• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

आजादी के कई साल बाद कैसे बनीं निर्मला सीतारमण वित्त मंत्री, जानिए इनकी इंस्पायरिंग स्टोरी

आपने यकीनन भारत की वित्त मंत्री का नाम सुना होगा, लेकिन इनका नाम वर्ल्ड सर्विस एंड एग्रीकल्चर इंजीनियर्स एसोसिएशन से भी जुड़ा हुआ है। 
author-profile
Published -22 Jun 2022, 17:30 ISTUpdated -22 Jun 2022, 17:44 IST
Next
Article
Nirmala

एक वक्त था जब महिलाएं अपने घर की चार दीवारों तक सीमित थीं। क्योंकि प्राचीन समय में न महिलाओं को पढ़ने दिया जाता था बल्कि उन्हें बाहर के काम करने दिया जाता था। लेकिन आज के समय में महिलाओं का दबदबा हर क्षेत्र में देखा जा सकता है और इसके पीछे कई महिलाएं ने संघर्ष किया है। इतिहास के पन्नों में इन महिलाओं के नाम दर्ज हैं, जिन्हें पढ़ जाना चाहिए। लेकिन आज भी वित्त मंत्रालय में पुरुषों का दबदबा कायम है क्योंकि आजादी के कई सालों बाद निर्मला सीतारमण पहली वित्त मंत्री बनी थीं, जिन्होंने काफी लंबे संघर्ष के बाद इस पद को हासिल किया था।

हालांकि, इससे पहले इंदिरा गांधी ने 1970 और 71 के बीच वित्त मंत्री का पद संभालने का काम किया था, पर स्वतंत्र रूप से पहली बार निर्मला सीतारमण ने पद को संभाला। इसलिए आज हम आपको आजाद हिंदुस्तान की पहली निर्मला सीतारमण से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, आइए जानते हैं। 

कौन हैं निर्मला सीतारमण? 

Nirmala sitharaman in hindi ()

निर्मला सीतारमण तमिलनाडु की रहने वाली हैं, जिनका जन्म 18 अगस्त 1959 को हुआ था। कहा जाता है कि निर्मला सीतारमण मदुरै के एक मध्यमवर्गीय परिवार से संबंध रखती हैं। इनके पिता का नाम नारायण सीतारमण है और उनकी माता का नाम सावित्री सीतारमण है। कहा जाता है कि निर्मला सीतारमण को बचपन से ही पढ़ने-लिखने का काफी शौक था। लेकिन इनकी रूची ज्यादा अर्थशास्त्र में है। इसलिए उन्होंने अपनी शिक्षा अर्थशास्त्र के क्षेत्र में ही पूरी की है। (वर्ल्ड राजनीति में मुकाम बनाने वाली महिलाएं

इसे ज़रूर पढ़ें- Inspiring Woman: सेल्स गर्ल से लेकर देश की वित्त मंत्री तक निर्मला सीतारमण ने ऐसे पाई कामयाबी की राह

सीतालक्ष्मी रामास्वामी कॉलेज की रह चुकी हैं छात्रा-

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Nirmala Sitharaman (@nsitharaman)

निर्मला सीतारमण ने अलग-अलग स्कूल व कॉलेज में पढ़ाई की है। कहा जाता है कि उन्होंने अपनी स्कूल की पढ़ाई मद्रास से पूरी की है और अपनी बीए तिरुचिरापल्ली के सीतालक्ष्मी रामास्वामी कॉलेज अर्थशास्त्र में किया है। इसके बाद, निर्मला सीतारमण दिल्ली आई थीं और 1984 में जेएनयू से मास्टर किया था। इसके बाद भी निर्मला सीतारमण ने पढ़ना नहीं छोड़ा उन्होंने इंडो-यूरोपियन टेक्सटाइल ट्रेड पर शोध प्रबंध में पीएचडी की।

Recommended Video

2019 में बनीं वित्त मंत्री- 

निर्मला सीतारमण एक भारतीय अर्थशास्त्री और राजनीतिज्ञ महिला हैं, जिन्होंने अपना पद 2019 में संभाला था। बता दें कि निर्मला सीतारमण भारत के वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री के रूप में कार्यरत हैं। जो अपनी प्रतिभा से देश को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने का काम कर रही हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- आजाद हिंदुस्तान की पहली महिला पायलट के बारे में कितना जानते हैं आप?

अन्य उपलब्धियां- 

Nirmala sitharaman finance minister

उम्मीद है भारत की पहली महिला के बारे में जानकर आपको अच्छा लगा होगा। ऐसे ही इंस्पिरेशनल स्टोरीज पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit- (@Instagram) 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।