तंदूरी फूड का अपना एक अलग ही फ्लेवर होता है। अक्सर हम रेस्त्रां जाकर तंदूरी फूड खाते हैं। घर में चाहे रेसिपी को कितना भी बेहतर तरीके से फॉलो किया जाए, लेकिन फिर भी वह स्मोकी फ्लेवर नहीं आ पाता, क्योंकि हम घर में तंदूर का इस्तेमाल नहीं करते हैं। लेकिन रेस्त्रां में आपको वही तंदूरी स्मोकी फ्लेवर मिलता है और इसलिए लोग इसे खाना पसंद करते हैं। 

यकीनन आप भी ऐसा ही करते होंगे। हालांकि, अगर आप स्मोकी फ्लेवर को घर में फूड में एड करना चाहती हैं तो आपको अलग से तंदूर लेने की जरूरत नहीं है। ऐसी कई ट्रिक्स होती हैं, जो आपके फूड आइटम में एक स्मोकी फ्लेवर एड करती हैं और उन्हें बिल्कुल रेस्त्रां जैसा टेस्टी और डिलिशियस बनाती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बिना तंदूर के घर में आपके खाने में स्मोकी फ्लेवर एड करने के कुछ आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिसे जानने के बाद आपके लिए अपनी अपनी पसंदीदा तंदूरी रेसिपी को घर पर ही एन्जॉय करना काफी आसान हो जाएगा-

स्मोक्ड ऑलिव ऑयल

smoked olive oil

आप अपने खाने में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल तो करती होंगी, लेकिन अब अगर आप उसे एक स्मोकी फ्लेवर देना चाहती हैं तो बेहतर होगा कि आप स्मोक्ड ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें। यह आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगा। इसे ओक, बीच और बर्च की लकड़ी के मिश्रण के नेचुरल स्मोक को इंफ्यूज़्ड करने बनाया गया है। आप किसी भी डिश को एक तंदूरी स्मोक्ड फ्लेवर देने के लिए इस ऑयल को हल्का सा उपर से डाल सकते हैं।

काली इलाइची आएगी काम

black paper

अगर आपके पास स्मोक्ड ऑलिव ऑयल नहीं है या फिर आप उसे खरीदकर अतिरिक्त पैसे खर्च नहीं करना चाहते हैं तो ऐसे में काली इलायची की मदद से भी खाने को एक स्मोकी फ्लेवर दिया जा सकता है। आपको बस इतना करना है कि आग पर कुछ काली इलायची को हल्का सा भूनें ताकि उसमें से एक स्मोक पैदा हो। अब आप, उन्हें दरदरा कुचल दें और डिश के ऊपर डालें। इससे आपकी डिश का टेस्ट भी काफी अधिक बढ़ जाएगा।

इसे ज़रूर पढ़ें- सिर्फ प्याज से बनाई जा सकती हैं ये 3 डिशेज

साधारण नमक को स्मोक्ड साल्ट से करें स्विच

अगर आप उन लोगों में से हैं, जो बिना किसी परेशानी के अपने फूड को स्मोकी फ्लेवर देना चाहती हैं तो आपको इस ट्रिक को अपनाना चाहिए। दरअसल, मार्केट में आपको स्मोक्ड साल्ट मिल जाएगा, जो आपकी डिश में बेहद आसान तरीके से एक स्मोकी फ्लेवर एड करेगा। आपको बस इतना करना है कि आप अपने साधारण नमक की जगह इस स्मोक्ड नमक का इस्तेमाल अपने खाने में करें। आप तंदूरी फूड आइटम्स में इस नमक का इस्तेमाल कर सकती हैं और अपने फूड को रेस्त्रां स्टाइल बनाकर हर किसी का दिल जीत सकती हैं।

चारकोल का करें इस्तेमाल

salt

घर में फूड में स्मोकी फ्लेवर एड करने के लिए चारकोल का इस्तेमाल करना बेहद ही आम है। आपने कई रेसिपी वीडियोज में इस ट्रिक को देखा भी होगा। अगर आप घर में अपनी दाल से लेकर सब्जी तक में स्मोकी फ्लेवर चाहती हैं तो इस तरीके को अपनाएं। आपको बस इतना करना है कि आप चारकोल का एक छोटा सा टुकड़ा गैस स्टोव पर जलाएं और इसे एक कटोरे में रख दें। इसे डिश बनने के बाद डिश के अंदर रखें। अब आप इसके उपर एक बड़ा चम्मच घी डालें, और लिड ढक दें, ताकि भोजन में एक स्मोकी फ्लेवर आ जाए।

इसे ज़रूर पढ़ें- गैस की वजह से बर्तन हो रहे हैं काले तो आजमाएं ये तरीके

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik