चाहें दाल-चावल हो या भुजिया परांठा, फ्राइड राइस हो या रोटी सब्जी, अचार हर चीज का स्वाद बढ़ा देता है। बोरिंग खाने को भी मजेदार बना देता है टेस्टी अचार। चाहें आम का अचार हो या नींबू का, लहसुन का अचार हो या मिर्च का, हर अचार का अपना ही स्वाद होता है, जो टेस्ट बड्स को एक्टिव बना देता है और खाना खाने में मिलता है संतुष्टि का अहसास। यही वजह है कि महिलाएं हर सीजन में अचार बनाना पसंद करती हैं। बहुत सी महिलाएं व्यस्तता की वजह से बाजार से रेडीमेड अचार मंगाती हैं। लेकिन अचार इस्तेमाल करते हुए एक समस्या आती है और वह यह है कि अचार खत्म हो जाने के बाद अक्सर उसका मसाला बच जाता है। अक्सर देखा जाता है कि यह मसाला डिब्बे में रखे-रखे खराब होने लगता है और बाद में उसे फेंकना पड़ता है। अगर आप चाहें तो इस मसाले को बर्बाद होने से बचा सकती हैं और इससे टेस्टी डिशेज तैयार कर सकती हैं। तो आइए आज जानते हैं कि आप इस मसाले को किस तरह से काम में लाकर दूसरी डिशेज का स्वाद बढ़ा सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: तेजी से वेटलॉस के लिए शिल्पा शेट्टी की ये टेस्टी रेसिपी अपनाएं

फ्राइड सब्जियों में करें इस्तेमाल

achari bhindi tasty inside

अगर अचार का मसाला भिंडी या आलू की भुजिया में मिला लिया जाए तो इसका स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाता है। मसाले में कई तरह के मसाले होते हैं। अचार का खट्टा और तीखा स्वाद ना सिर्फ भुजिया का जायका बढ़ा देता है, बल्कि इससे अचार का मसाला भी वक्त रहते इस्तेमाल हो जाता है। अगर आप घर बैठे ब्रांडेड कंपनी का टेस्टी अचार आकर्षक कीमत पर पाना चाहती हैं तो यहां से पा सकती हैं। Sun Grow Organic Homemade Stuffed Banarasi Red Chilli Pickle Achaar, जिसकी M.R.P. ₹599.00 है, आप सिर्फ डील के तहत सिर्फ ₹380.00 में पा सकती हैं।  

इसे जरूर पढ़ें: बच्चों के लिए 5 मिनट में झटपट बनाएं ब्रेड चीज़ टोस्ट

फ्राइड राइड का बढ़ाएं स्वाद

fried rice with achar inside

अगर आपको चावल फ्राई करके खाना पसंद है तो आप फ्राइड राइस में वेजिटेबल्स और मसालों के साथ थोड़ा सा अचार का मसाला भी मिला दें। यह मसाला फ्राइड राइस का स्वाद कई गुना बढ़ा देता है और आपको मिलती है संतुष्टि। अगर आपने इसमें आम के अचार का मसाला मिलाया है तो निश्चित रूप से आपको फ्राइड राइस बहुत टेस्टी लगने लगेगा। घर बैठे आकर्षक कीमत पर अचार यहां से पाएं

 

सैंडविच बन जाएंगे और टेस्टी

achar in sanwitches inside

सुबह-सुबह नाश्ते में सैंडविच टेस्टी भी लगते हैं और ये आसानी से तैयार भी हो जाते हैं, अगर इनमें अचार का मसाला मिक्स कर दिया जाए तो इनका फ्लेवर भी बढ़िया हो जाता है और सैंडविच का टेस्ट भी। अगर आप चाहें तो सैंडविच को पुदीने की चटनी या फिर तंदूरी पनीर के साथ सैंडविच बनाकर खा सकती हैं। आलू या पनीर की स्टफिंग में भी अचार का स्वाद अच्छा लगता है। 

चटनी में लाएं ट्विस्ट

chutney with achar inside

अगर आपको तरह-तरह की चटनियां पसंद हैं तो आप अचार के मसाले को अपनी रोजाना की धनिए, पुदीने या लहसुन की चटनी में मिक्स करके खा सकती हैं। सामान्य तौर पर चटनी को खट्टा बनाने के लिए महिलाएं उसमें थोड़ी सी खटाई डाल देती हैं। आप अपने अचार के मसाले को खटाई की जगह इस्तेमाल कर सकती हैं। अच्छी बात ये है कि अचार का थोड़ा सा मसाला मिलाने से चटनी का स्वाद बढ़ जाता है। 

सब्जियां भी देंगी लज्जतदार स्वाद

kaddu ki sabji

अगर घर में लौकी, कद्दू या तरोई की सब्जियों को बोरिंग समझने की वजह से घर के सदस्य इन्हें खाना नहीं चाहते तो आप इनमें थोड़ा सा अचार का मसाला मिला सकती हैं। इससे आपको ये बोरिंग सब्जियां भी स्वादिष्ट लगने लगेंगी और घर के लोग खुश होकर इन्हें खाएंगे।