घर का खाना बनाते समय हम अक्सर एक बात को भूल जाते हैं कि हम अलग-अलग ट्रिक्स से रोजाना के खाने को भी ज्यादा फ्लेवरफुल बना सकते हैं। एक तरह से देखा जाए तो फ्लेवर खाने के इंग्रीडिएंट्स और उनके इस्तेमाल करने के तरीके से आता है और ऐसे में अगर आपको कुछ फूड हैक्स पता हों तो खाने का फ्लेवर बढ़ ही जाएगा। रोज़ाना में इस्तेमाल होने वाले जीरा, राई, करी पत्ता, हींग आदि से ही आप खाने को और भी ज्यादा स्वादिष्ट बना सकते हैं।

आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड हैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके खाने के फ्लेवर को बेहतर बना सकते हैं। इन सभी हैक्स में रोज़ाना इस्तेमाल किए जाने वाले मसालों का ही इस्तेमाल होगा। 

1. करी पत्ते और मछली का कॉम्बिनेशन-

अगर आपके घर में मछली बनती है तो उसे फ्राई करने से पहले आप थोड़े से करी पत्ते को तेल में फ्राई करें और फिर उसे हटा लें। ऐसा इसलिए ताकि आपकी मछली में करी पत्ते का फ्लेवर आ जाए और साथ ही साथ वो पैन में नीचे चिपकने से बचे। 

ये तरीका बहुत ही आसान भी है और मछली में एक अच्छा फ्लेवर देने के लिए कारगर भी है। 

food flavor increase

इसे जरूर पढ़ें- 6 महीने तक भी स्टोर की जा सकती है चटनी, जानें अचार और चटनी से जुड़े हैक्स

2. खाने में बारबेक्यू फ्लेवर के लिए करें ये काम-

अगर आपको खाने में बारबेक्यू फ्लेवर लाना है और कहीं से भी तंदूर का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं तो आप अपने खाने में नॉर्मल नमक की जगह स्मोक्ड साल्ट या पेपर (काली मिर्च पाउडर) डालें। 

  • नमक को थोड़ा सा ड्राई रोस्ट करने से भी काम हो जाएगा।
  • नहीं तो आप बाज़ार से स्मोक्ड साल्ट खरीद सकते हैं।  
  • इससे आपके खाने में बारबेक्यू फ्लेवर आ जाएगा और आपके कबाब, टिक्का आदि बहुत ही अच्छे से तैयार हो जाएंगे।  
food flavor for home

3. दाल को बनाएं और फ्लेवरफुल- 

रोज़ाना की दाल में और फ्लेवर डालने के लिए आप कई चीज़ों का इस्तेमाल कर सकते हैं और काफी नई-नई ट्रिक्स आजमा सकते हैं, जैसे- 

  • पकाने या भिगोने से पहले दाल को थोड़ा सा रोस्ट कर लें। इससे दाल का फ्लेवर बहुत ही अच्छा आएगा। 
  • दाल को उबालते समय ही 1 कटी हरी मिर्च, 2-3 कली लहसुन और थोड़ी सी हींग डाल दें। तड़के की जगह फ्लेवर के लिए ये ज्यादा अच्छा ऑप्शन होगा। 
  • दाल में हरा धनिया डालकर उसे कुकर में चढ़ाएं। धनिया का फ्लेवर काफी अच्छा आएगा।  

Recommended Video

4. पानी में मिलाकर इस्तेमाल करें हींग- 

जब भी आप करी बेस्ड कोई चीज़ बना रहे हों जैसे रसम, सांबर या कोई भी ऐसी डिश जिसमें हींग का इस्तेमाल होता है तो हींग को गुनगुने पानी में मिलाकर फिर इसे 2-3 मिनट के लिए अलग रख दें। अब इसे अपनी डिश में डालें।  

ध्यान रहे कि हींग बहुत ज्यादा नहीं होनी चाहिए वर्ना काफी समस्या हो जाती है। चुटकी भर हींग इस तरह से इस्तेमाल करने पर आपके खाने का फ्लेवर ज्यादा बढ़ा देगी।

food hacks and flavor  

इसे जरूर पढ़ें- आखिर क्यों उबलते हुए दूध के ऊपर रखना चाहिए लकड़ी का चम्मच, जानें इसके पीछे का लॉजिक 

5. कुकिंग ऑयल की स्मेल निकालने का तरीका- 

कुकिंग ऑयल बहुत दिनों तक एक ही कंटेनर में रखा रहे तो उसमें से बासी स्मेल आने लगती है और अगर ये प्लास्टिक में है तब तो ऐसा होता ही है। अगर आप एक बार इस्तेमाल करने के बाद दोबारा कुकिंग ऑयल इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप ये तरीका अपना सकते हैं।  

  • थोड़ा सा इमली का पल्प एक गोलाकार शेप में बनाएं और फिर ऑयल को गर्म कर इसे उसमें फ्राई करें। 
  • 30 सेकंड बाद इसे निकाल लें। 
  • आपके ऑयल में फ्लेवर भी आ जाएगा और ये बासी भी नहीं लगेगा।  

ये सारे हैक्स आपके खाने को और भी बेहतर बना सकते हैं। एक बार इन्हें ट्राई करें और अलग फ्लेवर पाएं। अगर आपके पास भी ऐसे कोई टिप्स हैं तो उन्हें हरजिंदगी के फेसबुक पेज पर शेयर करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।