कई खूबियों वाला ऑलिव ऑयल आपको सेहतमंद रखने में अहम भूमिका निभाता है। अगर आप अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान हैं या इम्यूनिटी कमजोर होने की वजह से बार-बार बीमार पड़ रही हैं तो आज ही ऑलिव ऑयल आजमाकर देखिए। आइए जानें इसके हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में- 

साफ करता है लीवर

olive oil benefits inside

ऑलिव ऑयल हमारे इंटरनल सिस्टम को साफ करता है। शरीर सही तरीके से काम करे, इसके लिए बहुत जरूरी है कि आपका लीवर क्लीन रहे। यह काम आप ऑलिव ऑयल से बखूबी कर सकती हैं। 

ऑलिव ऑयल से वजन घटाएं

olive oil benefits inside

इसके लिए दो चम्मच ऑलिव ऑयल एक तिहाई चम्मच नींबू रस के साथ मिलाएं और उसे पी जाएं। ऑलिव ऑयल में बड़ी मात्रा में फैटी एसिड्स होते हैं। ये फैट आपको हेल्दी बनाते हैं, जिससे आपको पेट भरा होने का अहसास होता है। बटर की जगह यह ऑप्शन बेस्ट है। 

Read more : वजन है ज्‍यादा और उम्र हो चुकी है 30 तो वजन कम करने में आएगी दिक्‍कत

इम्यून सिस्टम को बनाता है बेहतर

ऑलिव ऑयल इम्यून फंक्शन्स को बेहतर बनाने में बड़ी भूमिका निभाता है। ऑटो इम्यून डिजीजेज से राहत पाने में भी यह कारगर माना जाता है। यानी ऑलिव ऑयल के इस्तेमाल से आप लंबे समय तक रोगों से मुक्त रह सकती हैं।

ब्लड शुगर लेवल होगा कंट्रोल

ऑलिव ऑयल कोलेस्ट्रोल और ब्लड ग्लूकोस लेवल को कम करता है। इसका अर्थ ये है कि यह डाइबिटीज में बहुत कारगर है। साथ ही यह हमारे कार्डियोवेस्कुलर सिस्टम के लिए भी बहुत अच्छा है।

दिमाग रखता है सुरक्षित

epilepsy health article img

ऑलिव ऑयल हमारे दिमाग को स्वस्थ रखने में मदद करता है, जिसे सही प्रकार से काम करने के लिए शरीर में ली जाने वाली कुछ ऑक्सीजन की 20 फीसदी मात्रा चाहिए होती है। यह दिमाग कमजोर होने और एल्जामर से लड़ने में भी मदद करता है और डिप्रेशन के खतरे को कम करता है।