अगर मुझसे पूछा जाए कि किचन में सबसे बोरिंग काम क्या होता है तो मैं शायद दूध उबालने का नाम लूंगी। ऐसा इसलिए क्योंकि दूध उबालते समय हमेशा बहुत देर तक गैस के पास खड़े होना पड़ता है और यहां 'नजर हटी, दुर्घटना घटी' वाली टैगलाइन फिट बैठती है। ये शायद हम सभी के साथ हुआ होगा कि दूध को उबलने के लिए रखा जाए और जरा सा ध्यान हटाने पर वो उफन जाए और गैस, प्लेटफॉर्म सब कुछ गंदा हो जाए। 

दूध उबालना वैसे तो बहुत छोटा सा काम है, लेकिन इसे उबालते समय ध्यान रखने की जरूरत होती है जो एक बोरिंग काम साबित हो सकता है। पर कई बार आपने देखा होगा कि दूध को उबलने से रोकने के लिए कुछ ट्रिक्स अपनाई जाती हैं जिसमें दूध के उबलते हुए दूध के ऊपर एक लकड़ी का चम्मच रख दिया जाता है। 

क्या आप इस ट्रिक के बारे में जानते हैं? ये एक ऐसी ट्रिक है जिसे आप उबलती हुई किसी भी चीज़ जैसे सब्जी, चावल, पास्ता आदि के पानी को कंटेनर में ही रख सकते हैं। ज्यादा उफान से वो बच सकता है। 

क्यों बर्तन से बाहर उबलता है दूध-

अब जब हम लॉजिक की बात कर रहे हैं तो पहले दूध से जुड़ी साइंस की बात भी कर लेते हैं। सबसे पहले जानते हैं कि आखिर दूध क्यों उबलता है। जैसे-जैसे दूध गर्म होता है वैसे-वैसे उसमें मौजूद पानी ऊपर जाकर भाप बनने लगता है। इससे नीचे की ओर फैट और मिल्क प्रोटीन की एक मोटी लेयर बन जाती है। ये लेयर मोटी होती जाती है और अंदर दूध उसे तोड़ नहीं पाता और इसलिए वो उफन जाता है। जब ये लेयर टूटती है तो पूरा दूध गिर जाता है। 

boiling milk issues

इसे जरूर पढ़ें- दूध में कैसे जमाएं मोटी मलाई, जानें दूध से जुड़े 3 अलग ट्रिक्स

ये तो था साइंटिफिक फैक्ट। अब जब इस साइंस फैक्ट के बारे में हमने बात कर ही ली है तो क्यों ना इस बारे में भी बात कर लें कि आखिर कैसे एक बड़ा लैडल (करछी या चमचा जो भी आप कहते हों)

आखिर क्यों एक चम्मच रोक लेता है उफनता हुआ दूध-

जब भी हम किसी एक चीज़ को गर्म करते हैं तो उसमें बबल्स बनने लगते हैं। अगर बबल्स किसी एक ही जगह पर रहें तो ये उफान पैदा करते हैं। ऐसे में आप एक बड़ा चम्मच ऊपर रख देते हैं तो ये बबल्स फूट जाते हैं और इसलिए दूध नहीं उबलता है।

इसलिए अगर आपको लगता है कि आप दूध उबालते समय वहां नहीं खड़े रहना चाहते हैं तो ये ट्रिक जरूर अपना कर देखें। 

boiling milk and laddle

इसे जरूर पढ़ें- कैसा दूध पीना आपके लिए होगा बेहतर? एक्सपर्ट से जानें किस बीमारी के लिए सही है कैसा दूध 

अन्य ट्रिक्स जिससे नहीं उबलेगा दूध- 

ये तो थी एक ट्रिक हम आपको अन्य ट्रिक्स भी बताते हैं जिससे दूध का उबलना कम हो जाएगा।  

Recommended Video

1. पतीले में घिसें मक्खन- 

बहुत ज्यादा नहीं बस दूध उबालने वाले पतीले को थोड़ा सा ग्रीसी करना है। ऐसे में बहुत ज्यादा गर्म होने पर भी दूध उबलेगा नहीं और आपको दिक्कत नहीं होगी।  

2. दूध में ऊपर से डालें थोड़ा सा पानी- 

ये ट्रिक कई लोग इस्तेमाल करते हैं जहां उबलते हुए दूध के ऊपर पानी की कुछ बूंदें डाल दी जाती हैं। ये दूध में उफान को कम कर सकती हैं।  

3. दूध के बर्तन में डालें पानी- 

दूध के बर्तन में दूध उबालने से पहले थोड़ा सा पानी डाल दें। इससे दूध के उबलने की गतिविधि धीमी हो जाएगा और साथ ही साथ नीचे दूध की लेयर भी नहीं जमेगी जिससे बर्तन आसानी से साफ हो जाएगा।  

ये सारे हैक्स आपको किचन में काफी मदद करेंगे। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।