Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    जूही चावला की तरह पैरों में बिछिया पहनें और ये अद्भुत फायदे पाएं

    पति की लंबी उम्र के लिए पहना जाने वाला बिछिया आपकी सेहत को भी दुरुस्‍त रख सकता है। बॉलीवुड एक्‍ट्रेस जूही चावला से इसके फायदे जानें।    
    author-profile
    Updated at - 2023-01-11,15:31 IST
    Next
    Article
    toe ring benefits  by juhi chawla

    हिंदू धर्म में कई परंपराएं हैं। कहा जाता है कि शादीशुदा महिलाओं को कुछ खास परंपराओं को फॉलो करना चाहिए। ऐसी परंपराओं में एक महत्वपूर्ण परंपरा विवाहित महिलाओं की बिछिया पहनने की है। पैरों की उंगुली की बिछिया पहनना एक विवाहित महिला के पांच महत्वपूर्ण पर्ल्‍स में से एक है। 

    जी हां, आमतौर पर भारत में विवाहित हिंदू महिलाओं द्वारा पैरों की उंगली में बिछिया पहना जाता है। बिछिया दोनों पैरों के दूसरे पैर की उंगली में जोड़े में पहना जाता है और आमतौर पर चांदी की धातु से बना होता है। यह महिलाओं द्वारा विवाहित होने के प्रतीक के रूप में पहने जाते हैं और जीवन भर पहना जाता है। 

    कुछ का मानना है कि यह शादी का संकेत है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि बिछिया पहनना सिर्फ एक परंपरा नहीं है, इसके पीछे एक वैज्ञानिक कारण भी है।

    सुहाग की निशानी माना जाने वाला यह गहना महिलाएं शादी के बाद पति की लंबी उम्र के लिए पहनती हैं। इस परंपरा को नॉर्मल महिलाओं की तरह बॉलीवुड की एक्‍ट्रेसेस भी फॉलो करती हैं। हाल ही में बॉलीवुड की फेमस एक्‍ट्रेस जूही चावला ने अपने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से एक फोटो शेयर किए है जिसमें उन्‍होंने पैरों में बिछिया पहना हुआ है।  

     
     
     
    View this post on Instagram

    A post shared by Juhi Chawla (@iamjuhichawla)

    इसके कैप्‍शन में उन्‍होंने इसके हेल्‍थ से जुडे फायदे शेयर किए हैं, 'हमारी जड़ों की ओर वापिसी। बिछुआ पहनना प्राचीन परंपरा है जो हार्मोन को संतुलित करता है। यह एक बार पैसा खर्च करने पर बिना किसी एनर्जी के आपको पूरे दिन एक्यूप्रेशर के फायदे और जीवन भर की गारंटी देता है।'  

    इसे जरूर पढ़ें:बिछिया पहनने से पति के साथ आपकी भी बढ़ेगी लाइफ

    बिछिया से जुड़े कुछ वैज्ञानिक तथ्‍य भी हैं। बिछिया पहनने से महिलाओं की स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ी कई समस्‍याएं दूर हो जाती हैं। तो चलिए जानते हैं कि बिछिया पहने से आपको क्‍या-क्‍या फायदे हो सकते हैं।

    बिछिया भारतीय संस्कृति का हिस्सा

    पैर की बिछिया और पायल सभी एक महिला की सुंदरता को बढ़ाते हैं। इतना ही नहीं ये सभी लड़कियों को विनम्र, लचीला और विनम्र होना सिखाते हैं। दरअसल बिछिया, चूड़ियां और पायल सभी शोर मचाते हैं। इसलिए, जब महिलाएं घर के चारों ओर घूमती हैं, तो एक प्रकार की सुखद ध्वनि सुनाई देती है। 

    साथ ही घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है। इतना ही नहीं माना जाता है कि ये सभी महिलाओं को धैर्य रखना सिखाते हैं। अगर ये सभी पारंपरिक मान्यताएं हैं तो आइए जानते हैं कि इससे सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं...

    Recommended Video

    पैरो में बिछिया पहनने के जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ

    • आयुर्वेद के अनुसार पैर के दूसरे पैर के अंगूठे की नस सीधे महिला के यूट्रस से जुड़ी होती है। तो, एक मामूली दबाव (पैर की उंगली की बिछिया के कारण) पीरियड्स को रेगुलर करने के लिए जाना जाता है। यह हेल्‍दी यूट्रस को सुनिश्चित करने के लिए भी जाना जाता है।
    • परंपरागत रूप से, एक विवाहित महिला अपने पैर के दूसरे पैर की उंगली में बिछिया पहनती है जबकि अविवाहित महिलाएं इसे तीसरे पैर की उंगली में पहनती हैं। ऐसा कहा जाता है कि अविवाहित महिलाओं द्वारा पैर की तीसरी उंगली में चांदी की बिछिया पहनने से उन्हें पीरियड्स के दर्द से राहत मिलती है या कम से कम आराम मिलता है।
    • यह भी कहा जाता है कि पैर की उंगली के बिछिया के परिणामस्वरूप एक्यूप्रेशर के लाभ भी हो सकते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वे पैरों की कुछ नसों को दबाते हैं जो महिला के रिप्रोडक्टिव सिस्‍टम को मदद करने के लिए जानी जाती हैं।
    • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चांदी धातु का बिछिया चंद्रमा के शरीर पर पड़ने वाले प्रभावों को बरकरार रखने में मदद करता है। चंद्रमा मन और हृदय को शांत करता है और जैसा कि माना जाता है कि जब आप शांत और ठंडे दिमाग वाले होते हैं तो आप बेहतर काम करते हैं, जिससे निर्णय लेने की प्रक्रिया बेहतर होती है। यदि आप शांत महसूस करते हैं, तो आप अपने ब्‍लड प्रेशर को भी नियंत्रण में रखते हैं, जो कि विश्वास का एक और हिस्सा है।

    पैरों में बिछिया चांदी की धातु से क्यों बनाई जाती हैं?

    यह एक सामान्य ज्ञान है कि चांदी एक अच्छा कंडक्टर है, इसलिए, यह एक महिला के शरीर से नकारात्मकता को दूर करने के लिए जाना जाता है।

    आप भी ये सारे फायदे पाने के लिए पैरों में बिछिया पहन सकती हैं। अगर आपको भी हेल्‍थ से जुड़ी कोई समस्या है तो हमें आर्टिकल के नीचे दिए कमेंट बॉक्स में बताएं और हम अपनी स्टोरीज के जरिए इसका हल करने की कोशिश करेंगे। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

    Image Credit: Instagram.com

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।