गरीब हो या अमीर, केवल नमक ही एक ऐसी सामग्री है जो सबकी की रसोई में आसानी से मिल जाती है। कहने को यह एक साधारण सी चीज़ है, लेकिन इसकी उपयोगिता रसोई के किसी और मसाले से ज्यादा है। इसकी केवल एक चुटकी किसी भी पकवान का स्वाद बढ़ा देती है। वहीँ अगर किसी रेसिपी में सारे मसाले डाले हो और नमक न हो तो बाकी मसालों की मौजूदगी का कोई फ़ाएदा नहीं होता। ये तो रही खाने में नमक की उपयोगिता, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक साधारण से नमक के और भी अनेक इस्तेमाल हो सकते हैं। आइए जानते हैं कि नमक के और क्या प्रयोग किए जा सकते हैं।  

शॉवर करटेन को mold से बचाने के लिए  

amazing use of your kitchen salt inside

कुछ लोग अपने वॉशरूम में पार्टीशियन के लिए करटेन लगाते हैं। लेकिन समय के साथ कितनी बार इसमें फफूंदी लगने लगती है। इससे बचने का बहुत कारगार उपाय है, नमक। आप जब भी अपना शॉवर करटेन खरीदे तो इसको सबसे पहले नमक में धोएं। इससे कभी भी आपके करटेन पर mold नहीं आएगा। 

इसे भी पढ़ें: कॉफी मेकर को आप एक नहीं, कई तरीकों से कर सकती हैं इस्तेमाल, जानिए

खुजली से राहत के लिए 

amazing use of your kitchen salt inside

मच्छर के काटने पर कितनी बार आपको खुजली शुरू हो जाती है। शरीर का वह भाग लाल हो जाता है। ऐसी स्तिथि में बहुत ही गुणकारी होता है नमक जो आपको खुजली से तुरंत राहत दे सकता है। इसके लिए आप अपनी फिंगर टिप को पानी से हल्का सा गीला करें, फिर इसको नमक में डालें। अब इस हल्के सीले हुए नमक को खुजली वाली जगह पर रगड़ें।  

Recommended Video

तांबे के बर्तन चमकाने में 

amazing use of your kitchen salt inside

नमक का प्रयोग आप तांबे के बर्तनों को साफ़ करने में भी कर सकती हैं। आप सॉल्ट में विनेगर और लेमन का जूस मिलाकर एक मिक्सचर तैयार करें। अब इस मिक्सचर को स्क्रब पर लगाकर बर्तन को रगड़ें। इससे आपका बर्तन चमक उठेगा। आप इसका इस्तेमाल अपनी पूजा थाली को साफ़ करने के लिए भी कर सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: अपनी सेहत के साथ फ्रिज की सेहत का यूं रखे ध्‍यान

कैंडल को dripless बनाने में 

amazing use of your kitchen salt inside

हम जब भी घर में कैंडल जलाते हैं तो इसका मोम पिघलकर कितनी बार जहां-तहां गिर जाता है। जिसको हटाने में आपको बहुत मेंहनत लग जाती है। अपनी इस समस्या को दूर करने के लिए आप एक कप पानी में आधा चम्मच नमक ड़ालकर 15 मिनट उबालकर ठंडा करें। आप सॉल्यूशन की मात्रा अपने हिसाब से निर्धारित कर सकती हैं। कैंडल को यूज करने के पहले इनको कुछ घंटे सॉल्यूशन में भिगोएं। इससे निकालकर इनको अच्छे से पोंछ कर सुखाएं। इसके बाद जब आप कैंडल जलाएंगी तो रिजल्ट देखकर चौंक उठेंगी। 

जूतों की बदबू दूर करने में 

कुछ लोगों के शूज में बहुत ही गन्दी बदबू आती है। इसको दूर करने के लिए आप नमक की पोटली बनाकर शूज के अंदर डाल दें। कुछ ही घंटों में आपके जूतों की बदबू दूर हो जाती है। आप चाहें तो इस नमक की पोटली को जूतों में पड़ा रहने दे सकती हैं। 

इस तरह आप साधारण से नमक के प्रयोग से अपनी रोजमर्रा की अनेक समस्याओं को दूर कर सकती हैं। आपको हमारे ये टिप्स कैसे लगे कमेंट करके बताएं और ऐसे ही अमेज़िंग टिप्स के लिए जुड़ी रहिए herzindagi.कॉम से।