खान-पान सही न हो तो पेट से जुड़ी कई बीमारियां हो सकती हैं और इन बीमारियों में कब्‍ज की समस्‍या बेहद आम है। कहने के लिए कब्‍ज की बीमारी छोटी लगती है, मगर जिसे इस समस्‍या से जूझना पड़ता है केवल वही इसकी गंभीरता को समझ सकता है। वैसे तो कब्‍ज को दूर करने के कई सारे घरेलू उपाय हैं, मगर जैतून का तेल इस समस्‍या का रामबाण इलाज है। जैतून का तेल पेट के लिए बेहद फायदेमंद होता है। विटामिन-E,विटामिन-K, आयरन, ओमेगा-3 व 6 फैटी एसिड और एंटीऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर जैतून का तेल कब्‍ज की समस्‍या को चुटकियों में दूर कर देता है। 

चलिए हम आपको बताते हैं कि कब्‍ज की समस्‍या में किस तरह आप जैतून के तेल का सेवन कर इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: घर में कई बेहतरीन तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है ऑलिव ऑयल, जानिए

olive oil to get relief in constipation

सुबह खाली पेट पिएं जैतून का तेल 

सुबह सो कर उठते ही आपको जैतून के तेल का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप एक चम्‍मच जैतून का तेल कच्‍चा ही पी लें। आप चाहें तो गरम पानी में नींबू के साथ मिक्‍स करके भी जैतून के तेल का सेवन कर सकते हैं। इस बात का ध्‍यान रखें कि आपको जैतून का तेल सुबह खाली पेट पीना है, इसके बाद आप वॉशरूम जा सकते हैं। अगर आप खाली पेट पीना भूल गए हैं तो कुछ खाने के कम से कम 1 घंटे बाद भी इसका सेवन कर सकते हैं। यदि आप नियमित इस प्रक्रिया को दोहराती हैं तो आपको फायदा जरूर मिलेगा।

इसे जरूर पढ़ें: महिलाओं की 10 समस्‍याओं को 1 साथ दूर करता है ये तेल, एक्‍सपर्ट से जानें कैसे

Recommended Video

फ्रूट जूस में डाल कर पीएं जैतून का तेल 

आमतौर पर कच्‍चा जैतून का तेल पीना या फिर उसे पानी में मिला कर पीना लोगों के लिए आसान नहीं होता है क्‍योंकि यह स्‍वाद में थोड़ा कड़वा होता है। ऐसे में आप फलों के रस के साथ इसे मिक्‍स करके पी सकते हैं। इतना ही नहीं, आप कटे हुए फलों के ऊपर 1 चम्‍मच जैतून का तेल डाल कर उन्‍हें खाएं, इससे भी आपको कब्‍ज की समस्‍या में आराम मिलेगा। आप चाहें तो फाइबर युक्‍त सब्जियों में भी ऊपर से एक चम्‍मच जैतून का तेल डाल कर खा सकते हैं। अगर आप नियमित तौर पर इस प्रक्रिया को दोहराते हैं तो आपकी कब्‍ज की समस्‍या खत्‍म हो जाएगी। 

Olive oil and constipation

दूध के साथ जैतून का तेल

आप गरम दूध में एक चम्‍मच जैतून का तेल डाल कर रोज पीते हैं तो इससे भी आपकी कब्‍ज की समस्‍या कम हो जाएगी। आपको बता दें कि जिन लोगों को गंभीर रूप से कब्‍ज की समस्‍या होती है और मल त्‍याग करने पर ब्‍लीडिंग होती है, उन्‍हें रोज सुबह और रात में गरम दूध (जानें दूध पीने का सही समय) के साथ जैतून के तेल का सेवन जरूर करना चाहिए। ऐसा करने से आपको मल त्‍यागते समय दर्द और ब्‍लीडिंग नहीं होगी । आप हर रोज अगर दूध में एक चम्‍मच जैतून का तेल मिलाकर खाली पेट सुबह और रात में डिनर करने के 1 घंटे बाद पीती हैं तो आपको कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

अगर आप भी कब्‍ज की समस्‍या से परेशान हैं तो जैतून के तेल को अपने आहार में शामिल करें, इससे आपको बहुत फायदा होगा। सेहत से जुड़े और भी लाभकारी घरेलू नुस्‍खे जानने के लिए पढ़ती रहें HerZindagi। 

Image Credit: freepik