लौकी एक ऐसी सब्जी है, जिसका नाम सुनते ही बच्चे तो बच्चे बड़े भी नाक-मुंह सिकोड़ लेते हैं।  आप कुछ भी कर लें, इसे खाने के लिए कोई तैयार ही नहीं होता है। लौकी कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है और यह हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है। लौकी का जूस पीना लाभदायक होता है। इसमें पानी की अच्छी मात्रा होती है और इसे खाने से पेट की तमाम समस्याएं दूर हो जाती हैं। इसी कारण इसे अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

लेकिन जब इसे कोई पसंद करता ही नहीं, तो फिर ऐसा क्या किया जाए कि बच्चे इसे चाव से खाएं? हम आपके लिए लौकी से बनी ऐसी ही कुछ रेसिपीज लेकर आए हैं, जिन्हें बनाने के बाद आपके बच्चे शायद हर दूसरे दिन आपसे यह बनाने की जिद्द करें।

लौकी की कचौड़ी

lauki ki kachori

जी हां, आपको सुनने में थोड़ा अजीब लगेगा मगर आप लौकी की कचौड़ी भी बना सकती हैं। इसे आप अपने नाश्ते या शाम के स्नैक्स टाइम पर खा सकती हैं। इसे बनाने के लिए आप एक मीडियम लौकी को कद्दूकस करें और इसे आटे में मिला लें। अब इसमें नमक, अजवाइन, हल्दी डालकर अच्छी तरह गूंथ लें। बस इसकी छोटी-छोटी लोइयां लेकर इसे तेल में तल लें। अचार और खीरे के रायते के साथ इसका आनंद लें।

लौकी चना दाल

lauki chana dal

आपने सुना होगा कई लोग दाल में भी लौकी डालकर खाते हैं। आप भी ऐसा ही कर सकती हैं। लौकी को एकदम बारीक-बारीक काटकर चने की दाल के साथ पकाएं। आप चने की दाल की जगह मसूर की दाल भी ले सकती हैं। आप जिस तरह से दाल बनाती हैं वैसे ही इसे भी बनाना है। दाल में लौकी नहीं दिखेगी और बच्चे इसे आराम से खा भी लेंगे। प्लेन पराठे या घी वाली रोटी के साथ बच्चों को लौकी चना दाल देंगी तो उन्हें जरूरी प्रोटीन के साथ स्वाद भी मिलेगा।

लौकी का हांडवो

lauki ka handvo

यह एक तरह का केक होता है, जिसे गुजराती लोग बहुत बनाते और पसंद करते हैं। अगर आपके बच्चे लौकी नहीं खाते हैं, तो आप इसका केक बनाकर उन्हें खिला सकती हैं। इसके लिए आपको आधा कप मूंग दाल, तुअर दाल, उड़द दाल, चना दाल, दही, आधा चम्मच बेकिंग सोडा, दो कप कद्दूकस लौकी, तेल, सरसों, करी पत्ती, हींग, हल्दी पाउडर, तिल, नमक चाहिए। सभी दालों को भिगोकर रखने के बाद पीस लें और उसमें दही और बेकिंग सोडा डालकर अच्छी तरह मिलाकर 6 घंटे के लिए रख दें। फिर एक पैन में तेल गर्म कर उसमें सरसों, करी पत्ता, हींग, हल्दी पाउडर और लौकी डालकर पका लें। इसमें पीसी हुई दालों का बैटर डालें और नमक डालकर मिक्स कर लें। एक दूसरे पैन में तिल का तड़का तैयार करें। धीमी आंच पर लौकी पकाएं और जब यह एक तरफ से पक जाए तो इसे पलट लें। इसमें तड़का डालें और सेट कर लें। इसे कुछ मिनट पकाकर गैस बंद कर दें और एक प्लेट में आराम से निकाल लें। पीसेस में काटकर चटनी के साथ सर्व करें।

इसे भी पढ़ें :10 मिनट में 'लौकी का भरता' बनाने की टेस्‍टी रेसिपी जानें

लौकी भरवां

stuffed lauki

यह एक और तरीका है, जिसके जरिए आप बच्चों को लौकी खिला सकती हैं। जिस तरह आप बाकी भरवां सब्जियां बनाती हैं, इसे भी ठीक उसी तरह बनाएं या फिर बच्चों की पसंद की स्टफिंग करके भी इसे बनाया जा सकता है। सब्जियों के साथ चीज भर देने से इसका स्वाद अलग और टेस्टी हो जाएगा। चीज बच्चों को बहुत पसंद होती है और बच्चे इसे बहुत चाव से खाएंगे। इसे आप मिक्स वेज से भी बना सकती हैं। मिक्स वेज को गर्म कर उसमें चीज़ डाल दें। अब लौकी का गूदा निकालकर इसे लौकी में स्टफ कर लें। एक पैन में थोड़ा सा बटर या घी डालकर स्टफ की हुई लौकी पकने के लिए रखें। धीमी आंच पर इसे दोनों तरफ से पका लें। आपकी स्टफ्ड/भरवां लौकी ट्विस्ट के साथ तैयार है।

इसे भी पढ़ें :समर्स में घीया को बनाना है डाइट का हिस्सा तो इन पांच तरीकों का लें सहारा

Recommended Video

लौकी या दूधी का हलवा

lauki ka halwa

लौकी का हलवा बनाने के लिए आप एक लौकी का बीज वाला हिस्सा हटाकर कद्दूकस कर लें। अब एक कढ़ाही में एक चम्मच घी डालकर इसे पका लें। अब इसमें दो कप दूध, 4 चम्मच चीनी डालकर थोड़ी देर और पकाएं। जब दूध सूख जाए तब इसमें आधा चम्मच इलायची का पाउडर डालें और 5 मिनट तक और पका लें। कटे हुए बादाम और काजू से सजाकर अपने बच्चों को सर्व करें। आपके बच्चे दूधी का हलवा खूब पसंद करेंगे। 

लौकी से इस तरह आप कई अन्य डिशेज भी बना सकती हैं। इनमें से कौन सी डिश आपको पसंद आई हमारे फेसबुक पेज पर कमेंट कर जरूर बताएं। ऐसे अन्य आर्टिकल के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।

 

Image Credit : shutterstock.com, freepik.com, wikipedia.com, cookpad.com akshyamrecipes.com