मिस इंडिया प्रतियोगिता सबसे बड़ी सौंदर्य प्रतियोगिताओं में से एक है और इसमें दूर-दूर से सुंदरियां हिस्सा लेने के लिए सम्मिलित भी होती हैं। देश के प्रत्येक कोने से कई खूबसूरत और प्रतिभावान युवतियां इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेती हैं और विजयी युवती आगे चलकर मिस वर्ल्ड और यूनिवर्स प्रतियोगिता के लिए भारत का प्रतिनिधित्व करती है।

manasa varanasi miss world

इस साल मिस इंडिया 2020 की प्रतियोगिता की विजेता तेलंगाना की मानसा वाराणसी रहीं। मानसा दिसंबर 2021 में 70 वें मिस वर्ल्ड पेजेंट में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी। आइए जानें इस कांटेस्ट की  विनर रही मानसा से जुड़ी कुछ बातें। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Femina Miss India (@missindiaorg)

कौन हैं मानसा वाराणसी 

manasa varanasi

मानसा वाराणसी का जन्म हैदराबाद में हुआ था और यह एक वित्तीय सूचना विनिमय विश्लेषक है। 23 वर्षीय मानसा वाराणसी ने वासवी कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग में अध्ययन किया है। VLCC फेमिना मिस इंडिया 2020 की विजेता मानसा वाराणसी को मिस इंडिया 2019, राजस्थान की सुमन रतन सिंह राव ने मिस इंडिया 2020 का ताज पहनाया। मानसा इससे पहले मिस तेलंगाना रह चुकी हैं। 

प्रतियोगिता की रनर अप 

runer up

फेमिना मिस इंडिया 2020 प्रतियोगिता 10 फरवरी, 2021 को मुंबई में एक कार्यक्रम में आयोजित की गई थी। सौंदर्य प्रतियोगिता में, तीन खूबसूरत महिलाएं विजेता बनकर उभरीं। मानसा वाराणसी की प्रतिभागियों को मिस इंडिया वर्ल्ड 2020 का ताज पहनाया गया। जबकि मनिका श्योकंद मिस ग्रैंड इंडिया 2020 चुनी गईं। वहीं मान्या सिंह फेमिना मिस इंडिया 2020 कॉन्टेस्ट की रनर अप रहीं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Femina Miss India (@missindiaorg)

इसे जरूर पढ़ें:Femina Miss India 2019: जानिए कुछ दिलचस्‍प बातें इस ताज को जीतने वाली सुमन राव के बारे में

जूरी पैनल 

femina miss india

मिस इंडिया पेजेंट 2021 में वाणी कपूर और अपारशक्ति खुराना के अभिनय ने कार्यक्रम में रंग जमा दिया। उन्होंने कार्यक्रम को होस्ट करते हुए एक मेजबान के रूप में प्रदर्शन किया और पूरे कार्यक्रम को लय में बांध के रखा। मिस इंडिया जूरी पैनल में नेहा धूपिया, चित्रांगदा सिंह, पुलकित सम्राट और प्रसिद्ध डिजाइनर जोड़ी फाल्गुनी और शेन पीक जैसे कलाकार शामिल थे। पेजेंट के शुरुआती दौर का नेतृत्व मिस वर्ल्ड एशिया 2019 सुमन राव ने किया। आपको बता दें कि कलर्स टीवी चैनल पर 28 फरवरी को ग्रैंड फिनाले का प्रसारण होगा।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Femina Miss India (@missindiaorg)

इसे जरूर पढ़ें:जानें गणतंत्र दिवस की परेड में भाग लेने वाली पहली महिला फाइटर पायलट भावना कंठ के बारे में

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: instagram