राजस्थान की 22 वर्षीय सुमन राव को मिस इंडिया 2019 का ताज पहनाया गया है और वो इस साल के अंत में मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में देश का प्रतिनिधित्व करेंगी। हर जिंदगी ने मिस इंडिया बनी सुमन राव से एक्सक्लूसिव बातचीत की। हमें दिए इंटरव्यू में सुमन ने कहा कि उनकी दिल से इच्‍छा है कि समाज की हर महिला को पुरूषों के समान दर्जा और सम्‍मान मिले और वो महिलाओं के इस अधिकार के लिए काम करना चाहती हैं। वो एक ऐसे समाज के लिए काम करना चाहती हैं जहां लिंग के आधार पर कोई भेदभाव न हो।

miss india  suman rao talk about her success inside

इसे जरूर पढ़ें: Royal Wedding In Auli: कैटरीना कैफ ने बढ़ाई रौनक, हैलीकॉप्टर की आवाजाही रुकी, कम हो जाएंगे मेहमान

सुमन ने हमारे संवाददाता के साथ खास बातचीत में कहा कि मिस इंडिया कांटेस्ट में जिस क्षण उनके नाम की घोषणा की गई थी, उन्हें लगा जैसे यह एक सपना था जो उनके दिल के सबसे करीब था और आगे बढ़ने के लिए उनका पहला कदम था। जिस क्षण विजेता के रूप में उनके नाम की घोषणा की गई थी, उसके बारे में बताते हूए सुमन ने कहा कि यह अनुभव अकथनीय है, मुझे बहुत खुशी महसूस हो रही है कि मैंने सभी को गर्व का अनुभव करवाया और मैं खुश हूं की मैं ऐसा कर पाई।"

आगे उन्‍होंने कहा, "समाज की मानसिकता को बदलने के लिए यह बहुत जरूरी है कि एक व्यक्ति को एक इंसान के रूप में देखा जाए न कि उससे लिंग के आधार पर भेदभाव किया जाए।" सुमन ने आगे कहा कि वैसे तो महिलाओं को समाज में बराबरी का दर्जा प्राप्त है, लेकिन वो इसे खाली बातों तक सीमित रहने के बजाय वास्तव में लागू होते हुए देखना चाहती हैं।

सुमन एक प्रशिक्षित कथक डांसर भी है। जब सुमन से पूछा गया कि उन्‍हें अपने जीवन में प्रेरणा कहा से मिली तो इस सवाल के जवाब में उन्‍होंने कहा कहा कि उनका परिवार उनकी सबसे बड़ी प्रेरणा है। उन्‍होंने कहा, "मेरे पिता ने मुझे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया और मेरी मां ने मुझे ग्राउंडेड होने के लिए प्रेरित किया। वहीं, मेरे बड़े भाई ने मुझे एक सेल्फ लर्नर बनने के लिए प्रेरित किया और छोटी बहन ने मुझे जीवन को पूरी तरह से जीने के लिए प्रेरित किया। तो आप कह सकते हैं कि मेरे आस-पास के सभी लोगों ने मुझे किसी न किसी बात के लिए प्रेरित किया।"

suman rao talk about the secret of her success inside

सामाजिक परिवर्तन का एक माध्यम होने के नाते पैंगनेट पर अपने विचार रखते हुए सुमन ने कहा कि यह यंग महिलाओं को वह मंच देता है जहां वे अपनी राय और विचार रख सकती हैं, जो अपने आप में महिलाओं का सशक्तिकरण है।"

अपनी भविष्य की योजनाओं के बारे में बात करते हुए सुमन ने कहा कि वह मिस वर्ल्ड में देश का प्रतिनिधित्व करना चाहती हैं और अपने अपने से पहले जिन्‍होंने इस प्रतियोगिता को जीता है उनके मापदंडों को कायम रखना चाहती हैं।" बॉलीवुड में उनके इंटरेस्ट के बारे में पूछे जाने पर उन्‍होंने कहा कहा कि वह रणवीर सिंह को सबसे सेक्सी आदमी मानती हैं और उनके पसंदीदा अभिनेता शाहिद कपूर हैं।

सुमन 7 दिसंबर, 2019 को थाईलैंड के पटाया में होने वाले मिस वर्ल्ड 2019 में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। वहीं, सुमन ने कहा कि वो अपनी चार्टर्ड अकाउंटेंसी की डिग्री पूरी करना चाहती है ताकि उनको "मिस वर्ल्ड सीए सुमन राव" के रूप में जाना जा सके। जब हमारे संवाददाता ने सुमन से पूछा गया कि बड़े सपने देखने वाले युवाओं के लिए उनकी क्या सलाह है, तो उन्‍होंने कहा कि सफलता छोटे प्रयासों का योग है, यह एक-एक दिन कर आगे बढ़ती है। यदि आप वास्तव में अपने सपने को वास्तविकता में बदलना चाहते हैं, तो अपने सपने की दिशा में छोटे प्रयास करें और हर दिन सपना जरूर देंखे।"

miss india  suman talk about her success inside

इसे जरूर पढ़ें: पद्मश्री विजेता Saalumarada Thimmakka ने पर्यावरण के लिए समर्पित की अपनी जिंदगी, लगाए 8000 से ज्यादा पौधे

सुमन को 56वीं फेमिना मिस इंडिया का ताज मुंबई के सरदार वल्लभभाई पटेल इंडोर स्टेडियम में एक स्टार-स्टडेड समारोह में पहनाया गया था। राव ने देश के 30 अन्य प्रतियोगियों को हराकर यह प्रतिष्ठित ताज अपने नाम किया था। वहीं, छत्तीसगढ़ की शिवानी जाधव को मिस ग्रैंड इंडिया 2019 का खिताब और बिहार की श्रेया शंकर को मिस इंडिया यूनाइटेड कॉन्टिनेंट 2019 से नवाजा गया है। तेलंगाना की संजना विज को मिस इंडिया रनर-अप 2019 चुना गया है।