शिल्पा शेट्टी बॉलिवुड की उन स्लिम ट्रिम ऐक्ट्रेसेस में शुमार हैं जो हेल्दी डाइट लेने और हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करने में यकीन रखती हैं। शिल्पा खुद को फिट रखने के लिए रेगुलर  एक्सरसाइज और योग करती हैं। आज 44 साल की उम्र में ही शिल्पा जितनी फिट और हॉट दिखती हैं, वह इनकी इसी हेल्दी लाइफसाइटल की वजह से है। शिल्पा अपने इंस्टाग्राम पर अक्सर फैन्स को योग के तरीके, उनके फायदे बताती नजर आती हैं। यहीं नहीं शिल्पा हेल्दी लिविंग को प्रमोट करने के लिए टेस्टी और हेल्दी रेसिपी भी शेयर करती रहती हैं। 

अगर आप बहुत कोशिशों के बावजूद वेट लॉस नहीं कर पा रहीं और किसी ऐसी डाइट को अपनाना चाहती हैं, जिससे आपका वजन तेजी से कम हो जाए तो शिल्पा शेट्टी की यह रेसिपी आपके लिए बहुत काम की है। अच्छी बात ये है कि यह एक्सरसाइज करने और शरीर को थकाने के बजाय आपके स्वाद को बढ़ाने वाली है। इस रेसिपी को शिल्पा शेट्टी ने अपने इंस्टाग्राम पर शेयर किया है।

 

वेट लॉस के लिए कोकोनट पीनट बार है मजेदार विकल्प

coconut peanut bar inside

शिल्पा शेट्टी ने अपने इंस्टाग्राम पर एक दिलचस्प वीडियो शेयर किया, जिसमें वह कोकोनट पीनट बार (Coconut Peanut Bar) के फायदे बताती नजर आ रही हैं। कोकोनट यानी नारियल यूं तो फैट से भरपूर होता है, लेकिन असल में यह आपको वजन घटाने में काफी मदद कर सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: शिल्पा शेट्टी अपना मनपंसद चॉकलेट चैरी केक खाते नजर आईं, शेयर किया साल 2019 का पहला संडे बिंज वीडियो

न्यूट्रिशन से भरपूर है कोकोनट पीनट बार

शिल्पा शेट्टी ने इस रेसिपी के बारे में बताया, 'यह डिश मीठे की क्रेविंग को शांत कर देती है, साथ ही आपको इंस्टेंट एनर्जी देती है। कोकोनट पीनट बार में प्रोटीन ज्यादा होता है। अच्छी बात ये है कि इसे लंबे समय तक स्टोर करके भी रखा जा सकता है। नारियल में ढेर सारा फाइबर होता है और यह बोवेल मूवमेंट में मदद करता है, जिससे वजन बढ़ने की प्रक्रिया पर कंट्रोल पाया जा सकता है। साथ ही कच्चा नारियल शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में हेल्प करता है। साथ ही यह satiety hormone भी बनाता है, जिससे पेट भरा-भरा होने का अहसास होता है। वजन घटाने की प्लानिंग कर रही हैं तो यह चीज बेहद जरूरी है। 

अगर पीनट यानी मूंगफली की बात करें तो इसमें फोलेट, मैग्निशियम, आयरन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी 6 और विटामिन ई जैसे तत्व होते हैं। इसके अलावा यह मोनोसैचुरेटेड फैट्स में भी काफी रिच होता है, जो आपके हार्ट को सेहतमंद बनाए रखता है और वजन घटाने में भी हेल्प करता है। कोकोनट पीनट बार को इसलिए भी वजन घटाने के लिए ज्यादा इफेक्टिव माना गया है, क्योंकि इसमें ट्राइग्लिसराइड्स होते हैं जो एक तरह का डायटरी फैट होते है। यह डाइजेस्टबल मोनोग्लिसराइड्स और फैटी ऐसिड्स में आसानी से कन्वर्ट हो जाते हैं। 

कोकोनट पीनट बार की रेसिपी 

कोकोनट पीनट बार तैयार करने के लिए आपको गुड़, घी, नारियल और मूंगफली आदि की आवश्यकता होगी। सबसे पहले एक कड़ाही में घी गर्म करें और उसमें गुड़ को धीमी आंच पर मिलाएं। जब यह अच्छी तरह से मिल जाए तो उसमें मूंगफली और नारियल के छोटे-छोटे टुकड़े मिला लें। जब यह मिश्रण ठंडा हो जाए तो उसे पीसेस में काट लें। जब भी आपको भूख लगे बस इसके टुकड़े खा लें। यह आपको लंबे समय तक एनर्जी फील कराएगा और आपको भूख भी नहीं लगेगी।