्ड प्याज के लिए आप उन्हें भूनते समय थोड़ी सी शक्कर उसमें मिला दीजिए। पर इस बात का ध्यान जरूर रखिएगा कि शक्कर और नमक एक जैसी मात्रा में होना चाहिए ताकि प्याज के स्वाद पर असर न हो। अगर आपकी सब्जी में प्याज का स्वाद मीठा नहीं चाहिए तो उसके साथ टमाटर का इस्तेमाल भी करिएगा। 

caramelised onions

इसे जरूर पढ़ें- 20 Minute Recipe: घर पर आसानी से बनाएं हेल्दी और टेस्टी स्प्राउट्स पोहा

2. प्याज को उबालकर बनाएं सब्जी का मसाला-

हो सकता है इस ट्रिक के बारे में पढ़कर आपको थोड़ा अजीब लग रहा हो, लेकिन यकीन मानिए ये बहुत ही किफायती ट्रिक साबित हो सकती है। आपको करना बस ये है कि प्याज का मसाला किसी ग्रेवी वाली सब्जी के लिए पीसने की जगह पहले प्याज को उबाल कर उसे सीधे कढ़ाई में डालकर मैश करना है। ये तरीका ग्रेवी को और भी ज्यादा थिक बनाएगा और प्याज का फ्लेवर ज्यादा आएगा। हां, ये ध्यान रखें कि प्याज को बहुत ज्यादा न उबालें वर्ना वो मीठे होने लगेंगे। 

onioncooking hacks

3. परफेक्ट फ्लेवर वाला प्याज का रायता बनाते समय इस बात का रखें ध्यान-

परफेक्ट फ्लेवर वाला प्याज का रायता बनाने के लिए आप प्याज को काटने के बाद तुरंत ही उसमें जीरा पाउडर मिक्स कर दें। ध्यान रहे नमक नहीं जीरा पाउडर मिक्स करना है और नमक दही को फेंटते समय डालना है। दरअसल, फ्लेवर्ड प्याज ज्यादा अच्छे लगते हैं और ये रायते में क्रंची होने के साथ-साथ आपको खाने में अलग फ्लेवर देंगे। आप दही की जगह प्याज में भुना हुआ जीरा पाउडर डालकर देखें। 

4. सिरके वाले प्याज बनाते समय रखें इस बात का ध्यान-

अगर आप सिरके वाले प्याज बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आप सफेद सिरके का इस्तेमाल करें। प्याज में लाल रंग सल्फर के कारण आता है न कि लाल सिरके का इस्तेमाल कर। इसलिए बेहतर होगा कि आप सिरके वाले प्याज बनाकर रखें तो हमेशा सफेद सिरके का इस्तेमाल ही करें। इसी के साथ, उनमें नमक के साथ-साथ थोड़ी सी चीनी भी मिलाएं। 

onion rings onion

इसे जरूर पढ़ें- बचे हुए चावल से झटपट बनाएं कुरकुरी जलेबी 

5. पकोड़े या अनियन रिंग्स बनाते समय रखें इस बात का ध्यान- 

अगर आप प्याज के पकोड़े या अनियन रिंग्स बना रहे हैं तो उन्हें परफेक्ट क्रिस्पी रखने के लिए नॉर्मल आटे या बेसन के साथ-साथ थोड़ा सा चावल का आटा भी डाल दें। ये ट्रिक कुछ ऐसी होगी कि अगर आपने 200 ग्राम आटा/बेसन लिया है तो 1.5 चम्मच चावल का आटा डालें। यही तरीका आपके पकोड़ों और अनियन रिंग्स को परफेक्ट बनाएगा।  

ये सभी ट्रिक्स किचन में आपको खाना बनाने में मदद करेंगी। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।