एक कामकाजी महिला के लिए बच्चों की देखभाल करना यक़ीनन बहुत मुश्किल भरा काम होता है। घर के साथ-साथ ऑफिस की जिम्मेदारियों में इतना उलझ जाती है कि अक्सर बच्चों की अच्छे से देखभाल करना भी भूल जाती है। कई बार बच्चों का ठीक से ध्यान नहीं रखने से उनकी तबीयत भी खराब होने लगती है। ऐसे में किचन में मौजूद ऑलिव ऑयल/जैतून के तेल की मदद से बच्चे की कई परेशानियों को आसानी से दूर किया जा सकता है। जी हां, इस तेल में जिंक, सल्‍फर और विटामिन बी, कैल्शियम,विटामिन-K, आयरन जैसे पोषक तत्‍व भरपूर मात्रा में होते हैं, जो बच्चे को सुरक्षित रखने में काफी हेल्प करते हैं। इस लेख में हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि किस तरह से ऑलिव ऑयल बच्चे की सेहत से लिए सही है। तो चलिए जानते हैं। 

कब्ज की समस्या करें दूर 

uses of olive oil for child inside

अगर आपका बच्चा कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो ऑलिव ऑयल/जैतून के तेल इस्तेमाल करा सकती हैं। कहा जाता है कि जैतून का तेल एक लैक्सेटिव की तरह शरीर में काम करता है, जो बच्चे को हेल्दी रखने और कब्ज को ठीक करने में हेल्प करता है। हालांकि, कड़वा होने के चलते कई बार बच्चे इस तेल का सेवन करने पर परेशान करते हैं, इसके लिए आप पानी में मिक्स करके या फिर किसी फलों के रस के साथ भी मिक्स करके दे सकती हैं। दूध के साथ भी मिक्स करके बच्चे को सेवन करने के लिए दिया जा सकता है। अगर नियमित समय और सही मात्रा में बच्चे को ये तेल सेवन करने के लिए देती हैं, तो कब्ज की समस्या आसानी से खत्म हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: ऑलिव ऑयल अपनाएं, वजन और ब्लड शुगर लेवल को फटाफट घटाएं

वजन के सही 

uses of olive oil for child inside

अमूमन बच्चे के वजन को लेकर कई मां ये चिंता में रहती है कि बच्चे का वजन नहीं बढ़ रहा है। ऐसे में बच्चे के वजन को बढ़ाने के लिए भी जैतून तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए कुछ भोजन में जैतून के तेल का इस्तेमाल करके उन्हें खाने के लिए भोजन दे सकती है। इसके लिए आप दूध, पानी और जूस आदि में मिक्स करके भी सेवन करने के लिए बच्चे को दे सकती हैं। हालांकि, ध्यान रहे बच्चे को खाली पेट के टाइम इसे सेवन करने के लिए नहीं देना है, और आधा से एक चम्मच ही दूध, पानी या फिर जूस में मिक्स करके सेवन करने के लिए दे सकती हैं।

Recommended Video

बालों के लिए ऑलिव ऑयल

uses of olive oil for child inside

कहा जाता है कि एक शुद्ध ऑलिव ऑयल में एंटीऑक्‍सीडेंट मौजूद होते हैं जो बच्चे की बालों और स्‍कैल्‍प को हेल्‍दी रखते हैं। कई लोग बच्चे की सर में भी इस तेल से मालिस करते हैं। अगर आप चाहती है कि निरंतर समय पर मजबूत, स्वस्थ और कोमल बल निकले तो ऑलिव ऑयल को सेवन करने के लिए दे सकती हैं। जैतून का तेल बच्चों में डैंड्रफ की समस्या को भी दूर करता है। कई महिलाएं अंडे के सफेद हिस्‍से और ऑलिव ऑयल को मिक्स करके बालों की मजबूती और खूबसूरती के लिए भी लगाती है।

इसे भी पढ़ें: कब्‍ज की समस्‍या में 3 तरह से करें जैतून के तेल का सेवन, मिलेगा फायदा

त्वचा के लिए सही 

uses of olive oil for child inside

ऑलिव ऑयल मौजूद विटामिन बी, आयरन, जिंक और सल्‍फर बच्चों की त्वचा को कोमल, हेल्दी और चमकदार बनाने में भी हेल्प करते हैं। सर्दी-जुकाम के साथ खुजली आदि समस्या के लिए भी इस तेल का इस्तेमाल किया जाता है। बच्चों के मानसिक विकास के लिए भी ऑलिव ऑयल को बेस्ट तेल माना जाता है। हालांकि, इस सभी समस्याओं के लिए जैतून का तेल फायदेमंद तो होता ही है, लेकिन इसके लिए आपको इस बार डॉक्टर से भी सलाह ज़रूर लेनी चाहिए।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@m.hindustantimes.com,cdn.cdnparenting.com,www.ifmch.com)