दूध को यदि आप सही तरह से स्‍टोर नहीं करती हैं तो उसका स्‍वाद खराब हो जाता है या फिर वह फट जाता है। फटे हुए दूध से अमूमन घरों में पनीर निकाल लिया जाता है । मगर, पनीर निकालने के बाद जो पानी बच जाता है उसे ज्‍यादातर महिलाएं खराब समझ कर फेंक देती हैं मगर, सच तो यह है कि यह पानी खराब नहीं होता है। आप इस पानी को भी खाना बनाने में यूज कर सकती हैं।  

बेस्‍ट बात तो यह है कि फटे हुए दूध का पानी खाने का स्‍वाद तो बढ़ाता ही साथ ही उसे पौष्टिक भी बनाता है। तो चलिए आज हम आपको फटे हुए दूध के पानी को खाना पकाते वक्‍त इस्‍तेमाल करने के कुछ आसान तरीके बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: ये 7 चीजें दूध में मिलाकर पीने से मिलेंगे अलग-अलग हेल्थ बेनिफिट्स

sour milk water kitchen hacks

आटा गूंथने के आ सकता है काम 

आमातौर पर आटे को गूंथने के लिए महिलाएं पानी का इस्‍तेमाल करती हैं। कुछ घरों में दूध और दही से भी आटा गूंथा जाता है। मगर आटा गूंथने (आटा गूथने का सही तरीका)के समय आप साधारण पानी की जगह फटे हुए दूध के पानी का इस्‍‍तेमाल भी कर सकती हैं। ऐसा करने से आपकी रोटियां बेहद मुलायम बनेंगी। साथ ही रोटियों का स्‍वाद भी बढ़ जाएगा। इतना ही नहीं इस पानी में जो पौष्टिक तत्व होते हैं वह भी आटे में आ जाते हैं जिससे रोटियां और भी ज्‍यादा हेल्‍दी हो जाती हैं। 

सब्‍जी बनाने में कर सकते हैं इस्‍तेमाल 

दूध फट गया है और आपने उससे पनीर निकाल कर पानी को अलग कर दिया है, तो बचे हुए पानी को फेकें नहीं। आप उसका इस्‍तेमाल सब्‍जी की ग्रेवी (शाही ग्रेवी बनाने का तरीका) बनाने में कर सकती हैं। इससे आपकी सब्‍जी में स्‍वाद के साथ ही गाढ़ापन भी आ जाएगा। आप इसी प्रक्रिया को दाल बनाते वक्‍त भी दोहरा सकती हैं। इससे दाल स्‍वादिष्‍ट और गाढ़ी बनेगी। आप चाहें तो अपने जूस में फटे हुए दूध के पानी को यूज कर सकती हैं। इससे जूस ज्‍यादा पोषण युक्‍त हो जाएगा।  

इसे जरूर पढ़ें: आपके लिवर और किडनी को खराब कर सकता है दूध, जानिए कैसे

sour milk recipes

चावल पकाने में करें यूज 

फटे हुए दूध के पानी का यूज आप चावल पकाने में भी कर सकती हैं। अगर फटे हुए दूध (फटे दूध का ऐसे करें इस्‍तेमाल) का पानी ज्‍यादा मात्रा में नहीं है तो आप इसमें साधारण पानी मिला कर चावल को पका सकती हैं। इससे चावल पकने के बाद उसका स्‍वाद तो अच्‍छा आएगा ही साथ ही चावल में कार्बोहाइड्रेट्स के साथ प्रोटीन की मात्रा भी जुड़ जाएगी। चावल के साथ ही आप नूड्ल्‍स और पास्‍ता को उबालने में भी फटे दूध के पानी का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। 

Recommended Video

फटे हुए दूध के पानी के फायदे 

दूध फट जाए तो उसके पानी को खराब समझने की भूल न करें। इसमें प्रोटीन और लैक्टिक एसिड की भरपूर मात्रा होती है। इसके सेवन से आपकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं। साथ ही यह त्‍वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। 

 

इस बार जब दूध फट जाए तो पनीर निकालने के साथ ही उसके पानी का इस्‍तेमाल खाना पकाते वक्‍त जरूर करके देखें। किचन से जुड़े और हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें HerZindagi। 

 Image Credit: freepik