मिस इंडिया 2019 का ताज को सुमन राव ने अपने नाम कर लिया है। जी हां शनिवार को राजस्थान की सुमन राव 56वीं फेमिना मिस इंडिया-2019 चुन ली गईं और वह इस साल की मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में इंडिया का प्रतिनिधित्व करेंगी। पिछले साल यानि  2018 में इस ताज को अपने नाम करने वाली तमिलनाडु की अनुकृति वास ने सुमन को ताज पहनाया। वहीं, दूसरे स्थान पर तेलंगाना की संजना विज रहीं।

femina miss india

फेमस सलिब्रिटी द्वारा एक शानदार प्रदर्शन और नेल-बाइटिंग फिनाले के साथ ग्लिट्ज़ और ग्लैमर की रात, जिसमें नए मिस इंडिया की ताजपोशी के साथ एक उपयुक्त निष्कर्ष पर पहुंची, जो सभी प्रतिष्ठित पैगनेट मिस वर्ल्ड 2019 में देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए तैयार होगी। राजस्थान की सुमन राव को मिस इंडिया 2019 के रूप में चुना गया है। तमिलनाडु की मिस इंडिया 2018 अनुकृति सेठ ने भावनात्मक क्षण में सुमन को अपना उत्तराधिकारी घोषित किया। छत्तीसगढ़ की शिवानी जाधव ने मिस ग्रैंड इंडिया 2019 का खिताब जीता, जबकि बिहार की श्रेया शंकर ने मुंबई, महाराष्ट्र के सरदार वल्लभभाई पटेल इंडोर स्टेडियम में स्टार-स्टडेड समारोह के दौरान मिस इंडिया यूनाइटेड कॉन्टिनेंट 2019 जीता। तेलंगाना के संजना विज को मिस इंडिया रनर-अप 2019 घोषित किया गया।

उल्लेखनीय रूप से, 6 मिस वर्ल्ड्स ने रीता फारिया (1966), ऐश्वर्या राय बच्चन (1994), डायना हेडन (1997), युक्ता मुखी (1999), प्रियंका चोपड़ा (2000) और सबसे हाल ही में 2017 में मानुषी छिल्लर को नीले रंग का ताज पहनाया। जी हां 'क्वांटिको'  की एक्ट्रेलस के 17 सालों के बाद अंतर्राष्ट्रीय मंच पर भारत को गौरवान्वित किया है।

मिस इंडिया 2019 सुमन राव कौन हैं?

राजस्थान की सुमन राव, जो 20 साल की हैं, इस साल दिसंबर में थाईलैंड में मिस वर्ल्ड 2019 में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। वह महात्मा स्कूल ऑफ एकेडमिक्स एंड स्पोर्ट्स, नवी मुंबई की छात्रा थीं और इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया, महाराष्ट्र से अपनी सीए की डिग्री हासिल कर रही हैं।

सबसे बड़ी उपलब्धि

22 साल की सुमन का कहना हैं, 'मैं लाइफ में उन चीजों को भी करने की भी हिम्मत रखती हूं जिन्हें लोग अनिश्चित मानते हैं। मैं अपने पेरेंट्स से सबसे ज्यादा प्रभावित हूं। मेरे लिए ये एक बड़ी उपलब्धि है।' बता दें, पिछले साल यानि 2018 में हुए फेमिना मिस इंडिया में अनुकृति वास को ये खिताब मिला था जबकि सुमन राव पहली रनरअप पर ही अटक गई थीं। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और इस बार उस ताज को जीत कर दिखा दिया है।

देखिए मिस वर्ल्ड 2019 सुमन राव की कुछ इंस्टाग्राम फोटोज

 





इस इंवेट में बॉलीवुड की कई हस्तियां शामिल थीं। शुरू-शुरू की शाम में कैटरीना कैफ, विक्की कौशल, नोरा फतेही, और मौनी रॉय ने शानदार प्रदर्शन किया, जबकि जजों के शानदार पैनल में डिज़ाइनर फाल्गुनी शेन पीकॉक, मिस वर्ल्ड 2018 से मेक्सिको वैनेसा पोन्का डे लियोन, हुमा कुरैशी, चित्रांगदा सिंह, रेमां डिसूजा, आयुष शर्मा और सुनील छेत्री शामिल थें।